छत्तीसगढ़ सरकार का बड़ा फैसला, स्कूलों में बच्चों को गाना होगा रघुपति राघव राजा राम

छत्तीसगढ़ सरकार का बड़ा फैसला, स्कूलों में बच्चों को गाना होगा रघुपति राघव राजा राम

प्रेषित समय :12:11:13 PM / Mon, Nov 1st, 2021

रायपुर. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने स्कूलों (School) को लेकर बड़ा निर्णय लिया है. अब छत्तीसगढ़ के स्कूलों में प्रार्थना के दौरान राष्ट्रगान के साथ ही ‘रघुपति राघव राजा राम’ और ‘वैष्णव जन’ का नियमित गायन होगा. राज्य के बच्चों में राष्ट्रीय एकता व समरसता की भावना को मजबूत करने के लिए छत्तीसगढ़ शासन ने ये निर्णय लिया है.

सीएम भूपेश बघेल ने कहा है कि राज्य के बच्चों को गांधीजी के विचारों से संस्कारित करने के लिए उनके दो प्रिय भजनों ‘रघुपति राघव राजा राम’ और ‘वैष्णव जन तो तेने कहिए जी..’ का नियमित गायन छत्तीसगढ़ के स्कूलों में किया जाएगा.

सीएम भूपेश बघेल ने कहा है कि पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न इंदिरा प्रियदर्शिनी गांधी और पूर्व उप प्रधानमंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल के व्यक्तित्व में महात्मा गांधी के मूल्यों की मौजूदगी सबसे बड़ी समानता रही. इन दोनों ही विभूतियों के जीवन को गांधी जी के ही विचारों ने गढ़ा था.

रविवार को इंदिरा गांधी और वल्लभ भाई पटेल को को श्रद्धांजलि देते हुए सीएम बघेल ने कहा कि उनके प्रेरणा-पुरुष महात्मा गांधी के विचारों के माध्यम से से राज्य के बच्चों में सामाजिक एकता और समरसता की भावना को मजबूत किया जाएगा. पूरी दुनिया में बदलते हुए सामाजिक-राजनीतिक परिवेश में गांधी जी के प्रिय भजनों की प्रासंगिकता और बढ़ गई है.

सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि आज आवश्यकता इस बात है कि इन भजनों की मूल भावना को आत्मसात करते हुए उन्हें जीवन में अपनाया जाए. राष्ट्रीय एकता और सामाजिक सौहार्द भारत का मूल स्वभाव है. राजनीति को सेवा का माध्यम बनाने के लिए हम सब का कर्तव्य है कि अभाव ग्रस्त, पीड़ितों, दीन-दुखियों की पीड़ा को महसूस कर उनकी हर संभव सहायता करें. इसके तहत ही अब स्कूलों में उनके प्रिय भजनों का गायन अनिवार्य किया जा रहा है. राज्य के सभी स्कूलों में इसका पालन करना होगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

छत्तीसगढ़: एक शरीर से जुड़े दो पैर और चार हाथ वाले जुड़ावा भाइयों की मौत

छत्तीसगढ़ के कवर्धा में मवेशियों के झुंड में घुस गया ट्रक, 5 की मौत, 2 मवेशी घायल, हंगामा

छत्तीसगढ़ : कांग्रेस विधायकों के स्टिंग की खबर पर अवैध वसूली के आरोप में पोर्टल संचालक, संपादक गिरफ्तार

छत्तीसगढ़ में मालगाड़ी पटरी से उतरी, कई यात्री ट्रेनों का परिचालन प्रभावित

छत्तीसगढ़ के कवर्धा हिसा मामले में बीजेपी के 5 नेताओं का सरेंडर, प्रदेश मंत्री रायपुर सेंट्रल जेल शिफ्ट, दुर्ग जेल से 58 को जमानत

Leave a Reply