क्रिप्टो करेंसी को लेकर जागरूकता के मामले में भारत टॉप 10 देशों में शामिल, ऑस्ट्रेलिया, जर्मनी जैसे देशों को छोड़ा पीछे

क्रिप्टो करेंसी को लेकर जागरूकता के मामले में भारत टॉप 10 देशों में शामिल, ऑस्ट्रेलिया, जर्मनी जैसे देशों को छोड़ा पीछे

प्रेषित समय :09:14:50 AM / Mon, Oct 11th, 2021

नई दिल्ली. देश में मोदी सरकार क्रिप्टो करेंसी की निगरानी के लिए विधेयक लाने की तैयारी कर रही है, लेकिन फिर भी भारत में बिटकॉइन समेत अन्य क्रिप्टोकरेंसी को लेकर लोगों का क्रेज बना हुआ है. पिछले 12 महीनों में कुल ग्लोबल सर्चेज, क्रिप्टो मालिकों की संख्या, ग्लोबल क्रिप्टो एडॉप्शन इंडेक्स और अन्य फैक्टर्स के आधार पर भारत फिलहाल सातवां सबसे ज्यादा क्रिप्टो अवेयर देश है.

ब्रोकर डिस्कवरी और कंपैरिजन प्लेटफॉर्म BrokerChooser के हालिया रिपोर्ट में यह बात सामने आई है. रिपोर्ट के अनुसार, देश के लोगों में क्रिप्टो के संबंध में जागरूकता को लेकर किए गए इस अध्ययन में दुनिया के 50 देशों को शामिल किया गया था. रिपोर्ट के मुताबिक, क्रिप्टो अवेयरनेस स्कोर में भारत ने 10 में से 4.39 अंक हासिल किए. भारत ने इस मामले में ऑस्ट्रेलिया, सिंगापुर, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी और जापान जैसे देशों को पीछे छोड़ दिया. इस चार्ट में यूक्रेन 7.97 अंकों के साथ सबसे ऊपर है.

इस रिपोर्ट के तहत कुल क्रिप्टो सर्चेज, क्रिप्टो मालिकों की संख्या और ग्लोबल क्रिप्टो एडॉप्शन इंडेक्स से संबंधित नतीजे भी दिलचस्प हैं. भारत कुल क्रिप्टो सर्चेज की संख्या (लगभग 36 लाख) के मामले में दूसरे स्थान है, जबकि अमेरिका इस मामले में पहले नंबर पर है. क्रिप्टो मालिकों की संख्या के मामले में भारत 10 करोड़ से ज्यादा मालिकों के साथ अमेरिका और रूस के बाद शीर्ष पर है. इस साल अगस्त में Chainalysis द्वारा 2021 ग्लोबल क्रिप्टो एडॉप्शन इंडेक्स में भारत को 154 देशों में दूसरे स्थान पर रखा गया था.

इसके अलावा, रोजगार सृजन के मामले में भी क्रिप्टो अहम भूमिका निभा रहा है. नैसकॉम ने क्रिप्टो एक्सचेंज वजीरएक्स के साथ साझेदारी में पिछले महीने प्रकाशित एक रिपोर्ट में कहा था कि इंडस्ट्री में साल 2030 तक 8 लाख से ज्यादा नौकरियां पैदा करने की क्षमता है, वहीं 2030 तक इंडस्ट्री का आकार 241 मिलियन डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है. अब तक, भारतीय खुदरा निवेशकों द्वारा क्रिप्टो में 6.6 बिलियन डॉलर का निवेश किया गया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

केंद्र पर आप का बड़ा आरोप: खारिज की दिल्ली सरकार की घर तक राशन पहुंचाने की योजना

खुफिया एजेंसियों का दिल्ली की सुरक्षा को लेकर हाई अलर्ट, त्योहारों पर हमला कर सकते हैं आतंकी

फ्रीडम-251 मोबाइल लॉन्च करने वाले जालसाज को दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने किया गिरफ्तार

रोमांचक मुकाबले में बैंगलोर ने दिल्ली को हराया, भरत ने अंतिम बॉल पर लगाया छक्का

आईपीएल 2021: दिल्ली ने बेंगलूरु को दिया 165 रनों का टारगेट

Leave a Reply