फिर लौट रहा मानसून : कर्नाटक में भारी बारिश की आशंका, एमपी सहित इन राज्यों से हुई मानसून की वापसी

फिर लौट रहा मानसून : कर्नाटक में भारी बारिश की आशंका, एमपी सहित इन राज्यों से हुई मानसून की वापसी

प्रेषित समय :20:22:46 PM / Tue, Oct 12th, 2021

नई दिल्ली. कर्नाटक के कई इलाकों में भारी बारिश के चलते स्थिति बेहद खराब है. जगह-जगह जलभराव हो गया है जिससे लोगों को काफी परेशानी हो रही है. हालांकि ये स्थिति अभी जारी रह सकती है. मौसम विभाग ने अगले 5 दिनों तक राज्य में भारी बारिश की आशंका जताई है. मौसम विभाग के मुताबिक बेंगलुरु समेत दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में अगले 5 दिनों तक भारी बारिश हो सकती है.

आईएमडी बुलेटिन के मुताबिक, बेंगलुरु और कर्नाटक के अन्य हिस्सों में भारी बारिश एक चक्रवाती सर्कुलेशन से शुरू हो रही है जो वर्तमान में पूर्व-मध्य अरब सागर के ऊपर स्थित है. वहीं मौसम विभाग ने पहले ही मंगलवार को बेंगलुरु में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है.

आईएमडी के मुताबिक उत्तर आंतरिक कर्नाटक के बेलगावी, बागलकोट, विजयपुरा, कोप्पल, रायचूर और गडग जिलों और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक के चिक्कमगलुरु, शिवमोग्गा, कोडागु, कोलार, बेंगलुरु ग्रामीण, बेंगलुरु शहरी, तुमकुरु, चिक्काबल्लापुरा और रामनगर जिलों में भारी वर्षा होने की संभावना है.

केरल में भी बारिश बनी आफत

वहीं केरल में भी भारी बारिश लोगों के लिए आफत बनी हुई है. इसके चलते मंगलवार को केरल में चार लोगों की मौत हो गई. लगातार हो रही बारिश को देख राज्य को हाई अलर्ट पर रखा गया है क्योंकि कई नदियां उफान पर थीं और बांध भर गए थे, जिसके परिणामस्वरूप नदी के किनारे और निचले इलाकों में पानी भर गया और वहां रहने वाले लोगों को बाहर निकाला गया था.

मिली जानकारी के मुताबिक भारी बारिश और हवाओं के कारण एक घर की दीवार गिरने से मलप्पुरम जिले के करीपुर में दो बच्चों की मौत हो गई. पुलिस ने कहा कि कोल्लम में, 65 साल के एक व्यक्ति की भी नदी में गिरने से मौत हो गई और पंडालम में सोमवार को बाइक पर पेड़ गिरने से एक स्थानीय पत्रकार की मौत हो गई.
इससे पहले मौसम विभाग ने 12 13 और 14 अक्टूबर को केरल के छह जिलों में भारी बारिश का अनुमान जताते हुए रविवार को ऑरेंज अलर्ट जारी किया था. मौमस विज्ञानियों ने शाम चार बजे जारी बुलेटिन में कोल्लम, पथनमथिट्टा, अलप्पुझा, कोट्टायम, एर्णाकुलम और इडुक्की जिलों में तीन दिन के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया था. इस बीच तिरूवनंतपुरम, पलक्कड, मलप्पुरम एवं कोझिकोड जिले के लिये येलो अलर्ट जारी किया है.

इन क्षेत्रों से हुई मानसून की वापसी

उत्तर पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों से मानसून वापसी हो गई है. गुजरात, छत्तीसगढ़ के कुछ और हिस्सों से आगे वापसी के लिए परिस्थितियां अनुकूल होती जा रही हैं. गुजरात, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, झारखंड, बिहार के अधिकांश भाग, महाराष्ट्र, ओडिशा और पश्चिम बंगाल में मानसून वापसी के लिए परिस्थितियां अनुकूल होती जा रही हैं. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने इस बात की जानकारी दी. मॉनसून ने 17 सितंबर की सामान्य तारीख की तुलना में 6 अक्टूबर को वापसी शुरू की, लेकिन पिछले चार दिनों में यह पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और गुजरात, बिहार और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों सहित देश के आधे हिस्से से लगभग वापस आ गया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली : घायल हुए बीजेपी सांसद मनोज तिवारी, सीएम केजरीवाल के घर के बाहर कर रहे थे प्रदर्शन

दिल्ली में वायु प्रदूषण रोकने के लिए 18 से शुरू होगा रेड लाइट ऑन-गाड़ी ऑफ कैंपेन: सीएम केजरीवाल

दिल्ली में नहीं होगी बिजली गुल: केंद्र सरकार ने NTPC और DVC को दिये बिजली सप्लाई के निर्देश

Leave a Reply