ऑनलाइन इंटरव्यू के दौरान इन बातों का रखें खास ख्याल, नौकरी होगी पक्की

ऑनलाइन इंटरव्यू के दौरान इन बातों का रखें खास ख्याल, नौकरी होगी पक्की

प्रेषित समय :10:51:47 AM / Sun, Nov 21st, 2021

कोरोना के कारण पिछले कुछ सालों में डिजिटल कार्य प्रणाली को बढ़ावा मिला है. ऐसे में ऑफलाइन के बदले ज्यादातर काम ऑनलाइन किए जा रहे हैं. वहीं कंपनियां भी हायरिंग प्रोसेस ऑनलाइन ही कर रही है. ऑनलाइन इंटरव्यू के जरिए ही हायरिंग हो रही है. ऐसे में कुछ कैंडिडेट्स के लिए ऑनलाइन इंटरव्यू का प्रोसेस बिल्कुल नया है और वे इसमें बहुत कंफर्टेबल महसूस नहीं करते हैं. कुछ लोग समझ नहीं पाते ही कैसे रिएक्ट करना है. कुछ लोग नर्वस हो जाते हैं. हालांकि ये पैर्टन नया है तो समझने में थोड़ी परेशानी हो सकती है. ऐसे में आपको हम आपको बताने जा रहे कि ऑनलाइन इंटरव्यू के दौरान किन-किन बातों का ख्याल रखना चाहिए.

ऑनलाइन इंटरव्यू के दौरान भी अपने आउटफिट और बॉडी लैंग्वेज का बिल्कुल उसी तरह से ख्याल रखा जाना चाहिए, जैसे सामान्य इंटरव्यू में रखा जाता है. इससे इंटरव्यू लेने वाले पर बहुत अच्छा इंप्रेशन पड़ता है. कई कैंडिडेट्स ऑनलाइन इंटरव्यू के दौरान कुछ गलतियां कर बैठते हैं, जिसकी वजह से उनका सेलेक्शन नहीं हो पाता है.

डिजिटल इंटरव्यू के दौरान कई बार तकनीकी खराबी आ जाती है. खुद कुछ कहने से पहले सामने वाले की बात को गौर से सुनें. इंटरव्यू शुरू होने से पहले डिवाइस और उसकी सेटिंग्स चेक कर लें. इंटरनेट  सही तरीके चल रहा है कि इस बात का ध्यान रखें. टेक्निक्ली किसी तरह की कोई दिक्कत न आए. इंटरव्यू के दौरान किसी तरह की कोई टेक्निक्ली दिक्कत आने से आपका इंपैक्ट नेगेटिव जाता है.

स्क्रीन पर फोकस करें इंटरव्यूअर को ये नहीं लगना चाहिए की आपका ध्यान नहीं है. कई बार पूछे गए सवालों के जवाब को जानते हुए भी नहीं दे पाते ऐसे में सबसे पहले खुद को शांत रखें और ध्यान से उनकी बातों को सुने. ऑनलाइन इंटरव्यू देते समय हमेशा माइक्रोफोन का इस्तेमाल करें. फोन या लैपटॉप पर इंटरव्यू देते समय अपने डिवाइस को लाउडस्पीकरपर नहीं रखें. आस-पास शांति हो ऐसी जगह का चुनाव करें. घर से इंटरव्यू देना है इसका मतलब ये कतई नहीं है कि आप कुछ भी पहनकर बैठ जाएं. जैसे आप फिजिकल इंटरव्यू में कपड़े और हेयर स्टाइल करते हैं वैसे ही आपको ऑनलाइन इंटरव्यू में भी वेल मेंटेन होकर बैठना होगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

UPSSSC : अब इंटरव्यू की बजाय लिखित परीक्षा से होगी इन पदों पर भर्ती

इसरो में इंटरव्यू देकर नौकरी पाने का मौका, इस तारीख तक रोजाना होगा साक्षात्कार

मनरेगा मजदूर की बेटी ऐसे बनी आईएएस, पॉकेट में नहीं थे पैसे, दोस्तों ने चंदा जमाकर भेजा इंटरव्यू देने

मध्य प्रदेश मेडिकल ऑफिसर भर्ती का इंटरव्यू 27 सितंबर से

जेल में बंद कैदी का इंटरव्यू लेने पहुंची महिला को हुआ प्यार, दोनों करेंगे शादी

मद्रास हाईकोर्ट ने मोटर वाहन निरीक्षक के 226 पदों के लिए इंटरव्यू पर लगाई रोक

Leave a Reply