डबलूसीआरईयू के महामंत्री मुकेश गालव पहुंचे मलारना, जानी रेलकर्मचारियों की समस्याएं. निजीकरण पर यह कहा

डबलूसीआरईयू के महामंत्री मुकेश गालव पहुंचे मलारना, जानी रेलकर्मचारियों की समस्याएं. निजीकरण पर यह कहा

प्रेषित समय :18:40:56 PM / Wed, Nov 3rd, 2021

गंगापुर सिटी. वेस्ट सेंट्रल रेलवे एंप्लाइज यूनियन के बैनरतले मलारना स्टेशन पर आयोजित रेल कर्मचारियों के दीपावली मिलन समारोह में यूनियन के महामंत्री मुकेश गालव, मंडल अध्यक्ष लोकेंद्र मीणा मंडल उपाध्यक्ष नरेंद्र जैन मंडल सहायक मंडल सचिव राजू लाल गुर्जर सहित सैकड़ों यूनियन पदाधिकारियों व रेलकर्मियों ने भाग लिया .

यातायात शाखा के संगठन सचिव रामकेश मीणा बताया कि समारोह के दौरान गालव जी ने समस्त रेल कर्मचारियों से बातचीत कर उनकी समस्याओं को जाना और अपने उद्बोधन में कहा कि रेलवे में निजी करण होने से समाज के सभी वर्गों पर इसका दुष्प्रभाव पड़ेगा. देश के युवाओं के रोजगार के अवसर समाप्त हो जाएंगे. युवाओं को कम वेतन पर निजी कंपनियों में मजबूर कार्य करना पड़ेगा .वरिष्ठ नागरिकों को मिलने वाली रियायत बंद हो जाएगी, महिलाओं को मिलने वाली रियायत बंद हो जाएगी, दिव्यांगों को मिलने वाली रियायत बंद हो जाएगी, कैंसर और गंभीर बीमारियों पर मिलने वाली रियायत बंद हो जाएगी, दैनिक यात्री, स्वतंत्रता सेनानी आदि को मिलने वाली सभी रियासतों को छीन लिया जाएगा, छात्र-छात्राओं को मिलने वाली रियायत बंद हो जाएगी. गालव  ने निजी करण के फलस्वरूप होने वाले दुष्परिणामों के बारे में कर्मचारियों को जागरूक किया और आने वाले समय में एक बड़े आंदोलन के लिए तैयार रहने के लिए अपील की.

रेल कर्मचारियों ने गालव समस्याओं से कराया अवगत

कर्मचारियों ने अपनी समस्याओं के बारे में महामंत्री को अवगत कराया जिनमें प्रमुख रूप से रोडसाइड स्टेशन पर रेल आवासों की जर्जर अवस्था, समय पर कर्मचारियों को मिलने वाले भत्ते का नहीं मिलना, रात ड्यूटी करने के बावजूद रात्रिकालीन भत्ता नहीं मिलना, स्टेशन मास्टर के लिए टुनाइट रोस्टर, सेंट्रलाइज हेड क्वार्टर गंगापुर सिटी एवं सवाई माधोपुर बनाए जाने, रोडसाइड स्टेशनों पर पानी और बिजली जैसी मूलभूत सुविधा भी कर्मचारियों को नहीं मिल पाती है, एलआर आरजी में कार्य करने वाले कर्मचारियों के लिए रेस्ट रूम की व्यवस्था के नहीं मिलने की समस्या, मलारना स्टेशन पर आए दिन गाडिय़ों में चोरी होने की वारदातें होती है इसलिए मलारना स्टेशन पर आरपीएफ चेक पोस्ट लगाने की मांग की, प्रशासन ने पास पीटीओ के लिए एचआरएमएस ऐप चालू किया है, जिसके लिए कर्मचारियों को प्रशिक्षण नहीं दिया गया है, जिसके अभाव में अधिकतर रेलकर्मी पास पीटीओ से वंचित हैं, इसके लिए रोडसाइड स्टेशनों पर कैंप लगाकर प्राथमिकता के आधार पर कर्मचारियों को एचआरएमएस एप पर काम करना सिखाया जाए, युवा कर्मचारियों ने नई पेंशन योजना को समाप्त कर पुरानी पेंशन योजना बहाल करने की मांग की, सिग्नल विभाग के कर्मचारियों द्वारा उनका ड्यूटी रोस्टर लागू करवाने की मांग की वर्तमान में सिग्नल विभाग के कर्मचारी 24 घंटे के लिए ड्यूटी पर उपलब्ध रहते हैं जोकि अमानवीय है गंगापुर सिटी मुख्यालय के लिए टीटीइ कार्य के लिए एक रेगुलर गाड़ी की मांग की गई.

