टीम इंडिया के लिए खुशखबरी: इस टी-20 वर्ल्ड कप के लिए भारत समेत 8 टीमों का रास्ता साफ, वेस्टइंडीज-श्रीलंका का पत्ता कटा

टीम इंडिया के लिए खुशखबरी: इस टी-20 वर्ल्ड कप के लिए भारत समेत 8 टीमों का रास्ता साफ, वेस्टइंडीज-श्रीलंका का पत्ता कटा

प्रेषित समय :15:12:19 PM / Sun, Nov 7th, 2021

नई दिल्ली. शनिवार को खेले गए टी-20 वर्ल्ड कप के सुपर-12 के मुकाबले में वेस्टइंडीज को ऑस्ट्रेलिया से हार मिली. इस मैच के बाद अगले साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाले वर्ल्ड कप में सुपर 12 के लिए 8 टीमों ने सीधे क्वालिफाई कर लिया है. टीम इंडिया के लिए खुशी की बात ये है कि इस वर्ल्ड कप में खराब प्रदर्शन के बाद भी टीम ने अगले साल वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई कर लिया है. आठ टीमों में मेजबान ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, भारत, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड, साउथ अफ्रीका, अफगानिस्तान और बांग्लादेश हैं.

सुपर-12 की टॉप-8 टीम को करना था क्वालिफाई

आईसीसी के नियम के अनुसार टी-20 वर्ल्ड कप से सुपर-12 की टॉप आठ टीमें अगले वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई करने वाली थीं. 15 नवंबर तक आईसीसी मेन्स टी20 आई रैंकिंग में छह अन्य टीमों को भी शामिल किया जाना था. शनिवार को हुए मुकाबले के बाद टी-20 रैंकिंग में इंग्लैंड, पाकिस्तान, भारत, न्यूजीलैंड, साउथ अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया टॉप-6 में बरकरार रहेंगे. वहीं, बांग्लादेश और अफगानिस्तान की टीम टॉप-8 में रहेंगी.

वेस्टइंडीज और श्रीलंका का कट गया पत्ता

इस टी-20 वर्ल्ड कप के 38वें मैच में ऑस्ट्रेलिया ने वेस्टइंडीज को 8 विकेट से हराया. टॉस हारकर पहले खेलते हुए वेस्टइंडीज ने 7 विकेट के नुकसान पर 157 रनों का स्कोर बनाया. कप्तान किरोन पोलार्ड (44) टॉप स्कोरर रहे. 158 रनों के टारगेट को फिंच एंड कंपनी ने 16.2 ओवर के खेल में 2 विकेट के नुकसान पर बहुत ही आसानी के साथ हासिल कर लिया. इस हार के साथ ही वेस्टइंडीज सेमीफाइनल से तो बाहर हो ही गई, साथ ही अगले साल वर्ल्ड कप में वो सुपर-12 का हिस्सा भी नहीं होगी. उसे सुपर-12 का हिस्सा बनने के लिए अब अगले साल क्वालिफायर मुकाबले खेलने होंगे. दो बार टी-20 वर्ल्ड कप जीतने वाली वेस्टइंडीज की टीम के लिए यह टूर्नामेंट किसी बुरे सपने से कम नहीं रहा. टीम ने सुपर-12 में पांच मैच खेले और एक में ही जीत दर्ज की.

वेस्टइंडीज के साथ-साथ श्रीलंका भी अगले साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाले वर्ल्ड कप के टॉप-12 में नहीं पहुंच पाई है. 2021 टी-20 वर्ल्ड कप में भी श्रीलंका की टीम क्वालिफायर खेल कर ही सुपर-12 में पहुंच पाई थी. श्रीलंका की टीम 2021 वर्ल्ड कप के कई मुकाबलों में जमकर लड़ी, लेकिन जीत तक नहीं पहुंच पाई. इस वर्ल्ड कप में श्रीलंका टीम ने 5 मैच खेले और 3 में उसे हार मिली वहीं 2 मुकाबलों में ही टीम जीती.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

न्यूजीलैंड ने बढ़ाई टीम इंडिया की मुश्किलें, स्कॉटलैंड को 16 रनों से हराया

टीम इंडिया की हार पर बरसे शशि थरूर, कहा- कोहली बताएं ऐसा क्यों हुआ

टीम इंडिया वर्ल्ड कप से बाहर होने की कगार पर, न्यूजीलैंड ने 8 विकेट से दी शिकस्त

टी-20 विश्व कप में टीम इंडिया की खराब शुरुआत, 40 रनों पर गिरे तीन विकेट

टीम इंडिया पर जीत के बाद होश खो बैठे पाकिस्तानी, सड़कों पर फायरिंग, 12 घायल

टीम इंडिया पर जीत के बाद होश खो बैठे पाकिस्तानी, सड़कों पर फायरिंग, 12 घायल

Leave a Reply