अमेरिकी हथियारों के साथ तालिबान ने किया शक्ति प्रदर्शन, सैन्य परेड के साथ काबुल के आसमान में उड़ाए हेलीकॉप्टर

अमेरिकी हथियारों के साथ तालिबान ने किया शक्ति प्रदर्शन, सैन्य परेड के साथ काबुल के आसमान में उड़ाए हेलीकॉप्टर

प्रेषित समय :13:26:38 PM / Mon, Nov 15th, 2021

काबुल. तालिबान ने काबुल में अमेरिका निर्मित हथियारों के साथ शक्ति प्रदर्शन किया है. जानकारी के मुताबिक तालिबान के सैन्य बलों ने रविवार को काबुल में अमेरिकी निर्मित बख्तरबंद वाहनों और रूसी हेलीकॉप्टरों का एक सैन्य परेड आयोजित किया. जिसमें विद्रोही लड़ाकों से एक नियमित स्थायी सेना में उनके चल रहे परिवर्तन को दिखाया गया. तालिबान ने दो दशकों तक विद्रोही लड़ाकों के रूप में काम किया. इस दौरान हथियारों और उपकरणों के बड़े भंडार का इस्तेमाल किया. बता दें कि अगस्त में अमेरिकी सेना ने अफगानिस्तान छोड़ दिया था और उसके बाद तालिबान का कब्जा हो गया था.

अफगानिस्तान रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता इनायतुल्लाह ख्वारज़मी ने कहा कि 250 नए प्रशिक्षित सैनिकों के लिए इस परेड का आयोजन किया गया था. इस अभ्यास में दर्जनों यूएस-निर्मित M117 बख्तरबंद सुरक्षा वाहन शामिल थे, जो MI-17 हेलीकॉप्टरों के साथ काबुल की एक प्रमुख सड़क पर धीरे-धीरे ऊपर और नीचे चला रहे थे. कई सैनिकों के पास अमेरिकी निर्मित-एम4 असॉल्ट राइफलें थीं. तालिबान सेना अब जिन हथियारों और उपकरणों का उपयोग कर रही है, उनमें से अधिकांश तालिबान से लड़ने में सक्षम अफगान राष्ट्रीय बल के निर्माण के लिए काबुल में अमेरिकी समर्थित सरकार को वाशिंगटन द्वारा आपूर्ति की गई थी.

अफगानिस्तान से राष्ट्रपति अशरफ गनी के भागने के साथ ही तालिबान ने सैन्य संपत्ति पर कब्जा कर लिया था. तालिबान अधिकारियों ने कहा है कि पूर्व अफगान राष्ट्रीय सेना के पायलटों, यांत्रिकी और अन्य विशेषज्ञों को एक नई सेना में तब्दील किया जाएगा. सैनिकों ने पारंपरिक अफगान कपड़ों की जगह पर पारंपरिक सैन्य वर्दी पहनना भी शुरू कर दिया है. अफगानिस्तान पुनर्निर्माण के विशेष महानिरीक्षक द्वारा पिछले साल के अंत में एक रिपोर्ट के अनुसार अमेरिकी सरकार ने हथियार, गोला-बारूद, वाहन, नाइट-विजन उपकरणों सहित 28 बिलियन डॉलर से अधिक मूल्य की रक्षा सामग्री और सेवाओं को अफगान सरकार को हस्तांतरित किया.

कुछ विमान अफगान सेना से भागकर पड़ोसी मध्य एशियाई देशों में उड़ाए गए थे, लेकिन तालिबान को कई दूसरे विमान विरासत में मिले हैं. यह साफ नहीं है कि उसमें से कितने सही स्थिति में हैं. बताया जाता है कि जैसे ही अमेरिकी सैनिकों ने प्रस्थान किया. उन्होंने काबुल के हामिद करजई अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे से उड़ान भरने से पहले 70 से अधिक विमानों, दर्जनों बख्तरबंद वाहनों और सक्षम वायु रक्षा को नष्ट कर दिया था.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

योगी आदित्यनाथ बोले- तालिबानी जानते हैं भारत की तरफ टेढ़ी नजर से देखा तो एयर स्ट्राइक तैयार है

अफगानिस्तान में शादी पर म्यूजिक बजाने की सजा, तालिबानियों ने 13 लोगों को उतारा मौत के घाट

प्रतिबंधित पाकिस्तान तालिबान को बढ़ावा न दे इमरान सरकार: मलाला

अफगानिस्तान में बढ़ रही भुखमरी, अब काम के बदले खाना देगा तालिबान

Leave a Reply