हाथों के टैन से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपचार

हाथों के टैन से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपचार

प्रेषित समय :10:08:34 AM / Thu, Jul 15th, 2021

गर्मी न सिर्फ हमारे शरीर को डिहाइड्रेट करती है बल्कि हमारी त्वचा को बेजान और रूखी भी बना देती है. यूवी किरणें त्वचा को टैन कर देती हैं. टैनिंग से समय से पहले बुढ़ापा आने का खतरा बढ़ जाता है. हमारे हाथ सबसे अधिक सूर्य के संपर्क में आते हैं. इस कारण हमारे हाथों को हानिकारक किरणों से बचाना बहुत मुश्किल होता है. ऐसे में आप कुछ घरेलू उपाय भी अपना सकते हैं.

दही और हल्दी का पैक – दही में प्रोबायोटिक्स होते हैं जो त्वचा को लाइट और मॉइस्चराइज करते हैं जबकि हल्दी असमान त्वचा की टोन में सुधार करती है. एक कटोरी दही लें और इसमें 1 चम्मच हल्दी पाउडर मिलाएं. इसे एक साथ मिलाएं और मिश्रण को अपने टैन्ड हाथों पर लगाएं.  इसे करीब 20 मिनट के लिए छोड़ दें और साफ पानी से धो लें.

नींबू का रस –  नींबू के रस में मौजूद विटामिन सी त्वचा की कोशिकाओं को यूवी किरणों से बचाता है. एक कटोरी गर्म नींबू का रस लें और इसमें अपने टैन्ड हाथों को लगभग 15 मिनट के लिए भिगो दें. अपने हाथों को ठंडे पानी से धो लें.  इसके बाद अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज करें.

बादाम का पेस्ट –  बादाम विटामिन से भरपूर होते हैं. ये त्वचा के लिए फायदेमंद है. इसके लिए आप 5 से 6 बादाम लें और रात भर के लिए भिगो दें. बादाम को थोड़े से दूध के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को लगाकर रात भर के लिए छोड़ दें और साफ पानी से धो लें.

चंदन और हल्दी पाउडर –  2 चम्मच चंदन पाउडर और हल्दी पाउडर लें और इन्हें अच्छी तरह मिला लें. इसमें 2 से 3 बूंद गुलाब जल की मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को अपने हाथों पर लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें. इसे साफ पानी से धो लें. ये पेस्ट त्वचा के रंग में सुधार करता है.

एलोवेरा जेल – एलोवेरा जेल में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. ये त्वचा की कोशिकाओं को नुकसान से बचाते हैं. ये टैनिंग को दूर करने में मदद करते हैं. एलोवेरा की पत्ती के रस से कुछ ताजा एलोवेरा जेल लें और इसे अपने हाथों पर लगाएं. इसे रात भर के लिए छोड़ दें और सुबह साफ पानी से धो लें .

खीरे का पेस्ट –  खीरा विटामिन से भरपूर होता है. जो आपकी त्वचा को फ्रेश रख सकता है. ये खोई चमक को वापस पाने में मदद कर सकता है. एक दो खीरे का रस लें और इसमें नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाएं. इस पेस्ट को अपने हाथों पर लगाएं और 30 मिनट के लिए लगा रहने दें. इसके बाद इसे पानी से धो लें.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

बारिश के दिनों में आपके पैरों को इंफेक्शन से बचाएंगे ये टिप्स

शादी में हैवी नथ पहनने के लिए अपनाएं ये टिप्स, नहीं होगी परेशानी

सूखी और बलगम वाली खांसी से ऐसे पाएं राहत, अपनाएं ये जरूरी टिप्स

गर्मियों में पैरों को खूबसूरत और मुलायम बनाने के लिए आजमाएं ये टिप्स

घर पर ऑफिस जैसा फील पाने के लिए आजमाएं ये टिप्स

ऑफिस लुक से हो गई हैं बोर, तो फाॅलो करें ये समर फैशन टिप्स

Leave a Reply