कृषि की पढ़ाई करने वाली लड़कियों को 15 हजार रुपये तक देगी राजस्थान सरकार

कृषि की पढ़ाई करने वाली लड़कियों को 15 हजार रुपये तक देगी राजस्थान सरकार

प्रेषित समय :13:08:09 PM / Fri, Oct 15th, 2021

जयपुर. राजस्थान में कृषि की पढ़ाई कर रही लड़कियों के लिए अच्छी खबर है. राज्य सरकार ने कृषि की पढ़ाई कर रही लड़कियों को प्रोत्साहन राशि देने का निर्णय लिया है. सरकार की इस योजना के तहत 5000, 12000 व 15000 रुपये अलग-अलग कैटेगिरी में दिए जाएंगे. वित्तीय वर्ष 2021-22 में प्रोत्साहन राशि के लिए आवेदन की अंतिम पर ऑनलाइन आवेदन छात्राओं को करना होगा. इसके लिए जरूरी जानकारियां देनी होंगी.

राजधानी जयपुर जिला परिषद के कृषि उप निदेशक राकेश कुमार अटल ने प्रोत्साहन राशि को लेकर मीडिया को जानकारी दी. राकेश कुमार के मुताबिक कृषि की सीनियर सैकण्डरी की छात्राओं को 5000 रुपये दिए जाएंगे. इसके अलावा कृषि स्नातक व स्नातकोत्तर की छात्राओं को 12000 रुपये और शोध अध्ययनरत छात्राओं को 15000 रुपये प्रोत्साहन राशि के रूप में दिये जायेगे. तय समय सीमा में इनको आवेदन करना होगा.

बता दें कि मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना  के तहत शुरू की गई फ्री कोचिंग के लिए आवेदन की आज अंतिम तिथि है. सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के शासन सचिव डॉ. समित शर्मा ने बताया कि योजनान्तर्गत पात्र अभ्यर्थी कोचिंग किये जाने के लिए अपने आवेदन sso portal (https://sso.rajasthan.gov.in) द्वारा SJMS SMS APP 15 अक्टूबर 2021 तक ऑनलाइन किये जा सकते हैं.

इच्छुक पात्र कोचिंग संस्थान भी पंजीयन के लिए 15 अक्टूबर 2021 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकती हैं. योजना की पात्रता की पूरी जानकारी विभागीय वेबसाइट http://www.sje.raJasthan.gov.in पर उपलब्ध कराई गई है. विभिन्न प्रोफेशनल कोर्स एवं नौकरियों के लिए आयोजित होने वाली प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी बेहतर ढंग से कराने एवं समान अवसर प्रदान करने के लिए इसे शुरू किया गया है. SJMS SMS APP पोर्टल पर इस योजना की पूरी जानकारी दी गई है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

राजस्थान के अजमेर में बारात में फूटे फटाके दो बिदकी घोड़ी दूल्हे को लेकर भाग गई

भाजपा को कांग्रेस पर हमला: राहुल-प्रियंका को नहीं दिखता राजस्थान, झारखंड और महाराष्ट्र में मानवाधिकार का हनन

राजस्थान में आधी रात को दलित महिला के घर घुसकर कांस्टेबल ने किया रेप, परिजनों ने जमकर पीटा

राजस्थान के पोकरण में पिता-पुत्र की मौत पर मचा बवाल, 48 घंटे से शव लेकर बैठे हैं ग्रामीण

राजस्थान के शिक्षा मंत्री का बेतुका बयान: स्कूल में महिला स्टाफ ज्यादा होने से बढ़ते हैं झगड़े

Leave a Reply