प्रधानमंत्री मोदी ने त्रिपुरा के 1.47 लाख लोगों को आवास योजना की पहली किस्त की जारी

प्रधानमंत्री मोदी ने त्रिपुरा के 1.47 लाख लोगों को आवास योजना की पहली किस्त की जारी

प्रेषित समय :15:22:08 PM / Sun, Nov 14th, 2021

नई दिल्‍ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए त्रिपुरा के 1.47 लाख से अधिक लाभार्थियों को प्रधानमंत्री आवास योजना- ग्रामीण (पीएमएवाई-जी) की पहली किस्त ट्रांसफर की. लाभार्थियों के बैंक खातों में सीधे 700 करोड़ रुपये से अधिक की राशि जमा की गई. आज प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत दी गई पहली किश्त ने त्रिपुरा के सपनों को भी नया हौसला दिया है. प्रधानमंत्री ने कहा कि मैं पहली किश्त का लाभ पाने वाले करीब-करीब डेढ़ लाख परिवारों को, सभी त्रिपुरा-वासियों को हृदय से बधाई देता हूं. इस कार्यक्रम में त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब भी शामिल हुए.

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि अब त्रिपुरा को गरीब बनाए रखने वाली, त्रिपुरा के लोगों को सुख-सुविधाओं से दूर रखने वाली सोच की त्रिपुरा में कोई जगह नहीं है. अब यहां डबल इंजन की सरकार पूरी ताकत से, पूरी ईमानदारी से राज्य के विकास में जुटी है. आज देश के विकास को ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ की भावना से देखा जाता है. विकास को अब देश की एकता-अखंडता का पर्याय माना जाता है

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि पहले देश के उत्तरी और पश्चिमी हिस्सों से हमारी नदियां तो पूरब आती थीं, लेकिन विकास की गंगा यहां पहुंचने से पहले ही सिमट जाती थी. देश के समग्र विकास को टुकड़ों में देखा जाता था, सियासी चश्मे से देखा जाता था. इसलिए, हमारा पूर्वोत्तर खुद को उपेक्षित महसूस करता था. पहले अपने एक एक काम के लिए सामान्य मानवी को सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाने पड़ते थे, लेकिन अब तमाम सेवा और सुविधाएं देने के लिए सरकार खुद आपके पास आती है.

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि पहले सरकारी कर्मचारी समय पर सैलरी मिल जाए इसके लिए परेशान रहते थे, अब उन्हें सातवें वेतन आयोग का लाभ मिल रहा है. कैसे कम समय में बड़े बदलाव हो सकते हैं, सीमित समय में नई व्यवस्थाएं खड़ी की जा सकती हैं, त्रिपुरा ने करके दिखाया है. पहले यहां कमीशन और करप्शन के बिना बात नहीं होती थी, लेकिन आज सरकारी योजनाओं का लाभ DBT के जरिए सीधे आपके खातों में पहुंच रहा है.

प्रधानमंत्री मोदी ने आगे कहा कि भारत के विकास में, आत्मविश्वास से भरी हुई भारत की महिला शक्ति का बहुत बड़ा योगदान है. इस महिला शक्ति का बहुत बड़ा प्रतीक, हमारे महिला सेल्फ हेल्प ग्रुप भी हैं इसी कड़ी में, अमृत महोत्सव के दौरान देश ने एक और बड़ा फैसला किया है. देश अब 15 नवंबर को हर साल, भगवान बिरसा मुंडा की जन्मजयंती को जन जातीय गौरव दिवस के रूप में मनाया जाएगा. आज़ादी के इतिहास में हमारे पूर्वोत्तर और देश के आदिवासी सेनानियों ने देश के लिए अपना बलिदान दिया है. इस परंपरा को सम्मान देने के लिए, इस विरासत को आगे बढ़ाने के लिए देश लगातार काम कर रहा है

प्रधानमंत्री मोदी ने ये भी कहा कि हमने सेल्फ हेल्प ग्रुप में काम करने वाली बहनों को जन धन खातों के माध्यम से बैंकिंग सिस्टम से जोड़ा है. हर सेल्फ हेल्प ग्रुप को पहले जहां 10 लाख रुपये तक का बिना गारंटी का ऋण मिलता था, अब वह राशि बढ़ाकर 20 लाख रुपये कर दी गई है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

क्रिप्‍टोकरेंसी को लेकर सरकार सतर्क, प्रधामनंत्री मोदी ने लिया ये बड़ा फैसला

पंडित जवाहरलाल नेहरू की 132वीं जयंती, पीएम मोदी ने प्रथम प्रधानमंत्री को किया याद

मोदीजी की चाहत! ऐसे मनाया जाए चाचा नेहरू का जन्मदिन....

अमेरिकी कांग्रेस के प्रतिनिधिमंडल ने की प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात

मोदी सरकार इस काम से खुश हुए कांग्रेस के यह दिग्गज नेता, जमकर तारीफ की

प्रमोद चंद्र मोदी बने राज्‍यसभा के नए महासचिव, पीपीके रामाचार्युलु की लेंगे जगह

Leave a Reply