प्रयागराज: अब घर से करें संगम लेटे हनुमान जी का दर्शन, लाइव होगी आरती

प्रयागराज: अब घर से करें संगम लेटे हनुमान जी का दर्शन, लाइव होगी आरती

प्रेषित समय :16:30:57 PM / Mon, Oct 18th, 2021

प्रयागराज. संगम किनारे लेटे हनुमान मंदिर की आरती और मठ बाघंबरी गद्दी के सभी धार्मिक अनुष्ठानों का अब सजीव प्रसारण किया जाएगा. मठ के नए महंत बलवीर गिरि ने सनातन धर्म के प्रति लोगों को जागरूक करने और धार्मिक अनुष्ठान तक लोगों की पहुंच आसान बनाने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लेने का फैसला किया है. इसके लिए मठ जल्द ही यूट्यूब चैनल शुरू करेगा.

जानकारी के मुताबिक यूट्यूब चैनल के जरिए मठ के पूजा-पाठ और संगम तट स्थित बड़े हनुमान मंदिर की आरती का प्रतिदिन सजीव प्रसारण किया जाएगा. इस यूट्यूब चैनल पर मठ-मंदिर के पूजापाठ के वीडियो भी अपलोड किए जाएंगे. कहा जा रहा है कि महंत बलवीर गिरि की इस नई पहल से सनातन धर्म को बल मिलेगा और लोगों की धर्म के प्रति आस्था भी मजबूत होगी.

उम्मीद ये भी जताई जा रही है कि इससे मठ में कई हफ्ते से फैली अशांति से भी निजात मिल सकेगी. सनातन धर्म के प्रचार प्रसार के लिए महंत बलवीर गिरि के इस कदम को सराहनीय बताया जा रहा है. बताया जाता है कि हर रोज होने वाला रुद्राभिषेक भी ऑनलाइन होगा और मंदिर में होने वाली शाम 4 बजे की आरती के साथ ही श्रृंगार का भी देश-दुनिया के लोग घर बैठे दीदार कर सकेंगे.

गौरतलब है कि देश के कई मठ-मंदिरों में आरती और पूजन के लाइव प्रसारण की व्यवस्था है. कई मंदिर अपने एप के जरिए पूजा-पाठ और आरती का प्रसारण करते हैं. बता दें कि बाघंबरी गद्दी के महंत रहे नरेंद्र गिरि का शव संदिग्ध परिस्थितियों में उनके कमरे से बरामद किया गया था. इसके बाद विरासत के मुताबिक बलवीर गिरि की महंत के तौर पर चादरपोशी की गई थी.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

तंत्र प्रयोगों के दुष्प्रभाव को समाप्त करने वाला हनुमान जी का मन्त्र

शिष्य आनंद गिरि गिरफ्तार, हनुमान मंदिर के पुजारी आद्या तिवारी और बेटे संदीप भी हिरासत में

धार : ज्ञानपुरा में हनुमान मंदिर के पुजारी की लाठी-डंडों से पीट कर हत्या

रायबरेली पहुंचीं कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी, हनुमान मंदिर में माथा टेक मांगा जीत का आर्शीवाद

झारखंड विधानसभा में नमाज के लिए अलग कमरा अलॉट, बीजेपी ने हनुमान चालीसा पढ़ने के लिए रूम की मांग की

Leave a Reply