लोहे की सरिया का नया रिकार्ड, 65 हजार रुपये टन पार, महंगा हुआ मकान बनाना

लोहे की सरिया का नया रिकार्ड, 65 हजार रुपये टन पार, महंगा हुआ मकान बनाना

प्रेषित समय :15:25:53 PM / Fri, Oct 15th, 2021

रायपुर. सरिया की कीमतों में बढ़ोतरी का क्रम लगातार जारी है और यह रोजाना नए-नए रिकार्ड बनाते जा रहा है. गुरुवार को रायपुर में सरिया 65 हजार रुपये प्रति टन पार करते हुए 65 हजार 200 रुपये प्रति टन हो गई. क्षेत्र से जुड़े कारोबारियों का कहना है कि आने वाले दिनों में सरिया की कीमतों में और बढ़ोतरी के ही संकेत बने हुए हैं. यह स्थिति तब है जबकि अभी बाजार में सरिया की मांग ज्यादा नहीं है.

मगर विशेषज्ञों का कहना है कि इस प्रकार से भवन निर्माण सामग्री की कीमतों में जबरदस्त तेजी से लोगों के घर बनाने का सपना और महंगा हो गया है. आने वाले कुछ दिनों में बिल्डरों द्वारा भी अपने प्रोजेक्टों में बढ़ोतरी की जाएगी, जिसका सीधा असर उपभोक्ताओं की जेब पर पड़ेगा.

क्षेत्र से जुड़े कारोबारियों का कहना है कि बाजार में इन दिनों मांग में गिरावट है. इसके बावजूद उत्पादन लागत में बढ़ोतरी के कारण सरिया की कीमतें ज्यादा है. बीते छह माह में कोयले की कीमतें छह हजार रुपये से बढ़कर 18 हजार रुपये हो गई है. इसके साथ ही उद्योगों में बिजली की मार भी पड़ी है. इसका असर ही कीमतों में दिख रहा है. सरिया के साथ ही सीमेंट की कीमतों में भी बढ़ोतरी है, इसमें हड़ताल का प्रभाव स्पष्ट रूप से देखा जा रहा है. सीमेंट की कीमतें इन दिनों 340 से 360 रुपये तक पहुंच गई है.

यह माना जा रहा बढ़ोतरी का कारण

1. कोयले की कीमतों में बढ़ोतरी की वजह से उत्पादन लागत लगातार बढ़ता जा रही है.
2. कीमतों में बढ़ोतरी के पीछे सरिया में होने वाला सट्टाबाजार भी है.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

परिवहन भाड़ा बढ़ते ही सीमेंट का भाव पहुंचा 300 रुपये प्रति बोरी, सरिया का दाम गिरा

भोपाल ट्रेन पलटाने की साजिश, पटरियों पर रखा 2.5 मीटर लंबा लोहे का टुकड़ा, इंजिन क्षतिग्रस्त, आरपीएफ ने आरोपी को पकड़ा

मां ने की 5 साल की मासूम के प्राइवेट पार्ट में लोहे की रॉड घुसाने की कोशिश, बच्ची हुई घायल

राजस्थान : कोटा में महिला और पुरुष का दावा- टीका लगवाने के बाद शरीर हुआ चुम्बक, चिपकने लगे लोहे के सामान, डॉक्टर भी हैरान

जोधपुर में टूरिस्ट बस लोहे के पाइप से भरे ट्राले से टकराई, 5 की मौत, 12 घायल

Leave a Reply