बुजुर्ग माता पिता को परेशान करने वाले बेटे और उसकी पत्नी पर बॉम्बे हाईकोर्ट सख्त, फ्लैट खाली करने का दिया आदेश

बुजुर्ग माता पिता को परेशान करने वाले बेटे और उसकी पत्नी पर बॉम्बे हाईकोर्ट सख्त, फ्लैट खाली करने का दिया आदेश

प्रेषित समय :16:35:51 PM / Fri, Sep 17th, 2021

मुंबई. बम्बई उच्च न्यायालय ने एक व्यक्ति और उसकी पत्नी को अपने बुजुर्ग माता पिता का घर एक महीने के भीतर खाली करने आदेश दिया है. यह व्यक्ति बुजुर्ग को परेशान करता था और उसने घर खाली करने से इनकार कर दिया था. न्यायमूर्ति जी एस कुलकर्णी की एकल पीठ ने इस सप्ताह के शुरू में यह फैसला दिया है. अदालत ने आशीष दलाल नामक व्यक्ति और उसके परिवार को अपने बुजुर्ग माता पिता का फ्लैट खाली करने का आदेश दिया है.

अदालत ने यह पाया कि 90 वर्षीय पिता और 89 साल की मां का इकलौता पुत्र और उसकी पत्नी उन्हें परेशान कर रहे हैं. इस फ्लैट का स्वामित्व बुजुर्ग दंपती के पास है. दलाल को फ्लैट खाली करने का निर्देश देते हुए उच्च न्यायालय ने इस बात पर दुख व्यक्त किया कि माता-पिता को अपने अधिकारों को सुरक्षित करने और अपने ही बेटों द्वारा किए गए उत्पीडऩ से खुद को बचाने के लिए अदालतों का दरवाजा खटखटाना पड़ता है. अदालत ने कहा कि यह एक ऐसा मामला है, जहां बुजुर्ग माता पिता अपने इकलौते बेटे के हाथों ही पीडि़त हैं और ऐसा लगता है कि इस कहावत में कुछ न कुछ सच्चाई है कि बेटियां सदा के लिये हैं और बेटे तभी तक बेटा है, जब तक उसकी शादी नहीं हो जाती.

पीठ ने कहा कि वरिष्ठ नागरिक अधिनियम में यह प्रावधान अनिवार्य किया गया है कि वरिष्ठ नागरिकों की संतानें अथवा रिश्तेदार यह सुनिश्चित करें कि बुजुर्ग उत्पीडऩ और परेशानी मुक्त होकर सामान्य जीवन व्यतीत करें. अदालत ने यह भी कहा कि मौजूदा मामला बेहद दुखद है, जहां व्यक्ति जानबूझ कर अपने माता-पिता को वृद्धावस्था में सामान्य जीवन जीने से रोक रहा है.

अदालत दलाल की ओर से दायर याचिका पर सुनवाई कर रही थी, जिसमें उसने वरिष्ठ नागरिक अधिकरण के फैसले को चुनौती दी थी. इस अधिकरण ने दलाल और उसकी पत्नी को फ्लैट खाली करने का आदेश दिया था. मामले की सुनवाई के दौरान अदालत ने पाया कि दलाल के पास नवी मुंबई एवं दहिसर इलाके में तीन आवासीय परिसर हंै, फिर भी वह माता-पिता के साथ रहने पर जोर दे रहा है. पीठ ने दलाल की याचिका खारिज करते हुए उसे 30 दिन के भीतर फ्लैट खाली करने का आदेश दिया.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

इटारसी स्टेशन म तस्करी के संदेह में आरपीएफ ने मुंबई से दिल्ली भेजी जा रहीं 8 विदेशी बिल्लियों को पठानकोट एक्सप्रेस से उतारा

मुंबई में रेप पीड़िता ने अस्पताल में तोड़ा दम, हुई थी निर्भया जैसी दरिंदगी

निया शर्मा थी नौ महीनों तक बेरोजगार, मुंबई में ऐसे गुजारने पड़े दिन

मुंबई : महिला से निर्भया जैसी दरिंदगी, 30 साल की महिला के साथ देर रात 3 बजे गैंगरेप, गंभीर हालत में हॉस्पिटल में भर्ती

मनसुख हत्या की साजिश में मुंबई के पूर्व पुलिस कमिश्नर परमबीर सिंह भी शामिल?

मुंबई में धारा 144 लागू , मास्क अनिवार्य, कोरोना पाबंदियों के बीच गणेशोत्सव आज से

Leave a Reply