बच्चों की मानसिक सेहत के लिए जरूरी हैं फल और सब्जियां-स्टडी

बच्चों की मानसिक सेहत के लिए जरूरी हैं फल और सब्जियां-स्टडी

प्रेषित समय :08:41:09 AM / Wed, Nov 3rd, 2021

जो बच्चे फलों और सब्जियों से भरपूर आहार लेते हैं, उनका मानसिक स्वास्थ्य बेहतर होता है. यह अध्ययन हालही में  ‘बीएमजे न्यूट्रिशन प्रिवेंशन एंड हेल्थ’ जर्नल में प्रकाशित हुआ. इसलिए ज़रूरी की अपने बच्चे के खाने में ज्यादा से ज्यादा फल और सब्जियों को शामिल करें. इससे उनका शारीरिक विकास तो होगा ही, मानसिक स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा.

शोध क्या कहती है

शोध में पाया गया जिन बच्चों ने चार या पांच सर्विंग  या उससे ज्यादा फल और सब्जियां खायीं, तो उनका मेंटल स्वास्थ्य कहीं अच्छा पाया गया. इसलिए जरूरी है कि आप अपने बच्चों के खाने पीने पर विशेष ध्यान दें और उनको फल और सब्जियां खिलाएं. इन टिप्स की  मदद से आप अपने बच्चों को फल और सब्जियां आसानी से खिला  सकेंगे.

आदत बनाएं

बच्चों को फल और सब्जी खिलाने की आदत बनानी बहुत जरूरी है. उनके साथ आप भी फल और सब्जियां खाएं और एक टीम की तरह काम करें. बच्चे आप को खाता हुआ देखेंगे तो उनकी आदत में यह शामिल होगा. और वह हेल्दी  चीजें खाने में आनाकानी नहीं करेंगे.

चार-पांच सर्विंग फल डाइट में शामिल करें

हर कोई मोटापे को कम करने में लगा हुआ है ऐसे में बच्चे के साथ अगर आप भी दिन में 4 से 5 सर्विंग  फल और सब्जियों को अपने आहार में शामिल करेंगे तो आपकी सेहत भी बेहतर होगी इसके साथ ही बच्चा जब आपको यह चीजें खाते हुए देखेगा तो वह भी खुशी-खुशी से खाएगा.

क्रिएटिव बनें

ये भी सच है बच्चों को हेल्दी चीजें खिलाना आसान नहीं है. इसलिए थोड़ी क्रिएटिविटी का सहारा लें . आजकल बाजार में ऐसे सांचें और कटर  मौजूद हैं जिनकी मदद से आप अलग-अलग तरह से फल और सब्जियों को काट सकते हैं और उनको दे सकते हैं. इस तरह बच्चा खेल खेल में फल और सब्जियां खा लेगा. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

फटे होंठों से हैं परेशान हैं तो इन टिप्स का पालन करें, बनेंगे आर्कषक होंठ

किसी से भी बातचीत को प्रभावी बनाने के लिए इन टिप्स को आजमाएं

कलर आई लाइनर लगाने से पहले जान लें जरूरी टिप्स

कोरोना महामारी के बीच तनाव और चिंता के मुद्दों से निपटने के 5 टिप्स

दो मुंहे बालों से हैं परेशान तो आजमाएं ये टिप्स, कुछ ही दिन में दिखेगा असर

Leave a Reply