दिल्ली : एयर क्वालिटी में राहत नहीं, अगले आदेश तक बंद रहेंगे राजधानी के स्कूल, जारी रहेगी ऑनलाइन पढ़ाई

दिल्ली : एयर क्वालिटी में राहत नहीं, अगले आदेश तक बंद रहेंगे राजधानी के स्कूल, जारी रहेगी ऑनलाइन पढ़ाई

प्रेषित समय :19:09:29 PM / Sun, Nov 21st, 2021

नई दिल्ली. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में प्रदूषण की वजह से हवा की गुणवत्ता अभी भी बेहद खराब है. इसे देखते हुए दिल्ली सरकार ने फिलहाल सभी स्कूलों को बंद रखने का फैसला किया है. इससे पहले 14 नवंबर को दिल्ली सरकार ने प्रदूषण की स्थिति को देखते हुए सभी स्कूलों को एक सप्ताह के लिए बंद कर दिया था और ऑनलाइन क्लास चालू रखने के निर्देश दिए थे. ये समय रविवार को खत्म हो रहा है. उसके बाद शिक्षा विभाग ने इसी सीमा को बढ़ाते हुए आदेश जारी किया है कि सभी स्कूल अगले आदेश तक बंद रहेंगे, लेकिन ऑनलाइन क्लासेज जारी रहेंगी. परेशानी की बात ये है कि राजधानी दिल्ली और एनसीआर को वायु प्रदूषण से कोई राहत मिलती नहीं दिख रही. ऐसे में ये प्रतिबंध कब तक लागू रहेंगे, ये कहना मुश्किल है.

वैसे, दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय सोमवार को शहर में लागू किए गए प्रतिबंधों की समीक्षा के लिए वरिष्ठ अधिकारियों के साथ उच्च स्तरीय बैठक करेंगे. ये प्रतिबंध रविवार को समाप्त हो रहे हैं. सरकार ने स्कूल-कॉलेजों के साथ सभी सरकारी दफ्तरों के कर्मचारियों को भी वर्क फ्रॉम होम का आदेश दिया था. इसके अलावा बुधवार को 10 निर्देश जारी किए गये थे, जिनके तहत शहर में अनावश्यक सामग्रियां लाने वाले ट्रकों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाया गया था. दिल्ली सरकार ने 21 नवंबर तक शहर में निर्माण और इमारतों को गिराने संबंधी गतिविधियों पर भी रोक लगा दी थी.

जहां तक प्रदूषण का सवाल है तो उसमें कोई खास कमी नहीं दिख रही है. राष्ट्रीय राजधानी में रविवार को भी वायु गुणवत्ता बहुत खराब श्रेणी में दर्ज की गई. रविवार की सुबह 9 बजे के करीब दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 347 दर्ज किया गया, जो बेहद गंभीर श्रेणी में आता है. शनिवार को यह आंकड़ा 377 था. हालांकि, तेज हवाओं के कारण सोमवार तक इसमें सुधार आने की उम्मीद है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली में फिर लौटेगा ऑड-ईवन! गाड़ियों पर पेट्रोल-डीजल या CNG का स्टिकर जरूरी

वर्चुअल सुनवाई के दौरान बनियान में ही आ गया शख्स, दिल्ली हाईकोर्ट ने लगाया 10 हजार का जुर्माना

दिल्ली एयरपोर्ट पर 42 करोड़ का 85 KG सोना पकड़ा, चीनी नागरिक सहित 4 विदेशी गिरफ्तार

Leave a Reply