ट्रेनों में पैंट्री कार के चूल्हे बदलने की तैयारी, अब इस नई तकनीक से पकेगा खाना

ट्रेनों में पैंट्री कार के चूल्हे बदलने की तैयारी, अब इस नई तकनीक से पकेगा खाना

प्रेषित समय :19:00:42 PM / Mon, Oct 25th, 2021

नई दिल्ली. भारतीय रेलवे, ट्रेन सेवा को बेहतर बनाने के नए प्रयासों में जुटा हुआ है. पर्यावरण सुरक्षा को देखते ध्यान में रखते हुए रेलवे कई अहम प्रोजेक्ट्स भी शुरू करने जा रहा है. इसी सिलसिले में रेलवे अब पैंट्री कार के सिस्टम में बड़ा बदलाव करने की तैयारी कर रहा है. जानकारी के अनुसार, हाल ही में रेलवे ने एक पैंट्री कार को फ्लेमलेस इलेक्ट्रिक डिजाइन में बदला है.

माना जा रहा है कि यह जल्द ही लंबी दूरी की ट्रेनों का हिस्सा होगी. ये फ्लेमलेस पैंट्री इस्तेमाल के हिसाब से बेहद सुरक्षित और यूजर फ्रेंडली है. इससे प्रदूषणकारी जीवाश्म ईंधन की बचत होगी और खाना भी पहले के मुकाबले जल्दी तैयार हो सकेगा.

रेलवे ने यह कदम रेल यात्रियों को बेहतर खानपान की सुविधा प्रदान करने के लिए उठाया है. इस नई पैंट्री कार में अत्याधुनिक रसोई उपकरण लगाए गए हैं. जहां पहले एलपीजी का इस्तेमाल किया जा रहा था, अब वहां बिजली का प्रयोग किया जाएगा. इसे स्टेनलेस स्टील से बनाया गया है, जिससे सफाई आदि का भी खास ध्यान रखा जा सकेगा. हाल ही में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने भी इस पेंट्री कार का दौरा किया था.

रेलवे की यह खास रसोई लखनऊ की आलमबाग वर्कशॉप में बनाई गई है और अभी दिल्ली में है. कुछ साल पहले रायबरेली में मॉडर्न कोच फैक्ट्री (एमसीएफ) ने पहली बार एलबीसी हॉट बफे पैंट्री कार कोच भी बनाया था और इसमें वेंडर्स को बेहतर खानपान सुविधाएं प्रदान करने के लिए कई आधुनिक सुविधाएं प्रदान की गई थी. ये कोच पूरी तरह से एयर कंडीशंड था.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

यूपी: फैजाबाद रेलवे स्टेशन का नाम होगा अयोध्या कैंट, योगी सरकार ने बदला नाम

WC RAILWAY: रीवा-सीधी नई रेल लाइन प्रोजेक्ट में बना रहा MP की सबसे लंबी रेलवे सुरंग

जबलपुर मंडल के एलपी, एएलपी ट्रेन चलाने के साथ मवेशियों की फोटो भी खीचेंगे, रेलवे बोर्ड के आदेश का उल्लंघन

रेल मंत्रालय ने IRSDC को बंद करने के द‍िए आदेश, जोनल रेलवे करेंगे अब स्‍टेशनों का विकास

डिप्टी एसएस ने की महिला डॉक्टर से छेडख़ानी, शिकायत पर कार्रवाई नहीं, रेलवे की 3 महिला चिकित्सकों के इस्तीफे की खबर, देखें वीडियो

इटारसी रेलवे स्टेशन के आरपीएफ बैरक में चली गोली, 4 जवान घायल, एक गंभीर, हड़कम्प, वरिष्ठ अधिकारी मौके पर

Leave a Reply