आर्टिकल 370 हटने से पहले जम्मू-कश्मीर का 80% फंड जाता था नेताओं की जेब में: मोहन भागवत

आर्टिकल 370 हटने से पहले जम्मू-कश्मीर का 80% फंड जाता था नेताओं की जेब में: मोहन भागवत

प्रेषित समय :12:38:13 PM / Sun, Oct 17th, 2021

नागपुर. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत ने कहा कि जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 के हटाए जाने से पहले राज्‍य को आवंटित फंड का 80 फीसदी हिस्सा तो नेताओं की जेब में चला जाता था.नागपुर में एक पुस्तक विमोचन कार्यक्रम के दौरान भागवत ने कहा कि समाज को आबादी के इस हिस्से तक पहुंचना चाहिए ताकि उन्हें भारत के साथ एकीकृत किया जा सके.

भागवत ने कहा कि जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों को रद्द करने के बाद भी समस्या पूरी तरह हल नहीं हुई है और अब भी वहां की आबादी का एक हिस्सा आजादी की बात करता है. अधिकतर प्रावधानों को रद्द करने के बाद भी समस्या पूरी तरह हल नहीं हुई है और अब भी वहां की आबादी का एक हिस्सा आजादी की बात करता है.

भागवत ने कहा कि उन्होंने हाल में जम्मू-कश्मीर का दौरा किया था और पाया कि अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को रद्द किए जाने से विकास का रास्ता साफ हुआ है. संघ प्रमुख ने कहा कि पिछले महीने मुंबई में एक कार्यक्रम के दौरान उन्होंने देखा कि जम्मू-कश्मीर के मुस्लिम छात्रों का कहना था कि वे भारत का हिस्सा बने रहना चाहते हैं और अब वे बिना किसी बाधा के भारतीय बने रह सकते हैं.

भागवत ने आरोप लगाया कि पूर्व में जम्मू और लद्दाख को भेदभाव का सामना करना पड़ता था और कश्मीर घाटी में खर्च होने वाले संसाधनों का 80 फीसदी हिस्सा स्थानीय नेताओं की जेब में चला जाता था और लोगों को कोई लाभ नहीं मिल पाता था.

उन्होंने दावा किया कि अब इसमें बदलाव आया है और वहां लोगों के जीवन में खुशहाली आई है. आरएसएस प्रमुख ने कहा, ‘अपने बच्चों के हाथों में किताबों की जगह पत्थर पकड़ाने वाले लोगों ने उनकी (आतंकवादियों) सराहना बंद कर दी है. अब वहां खुला माहौल है. आने वाले कल में वहां चुनाव होंगे और नई सरकार का गठन होगा.’

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

नागपुर से नकली नोट लाकर जबलपुर में चला रहा युवक गिरफ्तार

मुंबई में भारी बारिश, मराठवाड़ा में 10 की मौत, 205 पशु बहे, 28 घर क्षतिग्रस्त, अमरावती, नागपुर और वर्धा में अलर्ट

दम्पति बेटी का इलाज कराने नागपुर गए, चोरों ने घर में बोला धावा, लाखों रुपए के जेवर चोरी..!

Leave a Reply