देश में 500 फीसदी बढ़ा साइबर क्राइम, अब IT एक्ट में संशोधन की जरूरत: जनरल बिपिन रावत

देश में 500 फीसदी बढ़ा साइबर क्राइम, अब IT एक्ट में संशोधन की जरूरत: जनरल बिपिन रावत

प्रेषित समय :15:20:18 PM / Fri, Nov 12th, 2021

नई दिल्ली. कोरोना महामारी के दौरान बढ़ते साइबर अपराधों को लेकर जनरल बिपिन रावत ने एक बयान दिया है. उन्होंने कहा,महामारी में भारत में साइबर अपराध 500% बढ़ गए हैं. हमें ड्रोन, रैंसमवेयर, इंटरनेट ऑफ थिंग्स डिवाइस और राष्ट्र-राज्यों की भूमिका जैसे नए खतरों पर विचार करने की आवश्यकता है. उन्होंने ये बयान केरल पुलिस द्वारा आयोजित 14 वीं हैकिंग और साइबर सुरक्षा ब्रीफिंग C0c0n कार्यक्रम में दिया गया है.

जनरल रावत ने आगे भारतीय कानूनों में बदलाव की वकालत करते हुए कहा, ‘नई तकनीक में वर्चुअल करेंसी और ब्लॉकचेन्स का भी प्रसार हुआ है. इसलिए हमें सूचना एवं प्रौद्योगिकी कानून, 2000 (आईटी एक्ट) में संशोधन की जरूरत है. इसके अलावा डेटा सुरक्षा विधेयक, 2019 को भी अंतिम रूप दिया जाना है.’

बता दें राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने भी पिछले साल इसके लेकर एक बयान दिया था. जिसमें उन्होंने कहा था कि कोरोना काल में डिजिटल पेमेंट पर निर्भरता बढ़ी है. इसके साथ ही ऑनलाइन वित्तीय धोखाधड़ी के मामले भी बढ़े हैं.उन्होंने लोगों को ऑनलाइन वित्तीय लेन-देन में सावधानी बरतने की सलाह दी थी. डोभाल, केरल पुलिस और सोसाइटी फॉर द पुलिसिंग ऑफ साइबर स्पेस एंड इंफॉर्मेशन सिक्योरिटी रिसर्च एसोसिएशन की ओर से डेटा प्राइवेसी और हैकिंग कॉन्फ्रेंस को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित कर रहे थे. एनएसए डोभाल ने साथ ही इससे निपटने के लिए सरकार की योजनाओं को लेकर भी बात की थी.

एनएसए डोभाल ने कहा था कि सरकार इससे निपटने के लिए नेशनल साइबर सिक्योरिटी स्ट्रैटजी 2020 लेकर आ रही है. इसके जरिए सुरक्षित, विश्वसनीय और लचीला साइबर स्पेस मुहैया कराने का लक्ष्य है. उन्होंने साइबर अपराध में हुए 500 फीसदी इजाफे के लिए जागरूकता की कमी और साइबर स्वच्छता को भी वजह बताया. एनएसए डोभाल ने कहा था कि कैश हैंडलिंग में कमी आई है और लोग डिजिटल प्लेटफॉर्म्स का अधिक उपयोग कर रहे हैं. सोशल मीडिया की मौजूदगी भी बढ़ी है. उन्होंने कहा कि ऑनलाइन डेटा शेयर किया जा रहा है और एक-दूसरे को मैसेज भेजे जा रहे हैं. ऐसे में अपराधी भी नया अवसर तलाश रहे हैं.

जानकारी के मुताबिक, भारत में 2020 में साइबर अपराध के 50,035 मामले दर्ज किए गए थे जो उसके पिछले वर्ष दर्ज मामलों की तुलना में 11.8 फीसदी अधिक है. साथ ही ‘सोशल मीडिया पर फर्जी सूचना’ के 578 मामले सामने आए. यह जानकारी आधिकारिक आंकड़ों से मिली.राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) के आंकड़ों के अनुसार, देश में साइबर अपराध की दर (प्रति एक लाख की आबादी पर घटनाएं) 2019 में 3.3 फीसदी से बढ़कर 2020 में 3.7 फीसदी हो गईं. आंकड़ों के मुताबिक, देश में 2019 में साइबर अपराध के मामलों की संख्या 44,735 थी, जबकि 2018 में यह संख्या 27,248 थी.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

गलवान घाटी के बाद मिला चीनी सेना को सबक, उन्हें महसूस हुई ज्यादा तैयारी की जरूरत: बिपिन रावत

अफगानिस्तान से आतंकवाद के सफाए पर दिल्ली घोषणापत्र जारी, आठ देशों के एनएसए ने पीएम मोदी से की मुलाकात, पाक का विरोध

सीएम अशोक गहलोत का दिल्ली दौरा, मंत्रिमंडल विस्तार की फिर सुगबुगाहट

दिल्ली में बढ़ी मजदूरी, एक अक्टूबर से 16 हजार रुपये होगा न्यूनतम वेतन

कानपुर में पकड़े गए 250 मच्छर, जांच के लिए स्पेशल ट्रेन से भेजे गए दिल्ली

पटाखों के बाद पराली ने बिगाड़ी दिल्ली की सेहत, आज भी दम घोंटू है हवा, ओवरऑल AQI 432

बिना पासपोर्ट-वीजा के रह रहे 12 विदेशी गिरफ्तार, अवैध विदेशियों की तलाश में जुटी दिल्ली पुलिस

यमुना में अमोनिया का स्तर बढ़ने से दिल्ली के कई इलाकों में बाधित हुई पेयजल की आपूर्ति

Leave a Reply