फेस्टिव वेट लॉस टिप्स जिनका आपको कभी पालन नहीं करना चाहिए

फेस्टिव वेट लॉस टिप्स जिनका आपको कभी पालन नहीं करना चाहिए

प्रेषित समय :10:30:07 AM / Sat, Nov 6th, 2021

वजन घटाना कौन नहीं चाहता है. बढ़े हुए वजन से आज हर कोई परेशान है और इसे ठीक करने के लिए तरह-तरह के नए-नए तरीके अपना रहे हैं. लेकिन कुछ बातों पर अगर आप गौर करेंगे तो आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं होगी. ये वर्ष का वो समय है जब आप वजन घटाने के सुझावों को लेकर बहुत ज्यादा कॉन्सस हैं. इस फेस्टिव सीजन पर हम आपके लिए वो 4 चीजें शेयर की हैं जिनका आपको त्योहार के दौरान पालन नहीं करना चाहिए.

1. ‘हेल्दी’ डेजर्ट का ऑर्डर न दें

जब लोग सो-कॉल्ड हेल्दी डेजर्ट का ऑर्डर देते हैं, तो वो ज्यादा खा लेते हैं, मानसिक रूप से राहत महसूस करते हैं कि वो जो खा रहे हैं उसमें चीनी या ग्लूटेन की मात्रा ज्यादा नहीं है, लेकिन उन्हें इस बात का अहसास बहुत कम है कि वो जरूरत से ज्यादा खा लेते हैं. इसलिए कीटो मिठाई या कम कैलोरी वाली मिठाई खाने के बजाय एक मोतीचूर के लड्डू या मिठाई का एक टुकड़ा खाना बेहतर है.

2. दावत से पहले उपवास न करें

ये एक बहुत बड़ी भूल है. जब आप दावत से पहले उपवास करते हैं, तो आप बहुत भूखे होंगे और आखिर में ज्यादा खाना खाएंगे, जिससे आपकी बॉडिली सिस्टम पर दबाव पड़ेगा. मैं ऐसे लोगों को जानता हूं जो 20 घंटे उपवास करते हैं और फिर बाकी 4 घंटे खुद को भरकर क्रेजी हो जाते हैं लेकिन ये बहुत अनहेल्दी है. इससे एसिडिटी हो सकती है.

3. गिल्ट को एक तरफ रखना याद रखें

आज हमने दावत को गिल्ट से जोड़ना शुरू कर दिया है. उत्सव के खाने का आनंद लें. एक या दो दिन खाने से आपका वजन नहीं बढ़ेगा. ये वो है जो आप पूरे वर्ष करते हैं जो ये तय करता है कि आप वजन बढ़ाएंगे या खो देंगे, न कि केवल उत्सव के इन कुछ दिनों में.

4. स्नैक्स के बीच में भूलकर भी न करें

लोग अपने फेस्टिव डिनर का इस कदर इंतजार करते हैं कि बीच-बीच में नाश्ता करना भूल जाते हैं, जिससे वो ज्यादा खाते हैं. इसलिए अपने आप को हाइड्रेटेड रखें और उन जानवरों की भूख से बचने के लिए बीच-बीच में स्नैकिंग करते रहें.

5. नाचो और आनंद लो

आखिर लेकिन कम से कम, जश्न मनाने के बेहतर तरीके खोजें. अपने परिवार के साथ अच्छा संगीत और डांस करें. दिवाली अकेले खाने के बारे में नहीं है, ये उन लोगों के साथ अच्छा समय बिताने के बारे में है जिन्हें आप प्यार करते हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

फटे होंठों से हैं परेशान हैं तो इन टिप्स का पालन करें, बनेंगे आर्कषक होंठ

कलर आई लाइनर लगाने से पहले जान लें जरूरी टिप्स

किसी से भी बातचीत को प्रभावी बनाने के लिए इन टिप्स को आजमाएं

कोरोना महामारी के बीच तनाव और चिंता के मुद्दों से निपटने के 5 टिप्स

दो मुंहे बालों से हैं परेशान तो आजमाएं ये टिप्स, कुछ ही दिन में दिखेगा असर

Leave a Reply