सुशांत सिंह की मौत मामले में CBI ने अमेरिका से मांगी मदद, सोशल मीडिया से डिलीटेड चैट-ईमेल खंगालेगी जांच एजेंसी

सुशांत सिंह की मौत मामले में CBI ने अमेरिका से मांगी मदद, सोशल मीडिया से डिलीटेड चैट-ईमेल खंगालेगी जांच एजेंसी

प्रेषित समय :12:28:20 PM / Mon, Nov 8th, 2021

नई दिल्ली. दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत मामले में केंद्रीय जांच ब्यूरो ने अमेरिका से मदद मांगी है. एक औपचारिक चैनल के माध्यम से सीबीआई ने अमेरिका से संपर्क किया है. अमेरिका से सीबीआई ने सुशांत सिंह के ईमेल और सोशल मीडिया अकाउंट से डिलीट हुए डेटा को फिर से हासिल करने के संबंध में मदद मांगी है. जांच एजेंसी ने कहा कि डेटा को हासिल करके इस बात का पता लगाने का प्रयास किया जाएगा कि 14 जून (2020) को हुई आत्महत्या की घटना की क्या वजह रही होगी.

कैलिफोर्निया स्थित गूगल और फेसबुक से MLAT के तहत जानकारी मांगी गई है. सीबीआई ने गूगल और फेसबुक से सुशांत के डिलीटेड चैट, ईमेल या पोस्ट की डिटेल शेयर करने की अपील की है, ताकि उनका एनालिसिस किया जा सके और निष्कर्ष तक पहुंचने में कुछ मदद मिल सके. भारत और अमेरिका के पास एमएलएटी है, जिसके तहत दोनों पक्ष किसी भी घरेलू जांच के संबंध में जानकारियां हासिल कर सकते हैं, जो हालांकि आमतौर पर संभव नहीं हो सकता है.

एमएलएटी के तहत ऐसी जानकारी हासिल करने या शेयर करने के लिए गृह मंत्रालय भारत में सेंट्रल अथॉरिटी है. ऐसी जानकारियों को अमेरिका में अटॉर्नी जनरल का कार्यालय शेयर करता है. नाम न बताने की शर्त पर एक अधिकारी ने कहा, ‘हम इस मामले को अंतिम रूप देने से पहले कोई कसर नहीं छोड़ना चाहते. हम जानना चाहते हैं कि क्या कोई ऐसी चैट या पोस्ट है, जो इस मामले में उपयोगी साबित हो सकती है.

सुशांत सिंह की मौत की जांच को अंतिम रूप देने में कुछ और समय लग सकता है क्योंकि एमएलएटी के माध्यम से जानकारी शेयर करना एक लंबा और टाइम टेकिंग प्रोसेस है. प्रीमियर एजेंसी ने पिछले साल एक बयान के माध्यम से बताया था कि वह इस मामले की सभी एंगल से जांच कर रही है. एक दूसरे अधिकारी ने नाम जाहिर न करने की शर्त पर कहा, अमेरिका से डेटा शेयर करने की अपील करना मामले की तह तक जाने के लिए किए जा रहे सभी प्रयासों का एक हिस्सा है, क्योंकि हम किसी भी पहलू से चूकना नहीं चाहते हैं.’

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

बिना पासपोर्ट-वीजा के रह रहे 12 विदेशी गिरफ्तार, अवैध विदेशियों की तलाश में जुटी दिल्ली पुलिस

यमुना में अमोनिया का स्तर बढ़ने से दिल्ली के कई इलाकों में बाधित हुई पेयजल की आपूर्ति

मेघालय के राज्यपाल मलिक ने केंद्र पर फिर बोला हमला, बोले- अस्पताल में 5-7 लोग मरे तो दिल्ली से शोक संदेश गए, 600 किसानों की मौत पर मौन

दिल्ली में बिल्डर ने की पूर्व क्रिकेटर चेतन शर्मा सहित 12 लोगों से ठगी, पुलिस ने किया गिरफ्तार

सीएम केजरीवाल का ऐलान: दिल्लीवासियों के लिए 6 महीने बढ़ाई फ्री राशन योजना

Leave a Reply