कोरोना के मामलों में कमी के चलते सरकार का फैसला, आज से पूरी क्षमता के साथ उड़ेंगी घरेलू उड़ानें

कोरोना के मामलों में कमी के चलते सरकार का फैसला, आज से पूरी क्षमता के साथ उड़ेंगी घरेलू उड़ानें

प्रेषित समय :10:03:30 AM / Mon, Oct 18th, 2021

नई दिल्ली. एयरलाइंस कंपनियां आज से देश में 100 फीसदी क्षमता के साथ उड़ानें शुरू कर सकेंगी. नागर विमानन मंत्रालय ने ऐलान किया है कि एयरलाइंस कंपनियां 18 अक्टूबर से बिना किसी प्रतिबंध के पूर्ण क्षमता के साथ घरेलू उड़ानों का संचालन कर सकेंगी. मंत्रालय ने यह फैसला हवाई यात्रा के लिए यात्रियों की मांग के मद्देनजर लिया है.

मंत्रालय के आदेश के मुताबिक एयरलाइंस कंपनियां 18 सितंबर से अपनी कोविड पूर्व घरेलू सेवाओं की 85 फीसदी क्षमता के साथ संचालन कर रही थीं. 12 अगस्त से 18 सितंबर के बीच वो 72.5 फीसदी क्षमता के साथ जबकि पांच जुलाई से 12 अगस्त के बीच 65 फीसदी क्षमता के साथ संचालन हो रहा था. विमानन कंपनियां एक जून से पांच जुलाई के बीच अपनी कोविड-पूर्व क्षमता के 50 फीसदी के साथ उड़ानों का संचालन कर रही थीं.

भारतीय विमानन कंपनियों ने नौ अक्टूबर को 2,340 घरेलू उड़ानों का संचालन किया, जो उनकी कुल कोविड पूर्व क्षमता का 71.5 फीसदी है. मंत्रालय ने अपने आदेश में कहा है कि 18 अक्टूबर 2021 से बिना किसी क्षमता प्रतिबंध के निर्धारित घरेलू उड़ान संचालन को बहाल करने का निर्णय लिया गया है. आदेश में कहा गया है कि यह फैसला घरेलू संचालन और हवाई यात्रा के लिए यात्रियों की मांग की मौजूदा स्थिति की समीक्षा के बाद लिया गया है. सरकार ने दो महीने के अंतराल के बाद पिछले साल 25 मई को निर्धारित घरेलू उड़ानों को फिर से शुरू किया था.

उस वक्त मंत्रालय ने विमानन कंपनियों को कोविड-19 पूर्व की अपनी घरेलू सेवाओं के 33 प्रतिशत से अधिक के संचालन की अनुमति नहीं दी थी. दिसंबर 2020 तक धीरे-धीरे इसे बढ़ाकर 80 प्रतिशत कर दिया गया. एक जून तक यह सीमा 80 प्रतिशत तक बनी रही. मंत्रालय ने कहा था कि देश भर में कोविड-19 के मामलों में अचानक वृद्धि, यात्रियों की संख्या में कमी के मद्देनजर एक जून से अधिकतम सीमा को 80 से 50 प्रतिशत तक लाने का निर्णय किया गया था.

इस घोषणा पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए भारत की सबसे बड़ी विमानन कंपनी इंडिगो ने कहा, यह स्वागत योग्य कदम है और हमारा मानना है कि हाल में यात्रियों की बढ़ी मांग और आगामी त्योहारी सीजन के मद्देनजर कोविड-19 से पहले वाली क्षमता के साथ उड़ानों का संचालन करना सुखद होगा. हमें घरेलू यात्रा में वृद्धि और मांग के तेजी से बढ़ने की पूरी आशा है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अफगानिस्तान मुद्दे पर अगले महीने दिल्ली में बैठक, पाकिस्तान को भी भेजा गया न्योता

कानपुर: मालगाड़ी दुर्घटना के 28 घंटे बाद भी दिल्ली-हावड़ा रूट प्रभावित, 12 से ज्यादा ट्रेनें लेट, कई निरस्त

मौसम फिर लेगा करवट: दिल्ली सहित कई राज्यों में हल्की बारिश की संभावना

मौसम फिर लेगा करवट, दिल्ली सहित आसपास के क्षेत्रों में दो दिन बारिश होने के आसार

दिल्ली-हावड़ा रेल मार्ग पर भाऊपुर व अंबियापुर स्टेशन के बीच मालगाड़ी के आधा दर्ज़न डिब्बे पलटे, यातायात बाधित

Leave a Reply