अफगानिस्तान में बढ़ रही भुखमरी, अब काम के बदले खाना देगा तालिबान

अफगानिस्तान में बढ़ रही भुखमरी, अब काम के बदले खाना देगा तालिबान

प्रेषित समय :12:30:46 PM / Mon, Oct 25th, 2021

काबुल. अफगानिस्तान की तालिबान सरकार ने देश से भुखमरी मिटाने के लिए फूड फॉर वर्क स्कीम लॉन्च की है. इस योजना के तहत मजदूरों को मजदूरी के बदले में गेहूं दिया जाएगा.

तालिबान के प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद ने रविवार को दक्षिणी काबुल में प्रेस कांफ्रेंस करके इसकी जानकारी दी. मुजाहिद ने बताया कि अफगानिस्तान के सभी बड़े शहरों में ये स्कीम लागू होगी. इससे अकेले काबुल में ही 40 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा. मुजाहिद ने कहा कि बेरोजगारी खत्म करने में यह बड़ा हथियार साबित होगा, लेकिन इसका फायदा उठाने के लिए मजदूरों को कड़ी मेहनत करनी होगी.

अफगानिस्तान पहले ही गरीबी, सूखा और बिजली की कमी की समस्या से जूझ रहा है. वहां की अर्थव्यवस्था भी इस समय खस्ताहाल है. तालिबान ने बताया कि फूड फॉर वर्क स्कीम का फायदा उन मजदूरों को नहीं मिलेगा, जो पहले ही काम-धंधे से लगे हुए हैं. इसके तहत सिर्फ उन मजूदरों को ही काम मिलेगा, जो सर्दी के इस सीजन में भुखमरी की वजह से भुखमरी का शिकार हो सकते हैं.

दो महीने के कार्यक्रम में राजधानी में 11,600 टन गेहूं वितरित किया जाएगा. वहीं, हेरात, जलालाबाद, कंधार, मजार-ए-शरीफ और पोल-ए-खोमरी सहित देश में अन्य जगहों के लिए लगभग 55,000 टन गेहूं वितरित किया जाएगा. इस योजना की शुरुआत मुजाहिद और कृषि मंत्री अब्दुल रहमान राशिद और काबुल के मेयर हमदुल्ला नोमानी सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने कर भी दी है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अफगानिस्तान में अमेरिका के विशेष दूत खलीलजाद ने दिया इस्तीफा, थॉमस वेस्ट लेंगे उनकी जगह

अफगानिस्तान मुद्दे पर अगले महीने दिल्ली में बैठक, पाकिस्तान को भी भेजा गया न्योता

अफगानिस्तान के कंधार में ब्लास्ट, लगातार दूसरे शुक्रवार को शिया मस्जिद में धमाका, 32 लोगों की मौत

अफगानिस्तान के कंधार में ब्लास्ट, लगातार दूसरे शुक्रवार को शिया मस्जिद में धमाका, 32 लोगों की मौत

काबुल समेत अफगानिस्तान के कई प्रांत में बिजली गुल, तालिबान ने नहीं चुकाया करोड़ों डॉलर का बिल

Leave a Reply