भोपाल के हबीबगंज स्टेशन में 7 दिन बंद रहेगी पार्किंग, नहीं मिलेगी ड्रॉप एंड गो की सुविधा

भोपाल के हबीबगंज स्टेशन में 7 दिन बंद रहेगी पार्किंग, नहीं मिलेगी ड्रॉप एंड गो की सुविधा

प्रेषित समय :13:13:46 PM / Mon, Nov 8th, 2021

भोपाल. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 15 नवंबर के कार्यक्रम के मद्देनजर हबीबगंज रेलवे स्टेशन की पार्किंग व्यवस्था में बदलाव किया गया है. ये बदलाव 9 नवंबर से 15 नवंबर के बीच होगा. 15 नवंबर को मोदी सर्व सुविधायुक्त रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करेंगे. इस वजह से प्लेटफार्म नंबर-1 पर आने-जाने वालों को खास ध्यान रखना होगा.

जानकारी के मुताबिक, 9-12 नवंबर तक स्टेशन के प्लेटफार्म क्रमांक-1 की तरफ टू-व्हीलर और फोर-व्हीलर की पार्किंग बंद कर दी जाएगी. यहां केवल ड्रॉप एंड गो की सुविधा रहेगी. 13-15 नवंबर तक प्लेटफार्म क्रमांक-1 पर ड्रॉप एंड गो भी बंद कर दिया जाएगा. इस दौरान पार्किंग प्लेटफार्म नंबर-5 की तरफ होगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम के बीच स्टेशन पर यात्रियों की सुविधा को पूरी तरह ध्यान में रखा गया है. लाउंज, वेटिंग रूम, एयर कॉनकोर्स और प्लेटफॉर्मों पर करीब 1800 यात्रियों के लिए स्टेनलेस स्टील की सीट्स उपलब्ध कराई गई हैं. 84 मीटर लम्बा, 36 मीटर चौड़ा हवादार सेंट्रल एयर कॉनकोर्स तैयार किया गया है. यात्री भीड़भाड़ से बचते हुए आराम से अंदर आ-जा सकेंगे.

गौरतलब है कि हबीबगंज रेलवे स्टेशन बनकर पूरी तरीके से तैयार है. ये देश का पहला ऐसा स्टेशन बन गया है जहां एयरपोर्ट की तरह वर्ल्ड क्लास सुविधाएं यात्रियों को मिल सकेंगी. सिर्फ सेवाएं ही नहीं बल्कि बिना धक्का-मुक्की और बिना भीड़भाड़ के यात्री अपनी रेल बर्थ तक पहुंच सकेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 नवंबर को इस स्टेशन का लोकार्पण करेंगे. 450 करोड़ के प्रोजेक्ट वाले हबीबगंज स्टेशन को पीपीपी मोड पर तैयार किया गया है.

वर्ल्ड क्लास की सुविधाओं के साथ मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल का हबीबगंज स्टेशन बनकर तैयार हो गया है.हबीबगंज रेलवे स्टेशन सार्वजनिक निजी साझेदारी के तहत देश का पहला मॉडल स्टेशन है. भोपाल डीआरएम सौरभ बंदोपाध्याय ने कहा है कि हबीबगंज स्टेशन पर लोगों को हर वह सुविधा मिलेगी जो किसी अंतरराष्ट्रीय स्तर के एयरपोर्ट पर यात्रियों को मिलती है. हबीबगंज स्टेशन पर लोग बिना भीड़भाड़ के ट्रेन की बर्थ तक पहुंच सकेंगे. जो यात्री स्टेशन स्टेशन पर उतरेंगे, वह भी दो अलग-अलग मार्गों के जरिये स्टेशन के बाहर सीधे निकल जाएंगे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

एमपी के कृषि मंत्री कमल पटेल ने कहा: जबलपुर के मटर को मिलेगी अंतर्रराष्ट्रीय पहचान

एमपी के जबलपुर में चौक समारोह में आये युवक को बदमाशों ने मारी गोली, हालत गंभीर

एमपी के जबलपुर में चौक समारोह में आये युवक को बदमाशों ने मारी गोली, हालत गंभीर

एमपी: आलीराजपुर में खूनी संघर्ष, 4 की मौत: डेढ़ साल पहले भागे थे लड़का-लड़की; अब एक किलो चांदी लौटाने पर विवाद

एमपी में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव से पहले होगे पुलिस कर्मियों से लेकर अधिकारियों के ट्रांसफर, 8 नवम्बर तक पुलिस मुख्यालय ने मांगी सूची

Leave a Reply