प्रियंका गांधी से बीजेपी से ज्यादा सपा-बसपा क्यों परेशान हैं? क्योंकि, कांग्रेस उतनी कमजोर नहीं है, जितना हंगामा है!

प्रियंका गांधी से बीजेपी से ज्यादा सपा-बसपा क्यों परेशान हैं? क्योंकि, कांग्रेस उतनी कमजोर नहीं है, जितना हंगामा है!

प्रेषित समय :21:45:17 PM / Wed, Oct 20th, 2021

प्रदीप द्विवेदी. प्रियंका गांधी @priyankagandhi के सक्रिय होने के बाद कुछ समय से यूपी के सियासी समीकरण में तेजी से बदलाव आ रहा है और इसके कारण गैर-कांग्रेसी दल खासे परेशान हैं, दिलचस्प बात यह है कि इस बदलाव के कारण बीजेपी से भी ज्यादा सपा-बसपा परेशान हैं, क्यों?

क्योंकि.... कांग्रेस को जितना कमजोर बताया जा रहा है, वास्तव में वह उतनी कमजोर नहीं है!

दरअसल, पिछले यूपी विधानसभा चुनाव 2017 के आंकड़ों के दम पर बेहद सियासी चतुराई से यह साबित किया जा रहा है कि यूपी में कांग्रेस को करीब सात प्रतिशत वोट ही मिले हैं और वह चौथे नंबर पर बहुत कमजोर है, जबकि सच्चाई एकदम अलग है?

यूपी विधानसभा चुनाव 2017 में कांग्रेस ने केवल 114 सीटों पर चुनाव लड़ा था, लिहाजा कुल वोटों में प्रतिशत 6.25 है और बसपा, कांग्रेस से साढ़े तीन गुना से ज्यादा सीटों- 403 सीटों पर चुनाव लड़कर 22.23 प्रतिशत वोट लाई थी, जबकि जिन सीटों पर चुनाव लड़ा गया उसके सापेक्ष प्रतिशत देखें तो बीजेपी ने- 41.57 प्रतिशत, सपा ने- 28.32 प्रतिशत, बसपा ने- 22.23 प्रतिशत और कांग्रेस ने 22.09 प्रतिशत वोट प्राप्त किए, मतलब- कांग्रेस और बसपा बराबरी पर हैं?

यही वजह भी है कि प्रियंका गांधी की सक्रियता से सबसे ज्यादा परेशान बसपा ही है!

प्रियंका गांधी का यूपी में महिलाओं को 40 प्रतिशत टिकट देने का ऐलान करने के बाद बहुजन समाज पार्टी की प्रमुख मायावती ने एक के बाद एक तीन ट्वीट करके इसे चुनावी नाटकबाज़ी करार दिया?

चुनाव तक क्या-क्या बदलाव होते हैं, यह तो समय ही बताएगा, लेकिन इस वक्त साफ है कि बीजेपी के वोटों में कमी आएगी, तो सपा-बसपा के लिए अपना वोट बैंक बचाना बहुत बड़ी चुनौती है!

बीजेपी के कम होने वाले वोट- कांग्रेस और आम आदमी पार्टी को मिल सकते हैं, जबकि सपा-बसपा के वोट टूटे तो कांग्रेस फायदे में रहेगी?

कुल वोट प्रतिशत में कितना और किसके पक्ष में बदलाव आता है, नतीजे तो उसी के सापेक्ष आएंगे, लेकिन इतना तय है कि कांग्रेस का वोट प्रतिशत अच्छाखासा बढ़ेगा!

देश के प्रमुख पत्रकार पंकज शर्मा @Pankaj___Sharma ने सीआईएनएस सर्वे को शेयर करते हुए लिखा है कि.... उत्तर-प्रदेश में बीजेपी 150 के आसपास है और कांग्रेस 65 तो आज ही पार कर रही है, अभी तो तीन महीने बाकी हैं!

सियासी सयानों का मानना है कि यदि प्रियंका गांधी इसी तरह सक्रिय रहीं तो यूपी विधानसभा चुनाव 2022 के नतीजों में बड़ा उलटफेर हो सकता है, यूपी में कांग्रेस की सरकार बने या न बने, परन्तु कांग्रेस सत्ता के समीकरण में निर्णायक भूमिका में जरूर आ जाएगी!

https://twitter.com/Pankaj___Sharma/status/1450809130533281797

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

लखीमपुर मामले: सुप्रीम कोर्ट ने यूपी सरकार को फिर लगाई फटकार- रात 1 बजे तक किया था रिपोर्ट का इंतजार

यूपी में कांग्रेस की 40 फीसदी टिकट महिलाओ को देने पर बोली टीएमसी- ममता ने पहले ही दिए

अभिमनोजः क्रॉस वोटिंग! क्या यूपी का सियासी समीकरण बदल रहा है?

प्रियंका गांधी वाड्रा ने किया ऐलान: यूपी में 40% महिलाओं को टिकट देगी कांग्रेस

यूपी के बीजेपी विधायक खब्बू तिवारी को फर्जी मार्कशीट केस में पांच साल की सजा

यूपी के भदोही में बारिश के साथ बरसी मछलियां, हैरान हुए लोग

Leave a Reply