क्षेत्रीय संगठनों के द्वारा भी महामंत्री श्री गालव को समस्याओं को दूर करने के लिए ज्ञापन दिया गया, जिसमें बताया गया कि इस क्षेत्र के कम से कम 40 से 50 गांव के लोग सवाई माधोपुर या गंगापुर सिटी जाकर अपनी लंबी दूरी की यात्रा करते हैं, इससे समय और पैसे की हानि होती है क्षेत्र के लोग 15-20 वर्षों से दिन के समय अवध एक्सप्रेस व मेवाड़ एक्सप्रेस के ठहराव की मांग करते आ रहे हैं, मगर क्षेत्र के लोगों की इस समस्या की ओर ना तो किसी राजनीतिक जनप्रतिनिधियों ने एवं न ही रेलवे के अधिकारी द्वारा इस समस्या की ओर ध्यान दिया गया है, जिससे क्षेत्र के लोगों में भारी रोष व्याप्त है तथा कोरोना कॉल से ही मथुरा रतलाम लोकल गाड़ी अभी भी बंद पड़ी है, उसे अब चालू करवाएं तथा इसके अलावा वर्तमान में  गाड़ी कोटा आगरा पैसेंजर एवं जयपुर बयाना अन्य किसी गाड़ी का ठहराव नहीं होने से परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. मलारना स्टेशन पर वेटिंग रूम बनवाने की भी मांग की गई. मलारना स्टेशन पर पानी की सबसे बड़ी समस्या है, पानी के लिए पाइप टूटे हुए हैं तथा लाइन टूटी पड़ी है. इन पानी के पाइपों व टूटे को सही करवा कर पाने की समस्या से निजात दिलाई जाए. दोनों प्लेटफार्म छोटे हैं, जिनका विस्तार करवा जाए तथा इनकी लंबाई चौड़ाई बढ़ाई जाए तथा आरपीएफ चौकी लगवाई जाए तथा दो नंबर प्लेटफार्म पर लगाए जाने की मांग भी क्षेत्र के सामाजिक संगठनों द्वारा की गई_.समारोह उद्बोधन भाषण श्री हरिप्रसाद मीणा द्वारा दिया गया एवं सभा की समाप्ति की घोषणा मंडल अध्यक्ष लोकेंद्र मीणा द्वारा की गई एवं मंडलपदाधिकारी श्री नरेंद्र जैन ,राजू लाल गुर्जर द्वारा भी सभा को संबोधित किया गया.

स्टेशन अधीक्षक का किया सम्मान

हरिप्रसाद मीणा स्टेशन अधीक्षक मलारना को प्रमुख मुख्य यातायात प्रबंधक जबलपुर के द्वारा संरक्षा के लिए विशेष कार्य करने के लिए अवार्ड देने के लिए इस अवसर  पर कर्मचारियों द्वारा उनका स्वागत अभिनंदन किया गया इंजीनियरिंग शाखा के शाखा अध्यक्ष हरकेश मीणा को वरिष्ठ सेक्शन इंजीनियर साउथ इंचार्ज के पद पर लगाए जाने के लिए कर्मचारियों ने यूनियन का आभार जताया यातायात शाखा के संगठन सचिव  रामकेश मीणा ने मंच संचालन किया. इस मौके पर भंवर सिंह मीणा, मनोज मीणा, रामनिवास मीणा, रामप्रसाद मीणा, ताराचंद मीणा, अजीत सिंह गुर्जर, प्रेम सिंह मीणा, मुकेश मीणा, लेखराज सिंह, जय सिंह गुर्जर, बाल किशन, कमलेश गुर्जर, स्टेशन अधीक्षक मखोली, मूलचंद मीणा, कैलाश गुर्जर, जगदीश गुर्जर, मनोहर गुर्जर, महेश मीणा गुर्जर, रघुवीर सिंह जमादार, नरसी गुर्जर, जगमोहन गुर्जर, अशफाक खान, शमशेर खान, रवि गुर्जर, श्याम सिंह गुर्जर धर्म सिंह मीणा सहित सैकड़ों कर्मचारी स्थानीय सरपंच जोरावर सिंह एवं मकसूदन पुरा सरपंच मोहर सिंह गुर्जर समाजसेवी अकबर बुनियाद उपस्थित रहे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

WCREU महामंत्री मुकेश गालव का वर्कशॉप कोटा में तूफानी दौरान, कर्मचारियों की जानी समस्याएं, किया श्रमिक विरोधी नीतियों के प्रति जागरुक

रेलकर्मी जागरूकता अभियान तेज: डबलूसीआरईयू महामंत्री मुकेश गालव कर रहे तूफानी दौरा, जान रहे कर्मचारियों की समस्याएं

WCREU के पदाधिकारी कर्मचारियों के बीच पहुंच कर उनकी समस्याओं से हो रहे रूबरू, महामंत्री गालव ने निराकरण का दिया भरोसा

गांधी जी के विचार और आदर्श आज भी प्रासंगिक, उनके विचारों पर चलने की वर्तमान में अधिक जरूरत: मुकेश गालव

कोटा रेलवे स्टेशन पर कार्यरत वेंडर्स की हुई बैठक में एचएमएस के राष्ट्रीय सचिव मुकेश गालव ने उनकी समस्याओं के निदान का दिया भरोसा

एएसआई कंपनी कर रही खदान श्रमिकों पर अत्याचार, आमसभा में गरजे राजस्थान HMS महामंत्री मुकेश गालव, बोले शोषण बर्दाश्त नहीं करेंगे

Leave a Reply