मास्क पहनने से होता हो कान और सिर दर्द, तो अपनायें तरीके मिलेगा आराम

मास्क पहनने से होता हो कान और सिर दर्द, तो अपनायें तरीके मिलेगा आराम

प्रेषित समय :09:15:10 AM / Fri, Oct 15th, 2021

वैक्सीन आपको कोरोना वायरस के संक्रमण के गंभीर असर से तो बचा सकती है. लेकिन संक्रमित होने से आपको केवल मास्क, हैंड वाश और सोशल डिस्टेंसिंग ही बचा सकते हैं. इसलिए मास्क पहनना बेहद ज़रूरी हो जाता है.  कोविड-19 ने मास्क को हमारे जीवन का अहम हिस्सा बना दिया है. 

रोज़ाना लम्बे समय तक मास्क पहनने की वजह से, बहुत लोगों को कानों, कर्णपटी और सिर में दर्द की शिकायत हो जाती है. जो उनको काफी परेशान करती है. अगर आपको भी ये दिक्कत तंग कर रही है, तो आइये आपको इसकी वजह और इस दिक्कत से निजात पाने का तरीका बताते हैं.

कोरोना वायरस से सुरक्षा के चलते केवल मास्क लगा लेना ही काफी नहीं है. मास्क अच्छी तरह से लगा होना और फिट होना भी जरूरी है. इसी के चलते जब लोग लम्बे समय तक फिट मास्क लगाए रहते हैं. तो इससे कर्णपटी यानी अधोहनु जोड़ में दर्द होने लगता है. जो आपके निचले जबड़े को आपकी खोपड़ी के बाकी हिस्सों से जोड़ता है. इसकी वजह से उन मसल्स और टिशूज़ में भी जलन पैदा होती है, जो आपके जबड़े को हिलने-डुलने में मदद करते हैं. इसकी वजह से जबड़े को प्रभावित करने वाली नसों में दर्द शुरू होता है, जिससे सिरदर्द महसूस होने लगता है.

इस तरह से पाएं निजात

कान, कर्णपटी और सिर दर्द की दिक्कत से बचने के लिए आप इस तरह का मास्क न पहने, जो कान के पीछे टाइट हो. मास्क ज़्यादा कसा होने की वजह से आपके कान पर ज़ोर पड़ेगा जो कि नसों को दिक्कत दे सकता है.

जब मास्क लगाएं तो अपने जबड़े और दांतों की पोज़ीशन पर ध्यान दें. टेंशन आपके जबड़े की मसल्स और दांतों को जकड़ सकती है. इसलिए हमेशा अपने दांत और जबड़ा रिलेक्स्ड पोज़ीशन में रखें.

आप ऐसा मास्क लगाएं जिनको डोरी की सहायता से बांधा जा सकता हो. जिससे आप अपने कम्फर्ट के अनुसार इसको एडजस्ट कर सकें.

कुछ-कुछ देर में अपनी गर्दन को स्ट्रेच करने के लिए एक्सरसाइज़ भी करते रहें.

दर्द और परेशानी से बचने के लिए रोज़ाना अपने गालों और कनपटी की मालिश करें.

रोज़ाना कुछ देर मेडिटेशन जरूर करें. साथ ही मेडिटेशन एंड रिलेक्सेशन टेक्निक्स की प्रैक्टिस करते रहें. जबड़े की एक्सरसाइज़ करना भी आपके लिए बेहतर होगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

देश में लगातार कम हो रही कोरोना संक्रमितों की संख्या, नये मामलों में आयी गिरावट

देश में कोरोना के नये मामलों में धीरे-धीरे आ रही गिरावट, एक्टिव केस भी घटे

रूस में कोरोना वायरस संक्रमण से एक दिन में रिकॉर्ड 968 लोगों की मौत

नैनीताल के एक स्कूल में चार छात्र मिले कोरोना पॉजिटिव, मचा हड़कंप

देश में 15 हजार के नीचे आई कोरोना के नये मामलों की संख्या, मृत्यु के आंकड़े भी घटे

Leave a Reply