पहाड़ों पर बर्फबारी से मैदानी इलाकों में बढ़ी ठंड , तमिलनाडु में हो रही बारिश, बाढ़ जैसे हालात

पहाड़ों पर बर्फबारी से मैदानी इलाकों में बढ़ी ठंड , तमिलनाडु में हो रही बारिश, बाढ़ जैसे हालात

प्रेषित समय :08:42:07 AM / Fri, Nov 12th, 2021

नई दिल्‍ली. बंगाल की खाड़ी में बने निम्‍न दबाव के क्षेत्र का असर अब मौसम पर दिखाई देने लगा है. एक ओर जहां कई राज्‍यों में पिछले कई दिनों से बारिश हो रही है, वहीं पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी के कारण मैदानी इलाकों में ठंड बढ़ गई है. तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई  में गुरुवार को दिनभर हुई बारिश के कारण कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं.

मौसम विभाग के मुताबिक पहाड़ों पर बर्फबारी के कारण मैदानी इलाकों में ठंड काफी ज्‍यादा हो गई है. सुबह के समय तापमान में भारी गिरावट दर्ज की जा रही है. दिल्‍ली, यूपी, बिहार समेत पूरे उत्‍तर भारत में हल्‍की ठिठुरन के साथ धूप की भी तपिश कम होने लगी है. दक्षिण भारत के कुछ राज्‍यों में जोरदार बारिश हो रही है. बारिश के कारण सबसे ज्‍यादा प्रभावित तमिलनाडु दिखाई पड़ रहा है.

स्काइमेट वेदर के मुताबिक, दक्षिण पूर्व और उससे सटे दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी में अभी भी निम्‍न दबाव का क्षेत्र बना हुआ है. संबद्ध चक्रवाती परिसंचरण औसत समुद्र तल से 5.8 किमी तक फैला हुआ है. मौसम विभाग के मुताबिक 13 नवंबर के आसपास दक्षिण अंडमान सागर और उसके आसपास एक नया निम्‍न दबाव का क्षेत्र बन रहा है, जिसके कारण कई और राज्‍यों में भी बारिश के कारण सर्द हवाएं चलेंगी.

स्काइमेट वेदर से मिली जानकारी के मुताबिक बादलों की चाल को देखकर अंदाजा लगाया जा रहा है कि आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, दक्षिण कर्नाटक और रायलसीमा के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. वहीं अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश होगी. वहीं, तेलंगाना, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक और लक्षद्वीप में हल्की बारिश हो सकती है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

चेन्नई में भारी बारिश से भयावह हुए हालात, रेड अलर्ट, पुडुचेरी में स्कूल बंद, आंध्र में भीषण बारिश की आशंका

तमिलनाडु में भारी बारिश की आशंका, मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट

तमिलनाडु में बारिश से अब तक 5 की मौत, 14 जिलों में ऑरेंज अलर्ट

चेन्नई में भारी बारिश से बिगड़े हालात, महाराष्ट्र में येलो अलर्ट, इन राज्यों में अगले 4 दिनों तक सतर्क रहने की सलाह

कश्मीर घाटी में फिर हुई बर्फबारी और बारिश, तापमान में आई और गिरावट

दिल्ली में धुंध की मोटी परत, दक्षिण भारत के इन राज्यों में हो सकती है बारिश

Leave a Reply