वायु प्रदूषण के कारण घट रहा है पुरुषों में स्पर्म काउंट – वैज्ञानिकों का दावा

वायु प्रदूषण के कारण घट रहा है पुरुषों में स्पर्म काउंट – वैज्ञानिकों का दावा

प्रेषित समय :09:18:48 AM / Sat, Oct 30th, 2021

वायु प्रदूषण न सिर्फ हमारी शारीरिक क्षमता को प्रभावित कर रहा है बल्कि इससे पुरुषों की प्रजनन क्षमता भी प्रभावित हो रही है. डॉक्टर एनडीटीवी की खबर के मुताबिक निवर्सिटी ऑफ मैरीलेंड स्कूल ऑफ मेडिसिन के शोधकर्ताओं ने दावा किया है वायु प्रदूषण पुरुषों में स्पर्म काउंट घटा रहा है. शोध के मुताबिक वायु प्रदूषण के कारण दिमाग के अंदर सूजन हो जाती है जिसका सीधा संबंध पुरुषों की प्रजनन क्षमता से जुड़ा हुआ है.

यह अध्ययन इंवायरोनमेंटल हेल्थ पर्सपेक्टिव में प्रकाशित हुआ है. वैज्ञानिकों का दावा है कि तनावपूर्ण अवस्था में दिमाग का सीधा संबंध प्रजनन अंगों से है, जो प्रजनन क्षमता और स्पर्म काउंट को प्रभावित करता है. उदाहरण के लिए भावनात्मक तनाव महिलाओं में पीरियड्स को अनियमित कर देता है. हालांकि पहली बार इस बात का पता चला है कि वायु प्रदूषण के कारण जब दिमाग में सूजन हो जाती है तो इससे पुरुषों में स्पर्म काउंट भी घट जाता है.

यूएमएसओएम में कार्डियोलॉजी रिसर्च के निदेशक चार्ल्स होंग ने बताया कि इस नतीजों का प्रभाव सिर्फ प्रजनन क्षमता पर ही नहीं पड़ा है बल्कि डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट डिजीज आदि पर भी पड़ने की आशंका है. ये सब वायु प्रदूषण के कारण दिमाग में सूजन के प्रभाव से हो सकते हैं. रिसर्च पेपर में कहा गया है कि दुनिया की लगभग 92 प्रतिशत जनसंख्या ऐसे क्षेत्रों में रहती है जहां 2.5 माइक्रोमीटर से छोटे पार्टिकल्स वायु में सूक्ष्म कणों के रूप में मौजूद है.ये विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा निर्धारित न्यूनतम सुरक्षा मानकों से अधिक है.ये सूक्ष्म कण कार, फैक्टरी, जंगल में आग, लकड़ी जलने इत्यादि से निकलते हैं. ये पार्टिकल्स शरीर के लिए बहुत नुकसानदेह है. यही पार्टिकल्स प्रजनन क्षमता को भी प्रभावित कर रहे हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

फटे होंठों से हैं परेशान हैं तो इन टिप्स का पालन करें, बनेंगे आर्कषक होंठ

कलर आई लाइनर लगाने से पहले जान लें जरूरी टिप्स

किसी से भी बातचीत को प्रभावी बनाने के लिए इन टिप्स को आजमाएं

कोरोना महामारी के बीच तनाव और चिंता के मुद्दों से निपटने के 5 टिप्स

दो मुंहे बालों से हैं परेशान तो आजमाएं ये टिप्स, कुछ ही दिन में दिखेगा असर

Leave a Reply