देश अंधेरे में, पर कोयले की किल्लत से कइयों की किस्मत चमकी!

देश अंधेरे में, पर कोयले की किल्लत से कइयों की किस्मत चमकी!

प्रेषित समय :07:15:50 AM / Sat, Oct 16th, 2021

पल-पल इंडिया (व्हाट्सएप-7597335007). देश में कोयले की किल्लत के कारण पांच गीगावॉट बिजली कम पैदा हो रही है, लिहाजा देश भले ही अंधेरे में हो, पर कोयले की किल्लत से कइयों की किस्मत चमक रही है!

खबरों की माने तो एनर्जी एक्सचेंज में बिजली खरीदने वाले राज्यों की भीड़ बढ़ी है, क्योंकि आयातित कोयले से बिजली बनाने वाली कई पावर जेनरेशन यूनिट ने अपनी क्षमता में तीस प्रतिशत की कमी की है?

यही नहीं, एनबीटी की खबर- कोयला संकट से पहले 4-6 रुपए यूनिट बिकने वाली बिजली को 16-18 रुपए में बेचकर मुनाफा काट रही हैं कंपनियां, बताती है कि देश में थर्मल पावर प्लांट में कोयले की कमी से संबंधित खबरें आते ही पावर एक्सचेंज में कोयले के भाव बढ़ने की खबरें आने लगी हैं. देश में बिजली का कम प्रोडक्शन होने की वजह से बिजली बनाने वाली निजी कंपनियां और कई स्टेट ट्रांसमिशन यूटिलिटी जमकर मुनाफा कमा रही हैं.

खबर बताती है कि- एनर्जी एक्सचेंज में यह कंपनियां तीन गुणे रेट पर बिजली बेच रही हैं. भारत के पावर सेक्रेट्री आलोक कुमार ने राज्यों से बिजली प्रोडक्शन के आंकड़ों पर नजर रखने और आयातित कोयले पर आधारित पावर प्लांट कैपेसिटी बढ़ाने से मना करें तो उनके खिलाफ कड़ा एक्शन लेने के निर्देश दिए हैं.

खबर के अनुसार- 13 अक्टूबर को पावर एक्सचेंज के आंकड़े बताते हैं कि बिजली प्रोडक्शन करने वाली कंपनी और स्टेट ट्रांसमिशन कंपनियों ने बिजली 16 से रुपए 18 प्रति यूनिट के हिसाब से बेची है, देश में कोयला संकट से पहले बिजली के भाव 4 से 6 रुपए प्रति यूनिट तक थे!

बिजली की इस हालत पर प्रमुख कार्टूनिस्ट कमल किशोर ने कुछ इस तरह से व्यंग्यबाण चलाए हैं....

https://www.facebook.com/kamalkishor.cartoonist

https://navbharattimes.indiatimes.com/business/business-news/energy-crisis-state-transcos-pvt-gencos-make-a-killing-on-power-exchange/articleshow/87039249.cms

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

काबुल समेत अफगानिस्तान के कई प्रांत में बिजली गुल, तालिबान ने नहीं चुकाया करोड़ों डॉलर का बिल

बिहार में सरकार के दावे के उलट बिजली संकट गहराया, कई जिलों में 10 घंटे से अधिक रही बत्ती गुल

राज्यों ने बेची बिजली तो बंद होगी सप्लाई, PMO ने तैयार किया प्लान, कोयले की आपूर्ति बढ़ाने निर्देश

दिल्ली में नहीं होगी बिजली गुल: केंद्र सरकार ने NTPC और DVC को दिये बिजली सप्लाई के निर्देश

कोयले की कमी के चलते मुंबई में बिजली संकट, महाराष्ट्र में 13 पावर प्लांट बंद

एमपी के इस जिले में बिजली चोरी पकडऩे गई टीम को चप्पलों से पीटा, मची भगदड़..!

Leave a Reply