जम्मू-कश्मीर के पहाड़ी इलाकों में भारी बर्फबारी की संभावना, किसानों के लिए एडवाइजरी जारी

जम्मू-कश्मीर के पहाड़ी इलाकों में भारी बर्फबारी की संभावना, किसानों के लिए एडवाइजरी जारी

प्रेषित समय :20:55:38 PM / Thu, Oct 21st, 2021

श्रीनगर. मौसम विभाग ने शुक्रवार से जम्मू-कश्मीर के पहाड़ी इलाकों में भारी बर्फबारी और मैदानी इलाकों में हल्की बर्फबारी की संभावना जताई है. श्रीनगर में मौसम विभाग के कार्यालय ने कहा, 23 अक्टूबर को बर्फबारी चरम पर होगी, क्योंकि ताजा पश्चिमी विक्षोभ 22 अक्टूबर की शाम से केंद्र शासित प्रदेश को प्रभावित करेगा. उप निदेशक मौसम विभाग डॉ मुख्तार अहमद ने कहा कि संभावना है कि शनिवार को मैदानी इलाकों में हल्की बर्फबारी और जम्मू-कश्मीर के ऊंचाई वाले इलाकों में भारी बर्फबारी हो सकती है. उन्होंने कहा, पूर्वानुमान के अनुसार, ताजा पश्चिमी विक्षोभ जम्मू-कश्मीर को शुक्रवार शाम से रविवार दोपहर तक प्रभावित करेगा. उन्होंने कहा कि मुख्य गतिविधि शनिवार को होगी.

मौसम विभाग ने किसानों के लिए एक एडवाइजरी भी जारी की है और कहा है कि इस अवधि के दौरान हवाई और सड़क यातायात प्रभावित रहने की संभावना है. एडवाइजरी में कहा गया है कि इससे बागवानी फसलों को नुकसान हो सकता है और दिन के तापमान में गिरावट आ सकती है. किसानों को सलाह दी गई है कि वे अपनी फसल/फल काट लें और पेड़ों की आवश्यक छंटाई करें, जबकि यात्रियों को सलाह दी जाती है कि वे मौसम संबंधी सलाह के अनुसार अपनी यात्रा की योजना बनाएं.

मौसम विभाग की ओर से जारी एडवाइजरी में कहा गया है, एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ 22 अक्टूबर की शाम से 24 अक्टूबर तक जम्मू-कश्मीर और आसपास के क्षेत्रों को प्रभावित करेगा, जबकि 23 अक्टूबर को चरम गतिविधि होगी. उपरोक्त प्रणाली के प्रभाव में 22 से 24 अक्टूबर के दौरान जम्मू-कश्मीर में व्यापक रूप से मध्यम बारिश/हिमपात और लद्दाख क्षेत्र के कई स्थानों पर हल्की बारिश/बर्फबारी की संभावना है. जम्मू संभाग में मैदानी इलाकों में हल्की हिमपात की संभावना, मध्यम पहुंच में मध्यम हिमपात और कश्मीर संभाग के ऊंचे इलाकों में अलग-अलग स्थानों पर भारी हिमपात और जम्मू संभाग में गरज/बिजली और तेज हवाओं 30-40 किमी प्रति घंटे के साथ मध्यम बारिश की भी उम्मीद है.

इस प्रणाली से मुख्य रूप से कश्मीर (गुलमर्ग, पहलगाम), सोनमर्ग (जोजिला दर्रा), बारामूला, बांदीपोरा (गुरेज और तुलैल घाटी), कुपवाड़ा (माचिल और करनाह सेक्टर), शोपियां, काजीगुंड-बनिहाल अक्ष के ऊपरी इलाकों में भारी हिमपात होने की संभावना है. एडवाइजरी में आगे लिखा गया है कि नए डब्ल्यूडी से मुख्य रूप से जम्मू-श्रीनगर, श्रीनगर-लेह, लेह-मनाली राष्ट्रीय राजमार्ग, मुगल रोड और अन्य प्रमुख पहाड़ी सड़कों पर हवाई और सतही यातायात में अस्थायी व्यवधान हो सकता है, जिससे बिजली बाधित हो सकती है और अस्थायी जलभराव हो सकता है. निचले इलाकों में भी हो सकता है.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जम्मू-कश्मीर में NIA करेगी माखन लाल बिंदरू और वीरेंद्र पासवान की हत्या की जांच

जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा कर्मी हुए चौकन्ने, 30 सालों में पहली बार महिलाओं की ली जा रही तलाशी

कश्मीर में 9 जवान शहीद हो गए और मोदी सरकार पाकिस्तान से किक्रेट मैच खिला रही: ओवैसी

जम्मू कश्मीर में आम नागरिकों की हत्या के बीच गृह मंत्री ने बुलाई सभी राज्यों के डीजीपी और आईजी की बैठक

J&K: गैर कश्मीरी मजदूरों के लिए एडवाइजरी जारी, टारगेट किलिंग के बाद बड़ा फैसला

कश्मीर - आतंकियों का कहर जारी, कुलगाम में 2 मजदूरों को उतारा मौत के घाट, 1 घायल, बिहार के थे युवक

Leave a Reply