ये है दुनिया की सबसे लंबी महिला, बीमारी के कारण बढ़ रही लंबाई

ये है दुनिया की सबसे लंबी महिला, बीमारी के कारण बढ़ रही लंबाई

प्रेषित समय :09:05:41 AM / Thu, Oct 14th, 2021

कोई दुनिया में सबसे नाटा होकर इसमें अपना नाम शामिल करता है तो कोई मोटा होकर. अब इस किताब में तुर्की की रहने वाली रूमेसा का नाम दर्ज कर दिया गया है. इस महिला को देखकर कोई भी लड़की शरमा जाए. 7 फ़ीट लंबी इस महिला की हाइट ने इसका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड्स में दर्ज करवा दिया है.

टावर जैसी लंबी इस महिला को दुनिया में अबतक की जीवित अबतक की सबसे लंबी महिला का खिताब मिला है. 24 साल की रूमेसा की हाइट 7 फ़ीट 0.7 इंच लंबा है. उसका नाम हाल ही में गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड्स में दर्ज किया गया है. एक बीमारी की वजह से रूमेसा का नाम दुनिया की सबसे लंबी महिला के तौर पर दर्ज किया गया है. रूमेसा जेनेटिक डिसऑर्डर Weaver syndrome से ग्रस्त है. इसकी वजह से उसकी हाइट रुकने का नाम नहीं ले रही.

2014 में रूमेसा का नाम  की सबसे लंबी युवा के तौर पर दर्ज किया गया था. इसके बाद से रूमेसा चर्चा में आ गई थी. इतनी लंबाई के कारण रूमेसा को चलने-फिरने में कठिनाई होती है. साथ ही वो व्हीलचेयर पर घूमती है. रूमेसा के साथ एक असिस्टेंट हमेशा मौजूद रहती है. जो उसे इधर से उधर मूव करने में मदद करती है.

वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज होने की रूमेसा को ख़ुशी तो है लेकिन उसने बताया कि इस कारण उसे काफी कुछ सहना भी पड़ा है. अपनी लम्बाई के कारण उसे स्कूल से लेकर कॉलेज तक में लोगों के ताने सुनने को मिलते रहे. उसे लोग काफी कुछ कहते थे. लेकिन इन सबने रूमेसा को और मजबूत बनाया. रूमेसा का कहना है कि लंबी होने का उसे काफी फायदा भी होता है. अब गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड्स में नाम दर्ज होने के बाद रूमेसा काफी ज्यादा खुश है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दुनिया में सबसे लंबी है तुर्की के इस शख्स की नाक, 71 साल की उम्र में भी बढ़ती ही जा रही

दुनिया पर मंडरा रहा है गंभीर संकट, पेट्रोल-डीजल से लेकर गैस और बिजली सब कुछ होगा महंगा

बेल्जियम के सांसद ने पाकिस्तान को बताया दुनिया के लिए खतरा, बोले- उसका बायकॉट करो

लेह में फहराया गया दुनिया का सबसे बड़ा खादी का तिरंगा, सेना प्रमुख नरवणे भी थे मौजूद

Leave a Reply