भुखमरी की कगार पर उत्तर कोरिया, किम जोंग बोले- जिंदा रहना है तो 2025 तक कम खाओ

भुखमरी की कगार पर उत्तर कोरिया, किम जोंग बोले- जिंदा रहना है तो 2025 तक कम खाओ

प्रेषित समय :15:23:15 PM / Thu, Oct 28th, 2021

प्योंगयांग. उत्तर कोरिया में बेरोजगारी और भुखमरी का संकट बढ़ता जा रहा है. लोग भरपेट खाने के लिए तरस रहे हैं. इस बीच उत्तर कोरिया की जनता की मदद करने के बजाय तानाशाह किम जोंग उन ने अजीब फरमान जारी किया है. किम जोंग उन ने जनता को आदेश दिया है कि वह साल 2025 तक खाना कम खाएं.

किम जोंग उन ने खाद्यान्न संकट के लिए कई कारणों को जिम्मेदार ठहराया. जोंग ने कहा, ‘लोगों के खाद्यान्न का संकट बहुत चिंताजनक हो गया है, क्योंकि कृषि क्षेत्र खाद्यान्न के उत्पादन की योजना में फेल साबित हुआ है.’ एक सूत्र ने रेडियो फ्री एशिया से कहा कि दो सप्ताह पहले किम ने कहा है कि खाने का यह संकट साल 2025 तक चल सकता है. अधिकारियों का कहना है कि उत्तर कोरिया और चीन के बीच व्यापार की फिर से शुरुआत साल 2025 से पहले खत्म होती नहीं दिख रही है.

मौजूदा आर्थिक संकट को साल 1990 के अकाल और आपदा की अवधि से जोड़ा जा रहा है. दरअसल, सोवियत संघ के पतन के बाद अकाल के दौरान नागरिकों को एकजुट करने के लिए अधिकारियों द्वारा ‘कठिन मार्च’ शब्द अपनाया गया था. बता दें कि सोवियत संघ प्योंगयांग के साम्यवादी संस्थापकों का एक प्रमुख समर्थक रहा था और उसके पतन के बाद हुई भुखमरी में करीब 30 लाख उत्तर कोरियाई लोगों की जान गई थी.

उत्तर कोरिया में लोग चावल के मुकाबले मक्का कम पसंद करते हैं, लेकिन ये चावल से सस्ता होता है इसलिए इसकी खपत ज्यादा है. इस समय राजधानी प्योंगयांग में एक किलो चावल की कीमत दिसंबर 2020 के बाद अपने सर्वोच्च स्तर पर है. हालांकि दाम में उतार-चढ़ाव होता रहता है. बाजार भाव पर नजर रखकर आर्थिक गतिविधियों का अंदाजा लगाया जा सकता है. उत्तर कोरिया मामलों के जानकार बेन्यामिन सिल्बर्स्टाइन कहते हैं कि उत्तर कोरिया में अधिकतर लोग खाद्य सामग्री और दूसरी जरूरत के सामान बाजार से ही खरीदते हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

उत्तर कोरिया ने पनडुब्बी से बैलिस्टिक मिसाइल दागी, सी ऑफ़ जापान में गिरी

उत्तर कोरिया ने किया बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण, पूरी दुनिया में मचा हड़कंप

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन का अमेरिका पर बड़ा आरोप, कहा- सभी समस्याओं की मूल जड़ है यूएस

उत्तर कोरिया में बना नया कानून, अब इन देशों की मीडिया को किया फॉलो तो मिलेगी मौत की सजा

उत्तर कोरिया में भुखमरी का संकट गहराया, 3300 रुपये किलो बिक रहा केला, 5200 रुपये में चाय

उत्तर कोरिया की सेना को खाने के लाले, किम जोंग उन टेंशन में

उत्तर कोरिया ने ठुकराया वार्ता के लिये अमेरिका का प्रस्ताव, कहा पहले वापस ले विरोधी नीतियां

Leave a Reply