एलन मस्क ने रचा इतिहास, एक दिन में कमाए 2,71,50,00,000,000 रुपये

एलन मस्क ने रचा इतिहास, एक दिन में कमाए 2,71,50,00,000,000 रुपये

प्रेषित समय :12:34:40 PM / Tue, Oct 26th, 2021

नई दिल्ली. इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनी टेस्ला के मालिक और दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क ने इतिहास रच दिया है. सोमवार को एलन मस्क की दौलत में 2.71 लाख करोड़ रुपये (36.2 अरब डॉलर) की बढ़ोतरी हुई. यह किसी अमीर की दौतल में एक दिन में आई अब तक की सबसे बड़ी बढ़ोतरी है. ब्लूमबर्ग बिलिनेयर्स इंडेक्स के मुताबिक, मस्क की दौलत 289 अरब डॉलर हो गई है.

सोमवार को इलेक्ट्रिक कार मैन्युफैक्चरिंग कंपनी टेस्ला (Tesla) का मार्केट कैप 1 लाख करोड़ डॉलर को पार कर गई. यह उपलब्धि हासिल करने वाली टेस्ला अमेरिका की छठी कंपनी है. सोमवार को कंपनी का शेयर 14.9 फीसदी बढ़कर 52 हफ्ते की नई ऊंचाई 1,045.02 डॉलर पर पहुंच गई. शेयर में उछाल से एलन मस्क की दौलत बढ़ी.

1 लाख टेस्ला कार का मिला ऑर्डर

हर्ट्ज ग्लोबल होल्डिंग्स ने 100,000 टेस्ला कारों ऑर्डर दिया है. 1 लाख कारों के ऑर्डर मिलने से टेस्ला के शेयरों में शानदार तेजी आई. टेस्ला में मस्क की 23 फीसदी हिस्सेदारी है. शेयर में तेजी से एक दिन में उनकी दौलत 2.71 लाख करोड़ रुपये बढ़ गई.

इन कंपनियों से ज्यादा है मस्क की दौलत

इसके अलावा मस्क रॉकेट मेकर स्पेसएक्स के एक प्रमुख शेयरहोल्डर और सीईओ हैं. सीएनबीसी रिपोर्ट के मुताबिक, एक निजी कंपनी जिसकी कीमत अक्टूबर सेकेंडरी शेयर बिक्री के रूप में 100 अरब डॉलर है. साल 2021 में मस्क की संपत्ति में 119 अरब डॉलर का इजाफा हुआ.

मस्क की कुल संपत्ति 289 अरब डॉलर है, जो अब एक्सॉन मोबिल कॉर्प के मार्केट वैल्यू से अधिक है.

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के इतिहास में यह सबसे बड़ा वनडे गेन है. पिछले साल चीनी अरबपति झोंग शानशान की दौलत में 32 बिलियन डॉलर का उछाल आया था, जब उनकी बोतलबंद पानी कंपनी, नोंगफू स्प्रिंग कंपनी लिस्ट हुई थी.

1 ट्रिलियन डॉलर क्लब में शामिल होने वाली Tesla पहली कार कंपनी

टेस्ला ट्रिलियन डॉलर कंपनियों के क्लब में शामिल होने वाली पहली कार कंपनी है. इस क्लब Apple Inc, Amazon.com Inc, Microsoft Corp और Alphabet Inc शामिल हैं.

मॉडल 3 सेडान (Model 3 sedan) के निर्माता, दुनिया भर में सबसे अधिक बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार – अब इस मुकाम तक पहुंचने वाली दूसरी सबसे तेज कंपनी है, जिसे जून 2010 में सार्वजनिक रूप से शुरू होने में सिर्फ 11 साल लगे हैं.

फेसबुक इंक भी इस मुकाम तक तेजी से पहुंचा है. हालांकि इसका मार्केट कैप अब 1 ट्रिलियन डॉलर से नीचे है क्योंकि पिछले दो महीनों में स्टॉक में गिरावट है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली के ओल्ड सीमापुरी में एक घर में लगी भीषण आग, घटना में चार लोगों की मौत

दिल्ली यूनिवर्सिटी में अब तक 52,000 से अधिक छात्रों ने लिया एडमिशन

दिल्ली में प्रदूषण, पड़ोसी राज्यों के पराली जलाने से बढ़ा है: सीएम केजरीवाल

दिल्ली हाईकोर्ट ने कहा- वयस्क बेटे की शिक्षा खर्च से मुक्त नहीं हो सकता पिता

Leave a Reply