दिल्ली यूनिवर्सिटी में अब तक 52,000 से अधिक छात्रों ने लिया एडमिशन

दिल्ली यूनिवर्सिटी में अब तक 52,000 से अधिक छात्रों ने लिया एडमिशन

प्रेषित समय :11:14:27 AM / Thu, Oct 21st, 2021

दिल्ली यूनिवर्सिटी में अब तक 52,000 से अधिक छात्रों ने एडमिशन प्राप्त किया है. आधिकारिक जानकारी के मुताबिक बुधवार को प्रिंसिपल्स द्वारा 10,000 से अधिक आवेदनों को मंजूरी दी गई है. यूनिवर्सिटी ने शनिवार को अपनी तीसरी कट-ऑफ लिस्ट जारी की, जिसमें ग्रेजुएट कोर्सेज में एडमिशन पाने के लिए आवश्यक अंकों में 0.25 प्रतिशत से 1.5 प्रतिशत की गिरावट देखी गई. हालांकि, लोकप्रिय कोर्सेज के लिए कट-ऑफ उच्च स्तर पर रहा है.

गुरुवार को छात्रों के लिए तीसरी कट ऑफ लिस्ट के तहत आवेदन करने का आखिरी दिन होगा, जबकि कॉलेजों के पास आवेदनों को मंजूरी देने के लिए शुक्रवार तक का समय होगा. शनिवार को छात्रों के लिए भुगतान करने का आखिरी दिन होगा. आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, यूनिवर्सिटी को अब तक तीन लिस्ट के तहत 1,61,024 आवेदन प्राप्त हुए हैं, जबकि 52,029 छात्रों ने फीस का भुगतान किया है.

प्रिंसिपल्स द्वारा लगभग 10,558 आवेदनों को मंजूरी दी गई है. राजधानी कॉलेज में बुधवार को 291 आवेदन स्वीकृत हुए, जबकि सोमवार को 230 आवेदनों को स्वीकृत किया गया. तीन लिस्ट के तहत अब तक कुल 1,209 एडमिशन हुए हैं. आर्यभट्ट कॉलेज में प्रवेश संयोजक राजेश द्विवेदी के अनुसार, “अब तक अधिकांश प्रवेश पोल साइंस (81), बीए प्रोग्राम हिस्ट्री + पोल साइंस (74) और गणित (60) विभाग में हो चुके हैं.”

उन्होंने कहा कि बुधवार को उन्हें 213 आवेदन प्राप्त हुए, जिनमें से 73 को खारिज कर दिया गया. द्विवेदी ने कहा, “अधिकांश कैंसेलेशन बीकॉम (43), बीए कार्यक्रम और कंप्यूटर विज्ञान (27) में किए गए थे. अंग्रेजी ऑनर्स में, अनारक्षित श्रेणी की सीटें भरी हुई हैं, लेकिन अन्य श्रेणियों में सीटें खाली हैं.” उन्होंने बताया कि चौथी कट ऑफ लिस्ट में बीए कंप्यूटर साइंस (ऑनर्स) में एडमिशन खुलेंगे.

दिल्ली ने पांच कट-ऑफ लिस्ट जारी करने का फैसला किया है, जिनमें से तीन पहले ही जारी हो चुकी हैं और आधी से ज्यादा सीटें पहले ही भर चुकी हैं. डीयू की पहली और दूसरी कट-ऑफ लिस्ट के खिलाफ 1.18 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने आवेदन किया था. तीसरी कट-ऑफ लिस्ट के बाद यूनिवर्सिटी स्पेशल कट-ऑफ लिस्ट घोषित करेगी. आगे की कट-ऑफ लिस्ट सीटों की उपलब्धता के आधार पर घोषित की जाएगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

नीट फेज 2 परीक्षा के लिए आवेदन की आखिरी तारीख आज

ग्राम विकास अधिकारी की 3800 से अधिक वैकेंसी, आज आवेदन का अंतिम दिन

एचपीसीएल में मैनेजर से लेकर ड्राइवर तक नौकरियां, ऐसे करें आवेदन

8000 से अधिक सरकारी नौकरियां, जल्द करें आवेदन

इलाहाबाद विश्वविद्यालय में 412 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन शुरू

Leave a Reply