कोयले की कमी के चलते मुंबई में बिजली संकट, महाराष्ट्र में 13 पावर प्लांट बंद

कोयले की कमी के चलते मुंबई में बिजली संकट, महाराष्ट्र में 13 पावर प्लांट बंद

प्रेषित समय :12:10:56 PM / Mon, Oct 11th, 2021

मुंबई. कोयले की किल्लत (का असर अब दिखने लगा है. देश के कई हिस्सों से बिजली संकट की खबरें आ रही है. आर्थिक राजधानी मुंबई में भी इसका असर दिखने लगा है. महाराष्ट्र में 13 पावर प्लांट बंद हो गए हैं. लिहाजा राज्य में 3,300 मेगावाट बिजली की कमी हो गई है. मुंबई को छोड़ कर राज्य के बाक़ी हिस्सों में रविवार को 18,000 मेगावाट बिजली की कमी थी. हालांकि केंद्र सरकार बार-बार कह रही है कि कोयले की आपूर्ति में जल्द सुधार आएगा

चंद्रपुर, भुसावल, नासिक और कुछ अन्य जगहों पर पावर प्लांट काम नहीं कर रहे हैं. राज्य के ऊर्जा विभाग ने पनबिजली और दूसरे स्रोतों से फिलहाल बिजली सप्लाई लेने की कोशिश कर रही है. बिजली विभाग ने भी लोगों से अपील की है कि वे पीक आवर्स में सुबह 6 बजे से 10 बजे तक और शाम 6 से 10 बजे तक बिजली का इस्तेमाल जरूरत पड़ने पर ही करें.

इस बीच ऊर्जा सचिव दिनेश वाघमारे ने कहा, हमारे पास कोयले का स्टॉक है जो सिर्फ डेढ़ दिन चलेगा. हम बार-बार केंद्र से कोयला मांग रहे हैं. हमें भेजा गया कोयला पर्याप्त नहीं है. ऐसे हालात में हमें लोड शेडिंग करनी होगी. इस बीच मंत्रालय ने यह चेतावनी भी दी कि अगर कोई बिजली वितरण कंपनी पीपीए के अनुसार बिजली उपलब्ध होने के बावजूद लोड शेडिंग का सहारा लेता है, तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. बता दें कि देश में कोयला आधारित बिजली उत्पादन इस साल सितंबर तक 24 प्रतिशत बढ़ा है. बिजली संयंत्रों को आपूर्ति बेहतर रहने की वजह से उत्पादन में बढ़ोतरी हुई है.

इससे पहले ऐसी खबरें आई थीं कि कोयले की कमी की वजह से देश में बिजली संकट पैदा हो सकता है. इसके बाद मंत्रालय ने एक बयान जारी किया.  मंत्रालय ने कहा, ‘कोयला मंत्रालय आश्वस्त करता है कि बिजली संयंत्रों की जरूरत को पूरा करने के लिए देश में कोयले का पर्याप्त भंडार है. इसकी वजह से बिजली संकट की आशंका पूरी तरह गलत है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

लखीमपुर खीरी हिंसा के विरोध में महा विकास आघाडी का महाराष्ट्र बंद आज

अपमानजनक टिप्पणी के मामले में संजय राउत ने महाराष्ट्र भाजपा अध्यक्ष को भेजा कानूनी नोटिस

महाराष्ट्र में पुष्पक एक्सप्रेस में महिला के साथ गैंगरेप, आरोपियों की तलाश में जुटी पुलिस

महाराष्ट्र: एनसीबी के अधिकारी पर महिला के साथ चलती ट्रेन में छेड़छाड़ का आरोप, रेलवे पुलिस ने किया गिरफ्तार

लखीमपुर हिंसा के विरोध में महा विकास अघाड़ी का 11 अक्टूबर को महाराष्ट्र बंद का ऐलान

महाराष्ट्र में मंदिर खुलेंगे, लेकिन गरबा पर बैन- जानें नवरात्रि के नियम

Leave a Reply