बंगाल में कालीपूजा-दिवाली और छठ पूजा पर 2 घंटे केवल ग्रीन पटाखे ही जलाने की अनुमति

बंगाल में कालीपूजा-दिवाली और छठ पूजा पर 2 घंटे केवल ग्रीन पटाखे ही जलाने की अनुमति

प्रेषित समय :12:27:22 PM / Wed, Oct 27th, 2021

कोलकाता.  पश्चिम बंगाल प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने कालीपूजा-दिवाली और छठ पर्व के मौके पर बंगाल में पटाखों पर रोक लगा दी है. पश्चिम बंगाल प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की ओर से जारी निर्देश में कहा गया है कि दिवाली और छठ पर्व पर सिर्फ दो घंटे के लिए ग्रीन पटाखों को ही चलाने की इजाजत होगी और क्रिसमस और नये साल की पूर्व रात को लेकर 35 मिनट तक ग्रीन पटाखे जलाने की अनुमति होगी.

पश्चिम बंगाल प्रदूशण नियंत्रण बोर्ड की ओर से पटाखों को लेकर जारी गाइड लाइन में निर्देश दिए गए हैं कि दिवाली को रात 8 बजे से रात 10 बजे तक और छठ पूजा पर सुबह 6 बजे से 8 बजे तक ग्रीन पटाखों को चलाने की अनुमति है. बोर्ड की ओर से कहा गया है कि राज्य में किसी भी प्रकार के पटाखों को चलाने की अनुमति नहीं है. ज्ञात हो कि इससे पहले पंजाब, चंडीगढ़, दिल्ली और हरियाणा जैसे राज्यों में भी पटाखों पर प्रतिबंध लगाया जा चुका है.

पश्चिम बंगाल में इसके पहले भी दिवाली पर प्रतिबंध लगाए जा चुके हैं और इस बाबत वेस्ट बंगाल क्रैकर्स डीलर्स एसोसिएशन ने पटाखों की बिक्री और इस्तेमाल की इजाजत देने के लिए राज्य सरकार से मांग भी की है. बता दें कि पिछली बार दीवाली से कुछ दिन पहले पटाखों की बिक्री और चलाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया था. हालांकि पिछले दिनों क्रिकेट मैच के दौरान जमकर पटाखे चले थे. पिछले वर्ष भी सवाल उठा था कि जब क्रिकेट मैच के दौरान पटाखे चले थे, तो फिर प्रतिबंध लगाकर क्या फायदा. हालांकि प्रशासन ने इस तर्क को नहीं माना था.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

कोरोना संक्रमण: दुर्गा पूजा के बाद बंगाल, असम और हिमाचल में बढ़ने लगे कोरोना केस

पश्चिम बंगाल: दुर्गा विसर्जन से लौट रहे लोगों पर बम से हमला, वाहनों में की गई तोड़फोड़

बंगाल में खींचतान: ममता के एमएलए बनते ही गवर्नर धनखड़ ने कम की स्पीकर की शक्ति, नहीं दिलवा पाएंगे विधायकों को शपथ

बंगाल उपचुनाव: तीनों विधानसभा सीटों पर टीएमसी आगे, ममता दीदी ने बनाई बंपर बढ़त

चुनाव आयोग का बंगाल सरकार को सख्त निर्देश, जीत पर न मनाया जाए जश्न, न हो हिंसा

बंगाल उपचुनाव: BJP की टिबरेवाल का आरोप- TMC ने बूथ कैप्चरिंग के लिए मशीनों को कराया बंद

Leave a Reply