हबीबगंज-बरखेड़ा के बीच 47 किमी लंबी तीसरी लाइन का कार्य पूर्ण, यात्री और माल यातायात के संचालन में होगी वृद्धि

हबीबगंज-बरखेड़ा के बीच 47 किमी लंबी तीसरी लाइन का कार्य पूर्ण, यात्री और माल यातायात के संचालन में होगी वृद्धि

प्रेषित समय :20:45:40 PM / Mon, Nov 8th, 2021

जबलपुर. भारतीय रेल देश के राज्यों के क्षेत्रों का औद्योयोगिक विकास में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाता है. गौरतलब है कि भारत के मध्य में स्थित पश्चिम मध्य रेल का भोपाल-इटारसी मार्ग भारतीय रेलवे का एक महत्वपूर्ण सबसे व्यस्त रेल खण्ड है. वर्तमान में इस खंड पर प्रतिदिन औसतन 34 मालगाडिय़ों के साथ 80 से अधिक जोड़ी मेल/एक्सप्रेस ट्रेनें चल रही है. इस प्रकार इस रेलखण्डों कि उपयोगिता 117त्न है.  

हबीबगंज-बरखेड़ा (47 किमी) तीसरी लाइन एक सुपरक्रिटिकल परियोजना थी. इस चुनौतीपूर्ण कार्य को कोविड-19 अवधि के दौरान निर्माण कार्य के साथ सफलता पूर्वक पूर्ण किया गया. इस परियोजना के पूर्ण होने से रेलवे क्षमता में वृद्धि हुई है और अधिक से अधिक ट्रेनों का संचालन किया जा सकता है.  इस रेलखण्ड पर स्तिथ मध्य प्रदेश का प्रमुख औद्योयोगिक क्षेत्र मण्डीदीप का उत्तरोत्तर विकास होगा. इसी तरह भोपाल और हबीबगंज के प्रमुख स्टेशनों से ट्रेनों की प्राप्ति और प्रेषणों के लिए प्लेटफार्म की उपलब्धता में वृद्धि होगी. इस प्रकार यह रेलखंड अब हमारे देश के सभी दिशाओं से निर्बाध रेल संपर्क प्रदान करेगा.

हबीबगंज-बरखेड़ा तीसरी लाइन परियोजना की मुख्य विशेषताएं

- हबीबगंज-बरखेड़ा तीसरी लाइन  भोपाल-इटारसी रेलखंड का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. इस परियोजना को तीसरी लाइन के साथ विद्युतीकरणके कार्य को रुपये 491 करोड़ की लागत से पूर्ण किया गया है.

- इस रेलखण्ड पर 06 रेलवे स्टेशन है, जिनमें सभी प्रमुख क्रॉसिंग स्टेशन है. ये 06 स्टेशन भोपाल जंक्शन, हबीबगंज, मंडीदीप, मिसरोद, औबेदुल्लागंज, बरखेड़ा है और सभी स्टेशनों को प्लेटफॉर्म, फुटओवर ब्रिज और पुनर्निर्मित स्टेशन बिल्डिंग जैसी उन्नत यात्री सुविधाओं के साथ विकसित कर नया रूप दिया गया है.

- इस खंड में महत्वपूर्ण 08 बड़े पुल, 45 छोटे पुल और 08 रोड ओवर ब्रिज है. इसके अलावा इस तीसरी लाइन रेल खण्ड पर 48 कर्व भी शामिल हैं. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

युवक की आंखे फोड़ी, कान काटे, फेेंक दिया रेल लाइन के किनारे, मौत

रेल कर्मचारियों के बीच सवाई माधोपुर पहुंचे WCREU महामंत्री, WCRMS छोड़कर बड़ी संख्या में यूनियन में शामिल हुए पदाधिकारी

डबलूसीआरईयू के महामंत्री मुकेश गालव पहुंचे मलारना, जानी रेलकर्मचारियों की समस्याएं. निजीकरण पर यह कहा

15 नवम्बर को पीएम मोदी कर सकते हैं हबीबगंज रेलवे स्टेशन का उद्घाटन, सीएम शिवराज ने लिया तैयारियों का जायजा

रेल कर्मी नीरज सिंह के पुत्र संस्कार ने किया MP का नाम रोशन, एनएसडी काम्पटीशन में जीता गोल्ड मैडल

Leave a Reply