बेहद ही खास हैं राजस्थान के ये शहर, एक बार यहां जरूर आएं घूमने

बेहद ही खास हैं राजस्थान के ये शहर, एक बार यहां जरूर आएं घूमने

प्रेषित समय :11:21:44 AM / Fri, Oct 29th, 2021

आपको घूमके का शौक है और आप देश को अलग अलग हिस्सों में घूमना पसंद करते हैं, तो राजस्थान आपके लिए एक बेहतरीन ऑप्शन कहा जा सकता है. राजस्थान इतिहास की जितनी झलक दिखाता है, उतना ही यहां की खूबसूरत नजारा भी आंखों में समा जाने वाला है. ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि राजस्थान के किन शहरों को आपको एक बार घूमना चाहिए.

उदयपुर को झीलों का शहर कहा जाता है. अरावली पहाड़ों से घिरा उदयपुर प्रकृति के आंचल को समेटे हुए है. यहां आप सज्जनगढ़ किला, फतह सागर झील, विंटेज कार म्यूज़ियम, इकलिंग्जी मंदिर, दूध तलाई म्यूज़िकल गार्डन, जैसामंद झील को घूम सकते हैं.

बीकानेर, संस्कृति व पर्यटकों का स्वर्ग माना जाता है. आपको बता दें कि इस खास शहर को “ऊँटों का देश” कहा जाता है. इस शहर की अपनी ही खूबसूरती है.

माउंट आबू राजस्थान का एक पहाड़ी इलाका है. जहां ठंडे वातावरण का लुफ्त उठाने लोग जाते हैं.यहां का दिलवारा मंदिर के अलावा नक्की झील में बोटिंग व सनसैट पॉईंट से सूर्यास्त देखकर नज़ारों का लुत्फ उठाना आपको भा सकता है.

भारत के श्रेष्ठ टाईगर रिज़र्व में शामिल ये स्थान बहुत से पशु-पक्षी व पेड़-पौधों के लिए भी मशहूर है.  विंध्य व अरावली की तलहटी में बसा यह स्थान राष्ट्रीय उद्यान, रणथंभोर किले के लिए भी प्रचलित है, निजी वक्त गुजारने के लिए ये एक खास प्लेस हो सकता है. ये वन्यजीवों की तस्वीरें खींचने के शौकीन यात्रियों का केंद्र है

जयपुर जिसको पिंक सिटी के नाम से जाना जाता है. ये खूबसूरती से सजा हुआ है, यहां हवा महल, आमेर किला, जंतर-मंतर, नाहरगढ़ किला, सिटी पैलेस, चोखी धानी, अल्बर्ट हॉल म्यूज़ियम व बिरला मंदिर आदि घूमने के लिए बेस्ट प्लेस हैं.

जोधपुर को “गेटवे टू थार” के नाम से भी जाना जाता है. यहाँ का सबसे मशहूर स्थल है मेहरनगढ़ किला जो इतिहास व संस्कृति का संगम है. यहां के नीले आसमान के नज़ारे से, नीली दीवारों व नीले घरों के कारण इस शहर को “ब्लू सिटी” भी कहा जाता है.

गोल्डन सिटी के नाम से जैसलमेर को जाना जाता है. ऊँट की सवारी कर मरूस्थल से होकर रात के वक्त जहां घूमना बेहद खूबसूरत है. यहां जैसलमेर का किला , जैन मंदिर, राष्ट्रीय उद्यान, गदीसर झील, बड़ा बाग का लुफ्त आप उठा सकते हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दुर्ग के 55 लोग भूस्खलन के चलते फंसे, नैनीताल घूमने गए हैं

IRCTC दे रहा है सिर्फ 5,795 रुपये में वैष्णो देवी घूमने का मौका

आगरा में घूमने के लिए पांच लोकप्रिय पर्यटन स्थल

घूमने के लिए कपल ने छोड़ दिया 1.5 करोड़ का आलीशान बंगला

घूमने के शौकीन हैं तो मध्यप्रदेश का सांची स्तूप देखने जरूर जाएं

Leave a Reply