सेहत को लेकर अलर्ट हैं युवा महिलाएं, आजमा रहीं हैं फिटनेस के नए तरीके - सर्वे

सेहत को लेकर अलर्ट हैं युवा महिलाएं, आजमा रहीं हैं फिटनेस के नए तरीके - सर्वे

प्रेषित समय :13:11:34 PM / Thu, Nov 11th, 2021

कोरोना महामारी का खतरा अभी भी पूरी दुनिया पर बना हुआ है. इसलिए लोग अपनी सेहत को लेकर ज्यादा अलर्ट रहते हैं. अब वो अपनी डाइट से लेकर एक्सरसाइज तक पर बहुत ध्यान दे रहे हैं. महामारी ने लोगों को कम से कम ये तो समझा ही दिया है कि सेहत है, तो सब कुछ है. क्योंकि इस बुरे वक्त में ये भी देखने को मिला कि सब कुछ होने पर भी लोग अपने लोगों को कोरोना महामारी से बचा नहीं सके. शायद यही वजह है कि बीते कुछ सालों में लोगों में अपनी हेल्थ को लेकर बढ़ी जागरूकता को फिटनेस क्रांति के तौर पर भी देखा जा रहा है. रीबॉक इंडिया के सर्वे में सामने आया है कि युवा आबादी का लगभग 95 प्रतिशत हिस्सा रोज किसी न किसी तरह की फिजिकल एक्टिविटी करता है. फिर चाहे वो दौड़ना, जिम जाना या घर पर ही एक्सरसाइज करना क्यों ना हो.

देश की 9 सिटी में 18 साल से 35 साल की उम्र के 2200 पुरुषों और महिलाओं पर हुए इस सर्वे के दौरान लगभग 53 प्रतिशत प्रतिभागियों ने बताया कि वे अब तक पांच एक्टिविटीज आजमा चुके हैं. इनमें वॉकिंग को सबसे ज्यादा लोगों ने पसंद किया, इसके बाद जॉगिंग, रनिंग, योग और फिर जिम का नंबर आता है.

सेफ्टी के लिए फिजिकल एक्टिविटी

ऐसा नहीं है कि केवल फिट रहने के लिए ही लोग फिजिकल एक्टिविटी कर रहे हैं. सर्वे के मुताबिक महिलाएं अपनी सुरक्षा के लिए भी फिजिकल एक्टिविटी चुन रही हैं. सर्वे के मुताबिक लगभग 45 प्रतिशत महिलाओं ने एक्सरसाइज की जगह सेल्फ डिफेंस की कोई ना कोई एक्टिविटी चुनी है, जैसे कराटे या जूड़ो, इसके साथ ही वे छुटपुट एक्सरसाइज भी करती रहती हैं, जिससे वे खुद को फिट और खूबसूरत रख सकती हैं.

दूसरे तरीके ज्यादा आजमा रहीं है महिलाएं

इस सर्वे में ये बात भी देखने को मिली है कि ज्यादातर महिलाएं सेहत के लिए जिम जाने के बजाय दूसरे तरीके ज्यादा आजमा रही हैं. सर्वे में करीब 40 प्रतिशत महिलाओं ने माना कि वो ताकत वाली एक्सरसाइज यानी स्ट्रेंथ वर्कआउट करती हैं, जैसे एरोबिक्स, किकबॉक्सिंग  और जुंबा.

मैराथन में भी महिलाओं ने भाग लिया

जुंबा की लोकप्रियता काफी बढ़ रही है. साल 2017 से लेकर 2019 के बीच इसे आजमाने वाली महिलाओं की संख्या तेजी से बढ़ी है. इससे जाहिर होता है कि महिलाएं पुरुषों का गढ़ मानी जाती रही दूसरी एक्टिविटीज का भी हिस्सा बन रही हैं. सर्वे में शामिल 54 प्रतिशत महिलाओं ने माना कि उन्होंने मैराथन जैसी स्पर्धा में भी भाग लिया था.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

कोरोना का टीका लगते ही महिला बन गई करोड़पति, जीता 5.4 करोड़ रुपये का इनाम

दोस्त को दहेज में 20 लाख मिले है, हमें भी चाहिए, प्रताड़ित महिला ने थाना पहुंची

100 महिलाओं की लाश से मुर्दाघर में इलेक्ट्रीशियन ने किया रेप, 34 साल बाद मिलेगी जुर्म की सजा

बिना कपड़ों के नहा रही थी महिला टिकटॉक पर वायरल हुआ महिला का वीडियो

महिलाओं के लिए 30 की उम्र के बाद इन सप्लीमेंट्स को लेना होगा बेहतर

Leave a Reply