एमपी सरकार हबीबगंज स्टेशन का नाम बदल रही, रानी कमलापति रेलवे स्टेशन होगा नया नाम

एमपी सरकार हबीबगंज स्टेशन का नाम बदल रही, रानी कमलापति रेलवे स्टेशन होगा नया नाम

प्रेषित समय :21:00:48 PM / Fri, Nov 12th, 2021

जबलपुर. मध्य प्रदेश सरकार ने विश्व स्तरीय रेलवे स्टेशन हबीबगंज स्टेशन का नाम बदलने का निर्णय लिया है. अब नया नाम रानी कमलापति के नाम पर होगा. इस संबंध में एमपी सरकार ने भारत सरकार को पत्र लिखा है. यह निर्णय आगामी 15 नवम्बर को भोपाल में आयोजित आदिवासी सम्मेलन के पूर्व किया गया है, इस सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शिरकत करने राजधानी पहुंच रहे हैं.

देश का पहला वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन हबीबगंज नए रूप में बनकर तैयार है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 नवंबर को इसका लोकार्पण करेंगे. हबीबगंज स्टेशन का नाम एमपी सरकार ने बदल दिया है. मध्य प्रदेश शासन  के परिवहन विभाग की उप सचिव वंदना शर्मा ने हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नाम रानी कमलापति रेलवे स्टेशन करने के संबंध में आदेश जारी करते हुए इसकी सूचना भारत सरकार सहित सभी विभागों को दी है.

कौन हैं रानी कमलापति

भगवान बिरसा मुंडा की जन्म जयंती दिनांक 15 नवम्बर को भारत सरकार द्वारा जनजातीय गौरव दिवस के रूप में मनाये जाने का निर्णय लिया है. जिसकी अधिसूचना जारी कर दी गई है. 16वीं सदी में भोपाल क्षेत्र गोंड शासकों के अधीन था, ऐसा माना जाता है कि तत्समय गोंड राजा सूरज सिंह शाह के पुत्र निजाम शाह से रानी कमलापति का विवाह हुआ था. रानी कमलापति ने अपने पूरे जीवनकाल में अत्यंत बहादुरी और वीरता के साथ आक्रमणकारियों का सामना किया. गोंड रानी कमलापति की स्मृतियों को अक्षुण्ण बनाये रखने एवं उनके बलिदान के प्रति कृतज्ञता की अभिव्यक्ति स्वरूप 15 नवम्बर 2021 को जनजातीय गौरव दिवस के उपलक्ष्य में मध्य प्रदेश शासन द्वारा हबीबगंज रेलवे स्टेशन (भोपाल) का नामकरण रानी कमलापति रेलवे स्टेशन किये जाने के संबंध में अविलंब कार्यवाही किये जाने का अनुरोध भारत सरकार से किया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

हबीबगंज-बरखेड़ा के बीच 47 किमी लंबी तीसरी लाइन का कार्य पूर्ण, यात्री और माल यातायात के संचालन में होगी वृद्धि

भोपाल के हबीबगंज स्टेशन में 7 दिन बंद रहेगी पार्किंग, नहीं मिलेगी ड्रॉप एंड गो की सुविधा

15 नवम्बर को पीएम मोदी कर सकते हैं हबीबगंज रेलवे स्टेशन का उद्घाटन, सीएम शिवराज ने लिया तैयारियों का जायजा

जबलपुर से गुजरेगी हबीबगंज-दानापुर-हबीबगंज के मध्य तीन-तीन ट्रिप दीपावली एवं छठ स्पेशल ट्रेन

WC RAILWAY से चलने वाली तीन जोड़ी स्पेशल ट्रेनों की सेवा बहाल, अधारताल से हबीबगंज इंटरसिटी पुन: शुरू

Leave a Reply