महाराष्ट्र में मंदिर खुलेंगे, लेकिन गरबा पर बैन- जानें नवरात्रि के नियम

महाराष्ट्र में मंदिर खुलेंगे, लेकिन गरबा पर बैन- जानें नवरात्रि के नियम

प्रेषित समय :12:58:13 PM / Wed, Oct 6th, 2021

मुंबई. महाराष्ट्र में कोरोना  के कारण बंद पड़े धार्मिक स्थलों के कपाट बुधवार से खुलने जा रहे हैं. मुंबई के मशहूर सिद्धिविनायक मंदिर में भी कल से श्रद्धालु दर्शन के लिए पहुंच सकेंगे. खास बात यह है कि देश में नवरात्रि का पर्व दस्तक देने वाला है. ऐसे में राज्य सरकारों ने श्रद्धा और कोविड काल में सावधानियों के मद्देनजर कुछ नियम तैयार किए हैं. हालांकि, मुंबई में नवरात्रि के दौरान गरबा पर रोक रहेगी और साथ ही दुर्गा जी की प्रतिमा की ऊंचाई को भी सीमित रखने का फैसला किया गया है.

मुंबई के सिद्धिविनायक मंदिर में श्रद्धालुओं को पहले बुकिंग करानी होगी. इसके बाद वे QR कोड्स के जरिए मंदिर में प्रवेश कर सकेंगे. मंदिर ट्रस्ट ने जानकारी दी है कि हर घंटे 250 श्रद्धालुओं को QR कोड दिए जाएंगे और यहां पहुंचने वालों को कोविड-19 नियमों का पालन करना जरूरी है. धार्मिक स्थलों को खोलने का निर्णय महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने सितंबर में टास्क फोर्स के साथ हुई बैठक के दौरान ही ले लिया था. अब पूरी व्यवस्था को विस्तार से समझते हैं.

गुरुवार से श्रद्धालु शिरडी साईं बाबा और शनि शिग्णापुर मंदिरों में जा सकेंगे. ऑनलाइन पास धारक कम से कम 15 हजार लोगों को हर रोज महाराष्ट्र के अहमद नगर स्थित शिरडी में जाने दिया जाएगा. इस बात की जानकारी गुरुवार को जिले के एक वरिष्ठ अधिकारी ने दी. मुंबई का मुंबा देवी मंदिर भी 7 अक्टूबर से खुलने जा रहा है. हालांकि, मंदिर में केवल पूरी तरह टीकाकरण करा चुके श्रद्धालुओं को ही प्रवेश मिलेगा. इसके अलावा वैक्सीन नहीं लेने वालों को कोविड-19 का नेगेटिव सर्टिफिकेट दिखाना होगा. फूल, माला और प्रसाद पर रोक रहेगी.

मुंबई में गरबा पर रोक रहेगी और साथ ही दुर्गा जी की प्रतिमा की ऊंचाई सीमित रहेगी. समुदायिक मंडल चार फीट की मूर्ति की स्थापना कर सकेंगे. जबकि, घर में विराजने वाली प्रतिमाओं के लिए ऊंचाई दो फीट होगी. बृह्नमुंबई महानगरपालिका ने नागरिकों से कोविड-19 नियमों का पालन करने की अपील की है. साथ ही 7 अक्टूबर को शुरू हो रहे नवरात्रि त्योहार के लिए SOP भी जारी की गई है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

इस बार लेट लौटेगा मानसून: महाराष्ट्र और केरल समेत उत्तर पूर्वी राज्यों में बारिश के आसार

'चैम्पियन ऑफ़ चेंज महाराष्ट्र' महाराष्ट्र संस्करण में दिग्गज़ों का सम्मान

दीया मिर्जा को मिला चैंपियन्स ऑफ चेंज अवॉर्ड, महाराष्ट्र के गवर्नर ने किया सम्मानित

महाराष्ट्र के यवतमाल में भारी बारिश, नदी में बही बस, 4 की मौत

Leave a Reply