जबलपुर सांची दुग्ध संघ बेचेगा बकरी का दूध, 30 रुपए में 200 एमएल मिलेगा

जबलपुर सांची दुग्ध संघ बेचेगा बकरी का दूध, 30 रुपए में 200 एमएल मिलेगा

प्रेषित समय :19:56:56 PM / Tue, Nov 16th, 2021

पलपल संवाददाता, जबलपुर. मध्यप्रदेश के जबलपुर में अब बकरी का दूध मिलना आसान हो गया है, अब सांची दुग्ध संघ द्वारा 30 रुपए में 200 एमएल बकरी का दूध बेचा जा रहा है. सांची से दूध बिक ने पर बकरी पालकों को फायदा होगा, 50 से 70 रुपए कीमत मिलेगी. सांची की ओर से स्टार लाइज्ड दूध बिक्री का शुभारम्भ संभागायुक्त बी चंद्रशेखर ने किया है.

                            बताया जाता है कि शहर के हर सांची पार्लर में बकरी का दूध मिलेगा. ग्राहकों को जहां 200 एमएल बकरी का दूध 30 रुपए में मिलेगा. वहीं बकरी पालकों को प्रति लीटर के एवज में 50 से 70 रुपए मिलेंगे. पशुपालन एवं डेयरी विभाग की पहल पर जबलपुर दुग्ध संघ द्वारा बकरी के दूध आम लोगों तक पहुंचाने का नेटवर्क तैयार किया गया है. औषधीय और पौष्टिक तत्वों से भरपूर बकरी का स्टरलाइज्ड दूध इम्युनिटी बूस्टर का काम करेगा. इसे सांची के हर पार्लरों पर इसे उपलब्ध कराया जाएगा. सिवनी व बालाघाट के जनजातियों से बकरी का दूध खरीदा जा रहा है  जबलपुर दुग्ध संघ संभाग के सिवनी और बालाघाट जिलों के जनजातियों से 50 से 70 रुपए लीटर की दर से खरीदा जा रहा है. स्टरलाइज्ड और पैकेजिंग के बाद सांची पार्लरों में वितरित किया जाएगा. जबलपुर दुग्ध संघ के मुख्य कार्यपालन अधिकारी दीपक शर्मा के मुताबिक बकरी का स्टरलाइज्ड दूध 200 मिली की बॉटल में अधिकतम 30 रुपए की दर से सांची पार्लर पर उपलब्ध होगा.  

बकरी का दूध पौष्टिक खनिज तत्वों से भरपूर होता है. कार्बोहाईड्रेटए प्रोटीन, वसा, विटामिन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, तांबा, जिंक आदि का उत्तम स्त्रोत होने से यह शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में सहायक है. वसा के कण अन्य दूध की तुलना में छोटे होने से जल्दी और आसानी से पच जाता है. बकरी का दूध शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाकर खराब कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर नियंत्रित करता है. हृदय को कोरोनरी बीमारी से बचाने में प्रभावी है.  पाचन और कब्ज की समस्या और सूजन दूर करने में भी सहायक है. बकरी के दूध में उपलब्ध वसा और ट्राइग्लेसराइडस मानव त्वचा में निखार लाते हैं. त्वचा को नर्म और स्वस्थ रखता है. इसमें मौजूद विटामिन.श्.श् चेहरे के कील.मुंहासे को दूर कर रंग में निखार लाता है.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

एमपी में विमानन कंपनियों को बड़ी राहत, विमान ईंधन पर वैट 25 से घटाकर 4% किया, जबलपुर में राजा शंकर शाह म्यूजियम को मंजूरी

जबलपुर में पहाड़ी पर चल रहे जुआंफड़ पर पुलिस की दबिश, फड़बाज फरार, 26 जुआड़ी गिरफ्तार, 1.33 लाख रुपए जब्त

जबलपुर: श्रीधाम सहित इन 14 यात्री गाडिय़ों के नम्बर बदले, महानगरी हुई सुपरफास्ट

Leave a Reply