जी-20 शिखर सम्मेलन में शामिल हुए पीएम मोदी, वैश्विक अर्थव्यवस्था और स्वास्थ्य पर चर्चा

जी-20 शिखर सम्मेलन में शामिल हुए पीएम मोदी, वैश्विक अर्थव्यवस्था और स्वास्थ्य पर चर्चा

प्रेषित समय :21:37:29 PM / Sat, Oct 30th, 2021

रोम. विश्व की आर्थिक महाशक्तियों के 20 नेता शनिवार को कोरोना महामारी के बाद पहली बार प्रत्यक्ष रूप से आयोजित शिखर सम्मेलन के लिए एकत्र हुए.  इस मौके पर पीएम मोदी भी रोम के कन्वेंशन सेंटर पहुंचे और जी-20 देशों के शिखर सम्मेलन में शामिल हुए.  यहां पहुंचने पर इटली के प्रधानमंत्री मारियो ड्रैगी ने पीएम मोदी का स्वागत किया. 

इस सम्मेलन के एजेंडे में जलवायु परिवर्तन, कोविड-19 महामारी, आर्थिक सुधार और वैश्विक न्यूनतम कॉर्पोरेट कर दर पर चर्चा शामिल है.  इटली को उम्मीद है कि रविवार को स्कॉटलैंड के ग्लासगो में शुरू होने वाले संयुक्त राष्ट्र जलवायु सम्मेलन से पहले जी-20 समूह वैश्विक अर्थव्यवस्था से जुड़ी महत्वपूर्ण प्रतिबद्धताओं को पूरा करने का आह्वान करेगा. 

पीएम मोदी ने पोप को दिया भारत आने का न्योता

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वेटिकन सिटी में पोप फ्रांसिस से मुलाकात की.  इस दौरान विदेश मंत्री एस. जयशंकर और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल भी पीएम मोदी के साथ मौजूद रहे.  दोनों हस्तियों की बीच कोरोना महामारी से लेकर तमाम मुद्दों पर बात हुई.  जानकारी के मुताबिक, पीएम मोदी ने वेटिकन में पोप फ्रांसिस के साथ बहुत गर्मजोशी से मुलाकात की.

बैठक केवल 20 मिनट के लिए निर्धारित की गई थी, लेकिन एक घंटे तक चली.  पीएम और पोप ने धरती को बेहतर बनाने के उद्देश्य से कई मुद्दों पर चर्चा की जैसे कि जलवायु परिवर्तन से लडऩा और गरीबी को दूर करना.  पीएम मोदी ने पोप फ्रांसिस को भारत आने का न्योता दिया.  पीएम मोदी के प्रधानमंत्री कार्यकाल के दौरान पोप को भारत आने के लिए आमंत्रित किया गया है.  आखिरी पोप यात्रा 1999 में हुई थी, जब अटल बिहारी वाजपेयी प्रधानमंत्री थे और पोप जॉन पॉल द्वितीय भारत आए थे. 
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

PM मोदी आज शंघाई सहयोग संगठन के शिखर सम्मेलन में लेंगे हिस्सा, इन मसलों पर होगी बात

शिखर सम्मेलन: पीएम मोदी सहित 4 नेताओं की अगले हफ्ते मेजबानी करेंगे यूएस प्रेसिडेंट बाइडन

13वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की 9 सितंबर को पीएम मोदी करेंगे अध्यक्षता, अफगानिस्तान के मुद्दे पर हो सकती है चर्चा

कोरोना इफेक्ट: पीएम मोदी ने किया पुर्तगाल दौरा रद्द, शिखर सम्मेलन में वर्चुअली होंगे शामिल

Leave a Reply