आंखों के आसपास की झुर्रियों से निपटने के लिए प्राकृतिक उपचार

आंखों के आसपास की झुर्रियों से निपटने के लिए प्राकृतिक उपचार

प्रेषित समय :11:37:45 AM / Sat, Oct 9th, 2021

आंखों के आसपास की त्वचा बहुत पतली होती है, इसलिए उम्र बढ़ने के शुरुआती लक्षण आंखों के नीचे आसानी से दिखाई देते हैं. यही कारण है कि आंखों के नीचे की त्वचा को अधिक देखभाल की जरूरत होती है. वैसे तो बाजार में ऐसे कई प्रोडक्ट्स है जो इन समस्याओं से छुटकारा दिलाने में कारगर हैं. लेकिन इनका असर ज्यादा दिन तक नहीं रहता है ऐसे में आप प्राकृतिक उपचार आजमा सकते हैं.

आंखों की झुर्रियों के लिए प्राकृतिक उपचार

केला और एवोकैडो- इसके लिए आपको केला और एवोकैडो की जरूरत होगी. एक बाउल लें, इसमें 1 बड़ा चम्मच मैश किया हुआ केला और एवोकैडो मिलाएं. इन्हें एक साथ ब्लेंड करें. अब इसे अपने अंडर आई एरिया पर लगाएं. इसका इस्तेमाल आप नियमित रूप से कर सकते हैं.

हल्दी और छाछ- हल्दी से बना मास्क आंखों के नीचे की झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए सबसे अच्छे तरीकों में से एक है. इसके लिए आपको हल्दी और छाछ की जरूरत होगी. एक कटोरी में 1 बड़ा चम्मच हल्दी पाउडर और 1 बड़ा चम्मच छाछ लें. स्पैचुल की मदद से इस मिश्रण को एक हल्के मास्क में ब्लेंड करें. मास्क को अपनी अंडरआई के हर इंच पर सावधानी से लगाएं. गीले कॉटन पैड से हटाने से पहले इसे 15 मिनट तक लगा रहने दें.

दही, शहद और गुलाब जल- इस मास्क को बनाने के लिए एक कटोरे में 1 बड़ा चम्मच ताजा दही, 1 चम्मच शहद और गुलाब जल की कुछ बूंदें मिलाएं. इस मिश्रण को बनाने के लिए सामग्री को अच्छे से मिलाएं. अपनी आंखों पर मास्क लगाएं. ठंडे पानी से धोने से पहले इसे 20-25 मिनट तक लगा रहने दें.

एलोवेरा जेल, खीरा और दही

सुस्त, रूखी और थकी-सी दिखने वाली आंखों को तुरंत चमकदार और आकर्षक बनाने के लिए आप इस मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आपको एलोवेरा जेल, खीरा और दही की जरूरत होगी. एक मिक्सिंग बाउल में 2 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल, 1 बड़ा चम्मच दही और 1 बड़ा चम्मच खीरे का रस मिलाएं. सामग्री को मिलाएं और पेस्ट लगाने के लिए अपनी उंगलियों का इस्तेमाल करें. इसे 10 से 15 मिनट के लिए लगा रहने दें. महीन रेखाओं को कम करने के लिए इस प्रक्रिया को सप्ताह में दो बार दोहराएं.

पपीता और शहद

इस मास्क को बनाने के लिए आपको पपीता और शहद की जरूरत होगी. पपीते के एक स्लाइस को इतना मैश कर लें कि इसका पेस्ट बन जाए. मिश्रण बनाने के लिए सामग्री को मिलाएं और अपनी आंखों पर मास्क लगाएं. ठंडे पानी से धोने से पहले इसे 20-25 मिनट तक लगा रहने दें.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

मुंहासों के निशान से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपचार

दांतों की कैविटी से छुटकारा दिलाते हैं ये घरेलू उपचार

हाथों के टैन से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपचार

कैसे करें डिहाइड्रेशन की पहचान? यहां जानें लक्षण और उपचार

Leave a Reply