जबलपुर मंडल के एलपी, एएलपी ट्रेन चलाने के साथ मवेशियों की फोटो भी खीचेंगे, रेलवे बोर्ड के आदेश का उल्लंघन

जबलपुर मंडल के एलपी, एएलपी ट्रेन चलाने के साथ मवेशियों की फोटो भी खीचेंगे, रेलवे बोर्ड के आदेश का उल्लंघन

प्रेषित समय :15:58:35 PM / Wed, Oct 20th, 2021

जबलपुर. वेस्ट सेन्ट्रल रेलवे के जबलपुर रेल मंडल प्रशासन के उस आदेश से लोको पायलट (एलपी) व असिस्टेंट लोको पायलट (एएलपी) पशोपेश में फंस गये हैं कि वे किसका आदेश माने, दरअसल मंडल रेल प्रशासन ने पिछले दिनों एक आदेश जारी किया है, जिसमें एलपी व एएलपी को आदेशित किया है कि वे ट्रेन  संचालन के दौरान ट्रेक के किनारे दिखने वाले सभी मवेशियों की फोटों खीचें और उसे वाट्सएप ग्रुप में डालें, जबकि रेलवे  बोर्ड का स्पष्ट आदेश है कि रेल संचालन के दौरान एलपी या एएलपी अपना मोबाइल फोन स्विच ऑफ करेंगे, यदि किसी का फोन चालू मिले तो उसे मेजर पेनाल्टी दी जाये.

बताया जाता है कि जबलपुर रेल मंडल केे सीनियर डीईई टीआरओ द्वारा गत 4 अक्टूबर को आदेश जारी किया है, जिसमें स्पष्ट रूप से एलपी व एएलपी को कहा गया है कि वे ट्रेन संचालन के दौरान ट्रैक के आसपास विचरण करने वाले कैटल (गाय-भैंस व अन्य जानवर) या रन ओवर होने की फोटो खींचे और उसका फोटो लेकर अपने नॉमीनेटेड सीएलआई को  भेजें और सीएलआई उस फोटो को सीएलआई/टीआरओ वाट्सएप ग्रुप में अपलोड करेगा.

रनिंग स्टाफ का कहना, ट्रेन चलाएं, सिग्नल देखें कि फोटो खींचे

रेल प्रशासन के इस आदेश से लोको पायलट व एएलपी में आक्रोश है, कई स्टाफ का कहना है कि रेलवे बोर्ड का स्पष्ट आदेश है कि रनिंग स्टाफ साइन ऑन करते ही अपना मोबाइल फोन बंद कर देगा, यदि किसी का फोन चालू मिले तो उसे कड़ा दंड दिया जाए, वहीं दूसरी तरफ मंडल रेल प्रशासन रेलवे बोर्ड के आदेश को ठेंगा दिखाते हुए अपना आदेश जारी कर मोबाइल फोन से फोटो खींचने का आदेश दिया है. स्टाफ का कहना है कि उन पर रेल यात्रियों की जान-माल को सुरक्षित गंतव्य तक पहुंचाने की अहम जिम्मेदारी है, वे संरक्षा का पालन करते हुए ट्रेन चलाएं, सिग्नल व समपारों को देखें कि जानवरों की फोटो खींचे.

इनका कहना...

- लोको पायलट व सहायक लोको पायलट को ड्यूटी के दौरान ट्रेक किनारे मवेशियों की फोटों खींचने का आदेश रेल प्रशासन ने जारी किया है, यह सुरक्षा व संरक्षा का उल्लंघन है, इससे संरक्षा प्रभावित होगी, साथ ही रेलवे बोर्ड के निर्देशों का भी उल्लंघन होगा. इस मामले को मंडल रेल प्रबंधक के संज्ञान में लाएंगे.
- नवीन लिटोरिया, मंडल सचिव, डबलूसीआरईयू, जबलपुर.
....................
- रेल प्रशासन ने इस तरह का आदेश दिया है, लेकिन यह स्पेशल ड्राइव के तहत थी. इसके पीछे यह सोच थी कि जिस स्थान पर अधिक मवेशी मिलते हैं या रनओवर होते हैं, वहां पर ऐसी घटनाओं को रोका जा सके और आसपास के ग्रामीणों को जागरुक किया जा सके.
- विश्व रंजन, सीनियर डीसीएम, जबलपुर.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जबलपुर में बिगड़ा माहौल, लोगों ने किया पथराव तो पुलिस ने किया लाठीचार्ज, छोड़े अश्रुगैस के गोले, तनाव का माहौल

जबलपुर में लापता वृद्ध की लाश फांसी के फंदे पर लटकी मिली

जबलपुर से सागर रिश्तेदारी में आए बाईक सवार तीन युवकों की सड़क दुर्घटना में मौत..!

जबलपुर में कचरे के ढेर में फेंक दिया नवजात, चीटिंयों ने नोंच डाला शरीर

एमपी के जबलपुर में तीन दुकानों में लगी भीषण आग, मची अफरातफरी

जबलपुर जनपद शिक्षा केंद्र ग्रामीण में लोकायुक्त की दबिश, रिश्वत लेते पकड़ा गया विकासखंड स्त्रोत समन्वयक

Leave a Reply