रेल यात्री ध्यान देें: अगले 7 दिन तक रात 11.30 से सुबह 5.30 के बीच टिकट बुक नहीं कर सकेंगे, सिस्टम अपग्रेड कर रहा रेलवे

रेल यात्री ध्यान देें: अगले 7 दिन तक रात 11.30 से सुबह 5.30 के बीच टिकट बुक नहीं कर सकेंगे, सिस्टम अपग्रेड कर रहा रेलवे

प्रेषित समय :15:35:49 PM / Mon, Nov 15th, 2021

नई दिल्ली. रेलवे अपने पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम (पीआरएस) को अपग्रेड कर रहा है. 14 नवंबर की रात से 21 नवंबर की सुबह तक ये अपग्रेडेशन होगा. इस दौरान रात 11.30 से सुबह 5.30 तक रेलवे टिकट बुक नहीं किए जा सकेंगे. यह कदम नई ट्रेन संख्या और अन्य डेटा के अपग्रेडेशन के लिए है.

रेलवे ने कहा कि चूंकि सभी ट्रेनों में बड़ी मात्रा में पुरानी ट्रेन संख्या और वर्तमान यात्री बुकिंग डेटा को अपडेट किया जाना है, इसलिए इसे श्रृंखलाबद्ध चरणों में करने की योजना बनाई है. इसके चलते टिकटिंग सेवाओं पर पडऩे वाले प्रभाव को कम करने के लिए ये काम रात को किया जाएगा.

रात में 6 घंटे बंद रहेगा पीआरएस

रेलवे के अनुसार अपग्रेडेशन 14 और 15 नवंबर रात से शुरू होकर 20 और 21 नवंबर की रात तक चलेगा. इसके चलते रात साढ़े 11 बजे से सुबह साढ़े 5 बजे तक पीआरएस काम नहीं करेगा. इसके चलते इन 6 घंटों के दौरान टिकट रिजर्वेशन, करंट बुकिंग, कैंसिलेशन और पूछताछ सेवाओं जैसी कोई पीआरएस सेवाएं उपलब्ध नहीं होंगी. रेलवे ने कहा कि इसके अलावा रेल कर्मी प्रभावित समय के दौरान ट्रेनों को शुरू करने के लिए अग्रिम चार्टिंग सुनिश्चित करेंगे. रेल मंत्रालय ने कहा कि पीआरएस सेवाओं को छोड़कर, डायल 139 सेवाएं सहित अन्य सभी पूछताछ सेवाएं मिलती रहेंगी.

स्पेशल ट्रेनों को रूटीन ट्रेनों के रूप में चलाया जाएगा

कोरोना काल के दौरान स्पेशल का टैग लगने से बढ़े हुए किराये के साथ चल रहीं सभी ट्रेन अब पुराने नाम व नंबर के साथ हीं चलेंगी. रेल मंत्रालय ने यात्रियों को बड़ी राहत देने वाली घोषणा की है. मंत्रालय ने कहा है कि कोरोना काल में स्पेशल ट्रेन में बदल गईं सभी रेलगाडिय़ां अब पहले की तरह सामान्य रूप से संचालित की जाएंगी. इससे इन ट्रेनों में वसूला जा रहा स्पेशल चार्ज घट जाएगा, जिससे किराए में करीब 30 फीसदी तक कमी आएगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

रेल प्रशासन ट्रेन लाइटिंग, एसी स्टाफ की जान से कर रहा खिलवाड़, नियम विरुद्ध कराया जा रहा कार्य, भड़की WCREU, अनिश्चितकालीन धरना दिया

T20 वर्ल्ड कप जीतने के बाद जूते से जाम का मजा लेते दिखे ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी

फाइनल में न्यूजीलैंड को 8 विकेट से हरा ऑस्ट्रेलिया पहली बार बना T20 वर्ल्ड कप चैंपियन

टी-20 विश्व कप फाइनल: ऑस्ट्रेलिया को 173 का टारगेट, आखिरी 5 ओवर में बने 58 रन, विलियम्सन ने 85 रन बनाए

Leave a Reply