इस बुजुर्ग चायवाले ने 14 सालों में पत्नी के साथ की थी 26 देशों की यात्रा

इस बुजुर्ग चायवाले ने 14 सालों में पत्नी के साथ की थी 26 देशों की यात्रा

प्रेषित समय :08:53:31 AM / Sat, Nov 20th, 2021

कई देशों की यात्रा करने वाले कोच्चि के मशहूर चाय विक्रेता आर विजयन का शुक्रवार को यहां दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया. वह 71 वर्ष के थे. कोच्चि में चाय की एक मामूली सी दुकान ‘श्री बालाजी कॉफी हाउस’ के मालिक विजयन और उनकी पत्नी मोहना अपनी कमाई से विश्व भ्रमण के लिए काफी मशहूर हुए. यह दंपति हाल में रूस की यात्रा से लौटा था. रूस जाने के पहले विजयन ने कहा था कि वे अक्टूबर क्रांति की वर्षगांठ देखना चाहते हैं, जिसमें बोल्शेविक पार्टी ने 1917 में रूस में सत्ता पर कब्जा कर लिया था. वे शांत बहने वाले वोल्गा नदी को करीब से देखने के लिए काफी उत्‍साहित थे.

दंपति ने चाय की दुकान से होने वाली कमाई से रोजाना 300 रुपये बचाकर 2007 में इजराइल की यात्रा की थी. देश के बाहर उनकी यह पहली यात्रा थी. पिछले 14 सालों में इस दंपति ने 26 देशों की यात्रा की. यात्राओं के लिए वे छोटे-छोटे कर्ज भी लेते थे. यात्रा से काफी दिन पहले से वे चाय की दुकान पर उसकी सूचना एक पोस्‍टर के रूप में लगा देते थे. उनकी दुकान पर उनकी पत्‍नी चाय और नाश्‍ता बनाने का काम करती थीं तो स्‍वयं विजयन भी चाय बनाते थे. उन्‍होंने पहले देश के प्राय: सभी धार्मिक और पर्यटन स्थलों की यात्रा की. उन्‍होंने भगवान बालाजी के मंदिर में 100 से अधिक बार दर्शन किए थे. इसके बाद वे देश के बाहर की यात्राएं भी करने लगे.

दुनिया भर में यात्रा करने वाले इस दंपति की खबर सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद उन्हें उद्योगपति आनंद महिंद्रा जैसे प्रायोजक मिलने लगे, जिन्होंने 2019 में उनकी ऑस्ट्रेलिया यात्रा को प्रायोजित किया. विजयन ने मीडिया से अपनी यात्राओं को लेकर कहा था कि यात्रा मेरे खून में है. अनुभव सबसे अच्छा शिक्षक है और यात्रा सबसे अच्छा अनुभव, जो आपको अमीर बनाता है. दंपति की रूस की अंतिम यात्रा 21 अक्टूबर को हुई थी और वे 28 अक्टूबर को लौटे थे. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

बुजुर्ग महिला के पास बेटे के इलाज के लिए नहीं थे पैसे, एडल्ट वीडियोज बनाकर बनीं कोरड़पति

वायु प्रदूषण से बुजुर्गों को इन बीमारियों का हो सकता है खतरा

महाराष्ट्र: मुंबई के कालबादेवी इलाके में गिरी 4 मंजिला इमारत, बुजुर्ग की मौत

कोविड के बाद के समय में बुजुर्ग अधिक अकेलेपन और अवसाद के हुए शिकार

एमपी के होशंगाबाद में बुजुर्ग पति-पत्नी की हत्या, गले-सिर पर मिले चोट के निशान

बुजुर्ग माता पिता को परेशान करने वाले बेटे और उसकी पत्नी पर बॉम्बे हाईकोर्ट सख्त, फ्लैट खाली करने का दिया आदेश

Leave a Reply