स्मार्ट पुलिसिंग इंडेक्स सर्वे में खुलासा: ओवरऑल पुलिसिंग में पिछड़े यूपी-बिहार

स्मार्ट पुलिसिंग इंडेक्स सर्वे में खुलासा: ओवरऑल पुलिसिंग में पिछड़े यूपी-बिहार

प्रेषित समय :13:47:45 PM / Fri, Nov 19th, 2021

नई दिल्ली. हाल ही में इंडियन पुलिस फाउंडेशन द्वारा देश की पुलिसिंग पर एक सर्वे स्मार्ट पुलिसिंग इंडेक्स 2021 किया गया था. 10 बिंदुओं के आधार पर लोगों से बातचीत कर पुलिसिंग के बारे में जानने की कोशिश की गई है. यूपी के पूर्व डीजीपी प्रकाश सिंह इस फाउंडेशन के अध्यक्ष है. सर्वे के मुताबिक यूपी और बिहार पुलिस सभी बिंदुओं पर ओवरऑल पुलिसिंग में पिछड़ी हुई है. वहीं आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, असम, केरल और सिक्किम की पुलिस सर्वे में अव्वल आई है. जबकि पूर्व डीजीपी बृजलाल का मानना है कि 35 साल में पहली बार यूपी पुलिस का इकबाल बुलंद हुआ है.

सर्वे बताता है कि यूपी पुलिस ने तीन कैटेगरी में सबसे कम स्कोर किया है. यूपी पुलिस को हेल्पफुल और फ्रेंडली पुलिसिंग कैटेगरी में 5.59 स्कोर फेयर और अनबायस्ड पुलिसिंग कैटेगिरी में 5.27 स्कोर और पुलिस जवाबदेही कैटेगरी में 5.80 स्कोर मिला है. जबकि बिहार पुलिस को पब्लिक ट्रस्ट इन पुलिसिंग कैटेगिरी में 5.98 स्कोर, ईमानदारी और भ्रष्टाचार मुक्त सेवा में 4.97 स्कोर, प्रौद्योगिकी अपनाने में 5.81 स्कोर, पुलिस उत्तरदायित्व में 5.84 और पुलिस की संवेदनशीलता कैटेगिरी में 5.75 स्कोर मिला. अगर ओवरऑल पुलिसिंग की बात करें तो बिहार ने 5.74 के साथ सबसे खराब स्कोर किया, इसके बाद उत्तर प्रदेश 5.81 स्थान रहा है.

यूपी के पूर्व डीजीपी प्रकाश सिंह का कहना है कि यह सर्वे स्मार्ट पुलिसिंग का आकलन करने की एक कोशिश है. देश में 69 फीसदी लोग ही पुलिस व्यवस्था से संतुष्ट हैं. सर्वे में प्रश्नावली के 10 सेट रखे गए थे. जिसमें पुलिस संवेदनशीलता, पहुंच, जवाबदेही और प्रौद्योगिकी अपनाने जैसे “योग्यता-आधारित संकेतक” के 6 सूचकांक और पुलिस की सत्यनिष्ठा से संबंधित “मूल्य-आधारित संकेतक” के तीन सूचकांक और “ट्रस्ट” का एक सूचकांक शामिल था. गौरतलब है कि लगभग सभी श्रेणियों में बिहार और उत्तर प्रदेश का प्रदर्शन खराब रहा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

7-8 साल पहले यूपी की स्थिति देखकर हैरानी होती थी, प्रदेश की जनता को पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का इंतजार था: पीएम मोदी

प्रियंका गांधी का बड़ा ऐलान, यूपी में सभी सीटों पर अपने दम पर चुनाव लड़ेगी कांग्रेस

बिहार के लखीसराय में भीषण सड़क हादसा, ट्रक और सूमो की टक्कर में 6 लोगों की मौके पर मौत

नेपाल में हुये सड़क हादसे में बिहार के चार युवकों की मौत

नेपाल: तालाब में गिरी कार, बिहार के 4 लोगों की मौत

Leave a Reply