स्पेशल ट्रेनें और स्पेशल किराया खत्म, कोरोनाकाल से पहले की तरह चलेगी रेलगाड़ी

स्पेशल ट्रेनें और स्पेशल किराया खत्म, कोरोनाकाल से पहले की तरह चलेगी रेलगाड़ी

प्रेषित समय :09:46:51 AM / Sat, Nov 13th, 2021

नई दिल्‍ली. कोरोना का प्रभाव कम होते ही रेलवे बोर्ड ने ट्रेनों को कोरोना के पूर्व की स्थिति में बहाल  करने का फैसला लिया है. रेलवे बोर्ड के अधिकारियों के अनुसार दो-चार दिन सभी ट्रेनें सामान्‍य नंबरों से चलने लगेंगी, यानी नंबरों से जीरो हट जाएगा. इसके अलावा कुछ ट्रेनों में स्‍पेशल श्रेणी होने के बाद किराया बढ़ गया था, वो भी पहले की तरह हो जाएगा. रेलवे बोर्ड ने स्‍पष्‍ट किया है कि ट्रेनों में कोविड प्रोटोकाल का पालन किया जाएगा. यानी बगैर आरक्षण के सफर करने की इजाजत नहीं होगी. इसके अलावा सफर के दौरान कंबल, चादर नहीं दिए जाएंगे.

रेलवे बोर्ड ने शुक्रवार रात इस संबंध में आदेश जारी किया गया है. मौजूदा शताब्‍दी, राजधानी, दूरंतो, मेल और एक्‍सप्रेस सभी मिलाकर 1744 ट्रेनों का संचालन हो रहा है. ये सभी ट्रेनें स्‍पेशन ट्रेनों के रूप में चल रही हैं. यानी नंबर के पहले जीरो लगा हुआ है. लेकिन जल्‍द ही ये ट्रेनें सामान्‍य नंबरों से चलने लगेंगी. इसके अलावा कुछ ट्रेनों के स्‍पेशल बनने के बाद किराया भी बढ़ गया था, रेलवे मंत्रालय के अधिकारियों के अनुसार यह किराया भी कोरोना से पूर्व जितना हो जाएगा. यानी सभी ट्रेनें कोरोना से पहले की स्थितियों में बहाल हो जाएंगी. बोर्ड के अनुसार साफ्टवेयर अपडेट करने में दो से चार दिन का समय लग सकता है. इसके बाद कोरोना से पहले की स्थितियों में ट्रेनें बहाल हो जाएंगी.

रेलवे बोर्ड द्वारा जारी आदेश में स्‍पष्‍ट किया गया है कि कोविड प्रोटोकाल का पूरी तरह से पालन किया जाएगा. यानी सेकेंड क्‍लास में बगैर आरक्षण चलने की अनुमति नहीं होगी. इसके अलावा ट्रेनों में सफर  के दौरान कंबल,चादर, तकिया अभी नहीं दिया जाएगा. हालांकि रेलवे बोर्ड द्वारा कई श्रेणियों को दिए जाने वाले कंसेशन के संबंध में स्‍पष्‍ट नहीं किया गया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

रेसलर निशा दहिया मर्डर केस में मुख्य आरोपी दिल्ली से गिरफ्तार, हरियाणा पुलिस ने घोषित किया था 1 लाख का इनाम

अफगानिस्तान से आतंकवाद के सफाए पर दिल्ली घोषणापत्र जारी, आठ देशों के एनएसए ने पीएम मोदी से की मुलाकात, पाक का विरोध

सीएम अशोक गहलोत का दिल्ली दौरा, मंत्रिमंडल विस्तार की फिर सुगबुगाहट

सीएम अशोक गहलोत का दिल्ली दौरा, मंत्रिमंडल विस्तार की फिर सुगबुगाहट

दिल्ली में बढ़ी मजदूरी, एक अक्टूबर से 16 हजार रुपये होगा न्यूनतम वेतन

Leave a Reply