पेटीएम की पैरेंट कंपनी वन97 कम्युनिकेशन लिमिटेड का IPO आज खुलेगा

पेटीएम की पैरेंट कंपनी वन97 कम्युनिकेशन लिमिटेड का IPO आज खुलेगा

प्रेषित समय :07:11:11 AM / Mon, Nov 8th, 2021

नई दिल्ली. डिजिटल पेमेंट और फाइनैंशल सर्विसेज उपलब्ध कराने वाली पेटीएम की पैरेंट कंपनी वन97 कम्युनिकेशन लिमिटेड का इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग issue 8 नवंबर को सब्सक्रिप्शन के लिए खुल रहा है. कंपनी इसके जरिए 18,300 करोड़ रुपये जुटाना चाहती है.

पेटीएम के IPO का बैंड 2080 से 2150 रुपये प्रति शेयर रखा गया है. अगर पेटीएम का आईपीओ सफल होता है तो साल 2010 में कोल इंडिया लिमिटेड के शेयर बिक्री के बाद यह सबसे बड़ा प्राइमरी शो साबित हो सकता है.

पेटीएम का बढ़ा नुकसान

पेटीएम के बारे में हर कोई जानता है और लोग जमकर इसका इस्तेमाल भी करते हैं, लेकिन क्या आपके ट्रांजेक्शन करने से कंपनी को फायदा हो रहा है? नहीं, कंपनी लगातार नुकसान झेल रही है. वित्त वर्ष 2021 में पेटीएम की पैरेंट कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस ने 1701 करोड़ रुपये का नुकसान दर्ज किया है.

ग्रे मार्केट का हाल

ग्रे मार्केट में डिजिटल पेमेंट्स कंपनी पेटीएम का आईपीओ करीब 140 रुपये प्रीमियम दिखा रहा है. यानी उम्मीद की जा रही है कि यह शेयर 2300 रुपये के ऊपर ही लिस्ट होगा.

आठ साल से घाटा

लगातार आठवें साल PayTm को नुकसान हुआ है. कंपनी के सीईओ विजय शेखर शर्मा ने जनवरी 2021 में कहा था कि इस बार कंपनी मुनाफे में आ सकती है, क्योंकि कोरोना की वजह से डिजिटल ट्रांजेक्शन में तेजी देखी गई है, लेकिन नतीजे नेगेटिव रहे. इससे पहले साल 2020 में भी कंपनी को 2942 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ था.

निवेशक बेचेंगे हिस्सा

PayTm आईपीओ के जरिए मौजूदा निवेशक 10,000 करोड़ रुपये के शेयरों की बिक्री करेंगे, जबकि बाकी 8300 करोड़ रुपये के ताजा शेयर जारी होंगे. पेटीएम के फाउंडर विजय शेखर शर्मा, जापान का सॉफ्टबैंक, चीन के एंट ग्रुप, अलीबाबा और Elevation Capital कंपनी में अपनी हिस्सेदारी कम करेंगे. विजय शेखर शर्मा इसके जरिए आने वाली राशि का इस्तेमाल QBE Raheja के साथ फाइनेंशियल डील को पूरा करने में करेंगे.

पेटीएम  के किस वर्टिकल से होगी कमाई

पेटीएम का नुकसान कब तक कम हो सकता है, इस बारे में विशेषज्ञों का कहना है कि पेटीएम के नॉन पेमेंट सर्विसेज कारोबार में तेजी आने के बाद कंपनी मुनाफे में जा सकती है. पेटीएम अब धीरे-धीरे पेमेंट सेवा कारोबार पर अपनी निर्भरता कम कर रही है. PayTm अब क्रेडिट टेक, इंश्योरेंस, वेल्थ जैसी सेवाओं का विस्तार कर रही है. पेटीएम अब एक फाइनेंसियल सर्विसेज कंपनी बनना चाहती है और इस तरह की सेवा के रफ्तार पकड़ने के बाद कंपनी मुनाफे में आ सकती है.

पेटीएम   का क्रेडिट बिजनेस

विश्लेषकों का अनुमान है कि पेटीएम कर्ज कारोबार को बढ़ाना चाहती है और इस कारोबार के रफ्तार पकड़ने के बाद कंपनी शानदार मुनाफा दर्ज कर सकती है. पेटीएम के म्यूच्यूअल फंड डिस्ट्रीब्यूशन और ब्रोकिंग बिजनेस ने भी ठीक-ठाक शुरुआत की है और आने वाले समय में कंपनी बीमा कारोबार से भी अच्छा खासा मुनाफा कमा सकती है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली में बिल्डर ने की पूर्व क्रिकेटर चेतन शर्मा सहित 12 लोगों से ठगी, पुलिस ने किया गिरफ्तार

सीएम केजरीवाल का ऐलान: दिल्लीवासियों के लिए 6 महीने बढ़ाई फ्री राशन योजना

दिल्ली में धुंध की मोटी परत, दक्षिण भारत के इन राज्यों में हो सकती है बारिश

प्रतिबंध के बाद भी दिल्ली ने खूब फोड़े पटाखे, गंभीर श्रेणी में पहुंचा वायु प्रदूषण

स्पाइसजेट कर्मचारियों ने दिल्ली हवाईअड्डे पर काम रोका, हड़ताल पर गए, वेतन कटौती को लेकर हैं खफा

Leave a Reply