पमरे महाप्रबंधक के साथ बैठक में जबलपुर मंडल परिक्षेत्र के सांसदों ने दिए अनेक सुझाव

पमरे महाप्रबंधक के साथ बैठक में जबलपुर मंडल परिक्षेत्र के सांसदों ने दिए अनेक सुझाव

प्रेषित समय :19:11:18 PM / Tue, Nov 23rd, 2021

जबलपुर. देश में आर्मी के बाद रेलवे ही एक ऐसा विभाग है जो की दिन रात देशवासियों की सेवा में हर मौसम में सेवाभाव के साथ सक्रिय भूमिका निभाता है. जिससे कि आज पूरा देश विकास की ओर अग्रसर है. मंडल की सभी मेमू ट्रेन श्रेष्ठ ट्रेनें हैं, जिन्हें यात्री बहुत पसंद कर रहे हैं साथ ही कोरोना की अवधि में रेलवे के छोटे कर्मचारी से लेकर बड़े अधिकारियों तक ने विपत्ति के समय में सराहनीय कार्य किया है, जिसकी जितनी भी प्रशंसा की जाए वह कम है. इस आशय के विचार आज मंगलवार को जबलपुर रेल मंडल परिक्षेत्र के सांसदों तथा रेल अधिकारियों की बैठक में सांसदगणों ने व्यक्त किए.

महाप्रबंधक पश्चिम मध्य रेल सुधीर कुमार गुप्ता तथा मंडल रेल प्रबंधक संजय विश्वास के साथ ही अन्य अधिकारियों के समक्ष बैठक में जबलपुर के सांसद राकेश सिंह ने उल्लेख किया कि जबलपुर पश्चिम मध्य रेल जोन का मुख्यालय है. यहां रक्षा क्षेत्र की कई बड़ी इकाइयां, केन्द्रीय आयुध डिपो के साथ सेना के साथ ही सैन्य संस्थान स्थित हैं. जबलपुर शहर महाकौशल क्षेत्र का शैक्षणिक हब भी है. यह वन्य क्षेत्र, धार्मिक स्थल एवं पर्यटन की दृष्टि से भी अग्रणी है. इन सभी उपलब्धताओं को दृष्टिगति रखते हुए मेरे द्वारा जबलपुर रेलवे स्टेशन को विश्व स्तरीय स्टेशन के रूप में विकसित करने हेतु सुझाव दिया.

उन्होंने बताया कि मदनमहल स्टेशन को टर्मिनल के रूप में विकसित किये जाने हेतु मेरी मांग पर तत्कालीन रेलमंत्री पीयूष गोयल द्वारा 125 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत की गयी थी. बैठक में श्री सिंह ने इस मौके पर महाप्रबंधक को दिए पत्र में जबलपुर स्टेशन के साथ ही भेड़ाघाट, शहपुरा, भिटौनी, अधारताल, देवरी, गोसलपुर, सीहोरा, डुंडी तथा पहरूआ (छपरा) स्टेशन के विकास तथा यात्री सुविधाओं में वृद्धि के साथ ही केंद्रीय विद्यालय की स्थापना एवं जबलपुर से पुरी तक ट्रेन गरीब रथ को प्रतिदिन चलाने, जबलपुर से नागपुर के लिए वाया गोंदिया एवं रायपुर के लिए ट्रेन प्रारंभ करने आदि का भी सुझाव दिया.

बैठक में सतना सांसद गणेश सिंह ने कोरोना काल में रेलवे के कार्य की सराहना करते हुए कैमा स्टेशन को प्रारंभ करने तथा भोपाल के लिए रीवा सतना होकर ट्रेन चलाने के साथ सतना में चौथा प्लेटफार्म बनाने का सुझाव दिया. होशंगाबाद सांसद उदय प्रताप सिंह ने करेली में कोच डिस्ले  लगाने के साथ ही रेलवे स्टॉफ को आर्मी के बाद दूसरे देश सेवक का दर्जा दिया. रीवा सांसद जर्नादन मिश्र ने रीवा में कोच मेंटेनेंस की सुविधा प्रारंभ करने तथा प्लेटफार्म क्र. 3, 4, 5 में सुविधाएं बढाने का सुझाव दिया. सीधी की सांसद श्रीमती रीती पाठक ने सिंगरौली प्रोजेक्ट को जल्द पूर्ण करने के साथ ही सिंगरौली इंटरसिटी ट्रेन को प्रारंभ करने एवं भूमि अधिग्रहण करने के बाद किसानों को रियायत देते हुए रेलवे में जल्द नौकरी देने का सुझाव दिया.

राज्यसभा सदस्य राजमणि पटेल ने कहा कि कोरोना अवधि में रेलवे स्टॉफ में जनता का विश्वास जीता है अब छोटे स्टेशनों पर सुविधाएं बढाने का कार्य किया जाए तथा रीवा-मिर्जापुर रेल लाइन को जल्द ही पूर्ण किया जाए. बैठक में राज्यासभा सांसद कैलाश सोनी ने करेली स्टेेशन में ओवर नाइट गाडी के ठहराव तथा इटारसी मेमू ट्रेन को मैहर तक विस्तारित करने एवं करेली स्टेशन पर गुण विक्रय स्टॉल स्थापित करने हेतु सुझाव दिया.

इसी तरह राज्यसभा सदस्य अजय प्रताप सिंह ने रीवा-सिंगरौली रेल लाइन प्रोजेक्ट के साथ ही देश की आजादी की लडाई में योगदान देने वाले के नाम पर रेलवे स्टेशनों का नामकरण करने का सुझाव दिया. उन्होंने मैहर स्टेशन का नाम मां शारदा धाम, मदन महल स्टेशन का नाम राजा रघुनाथ शाह एवं सीधी जिले में मिले पहले सफेद शेर मोहन के नाम पर जोवा स्टेशन का नाम मोहन किए जाने का सुझाव दिया.

इसके साथ ही सागर सांसद राजबहादुर सिंह ने अपने उद्बोधन में कोरोना काल में सागर से दक्षिण से जोडने के लिए नागपुर तथा हैदराबाद के लिए ट्रेन चलाने तथा शताब्दी एक्स. का बीना में स्टापेज देने एवं क्षिप्रा एक्स. को दैनिक किए जाने के साथ ही बीना-कटनी मेमू ट्रेन के समय में परिवर्तन किए जाने का सुझाव दिया.

इस अवसर पर बैठक में महाप्रबंधक सुधीर कुमार गुप्ता, मंडल रेल प्रबंधक संजय विश्वास के साथ ही मुख्यालय के अधिकारी वरि. उप महाप्रबंधक विजय कुमार गुप्ता, प्रमुख मुख्य परिचालन प्रबंधक राजेश पाठक, प्रमुख मुख्य वाणिज्य प्रबंधक मुकुल शरण माथुर, मुख्य प्रशासनिक अधिकारी वीरेन्द्र कुमार अग्रवाल, प्रमुख मुख्य अभियंता अनिल कुमार पाण्डेय, प्रमुख मुख्य सुरक्षा आयुक्त प्रदीप कुमार गुप्ता, अपर मंडल रेल प्रबंधक दीपक कुमार गुप्ता, उप महाप्रबंधक चेतन गुलवानी के साथ ही मंडल के अधिकारी विश्व रंजन, जेपी सिंह, अभिराम खरे, संजय मनोरिया, विराट गुप्ता, डॉ मधुर वर्मा, एसआरपी विनायक वर्मा, कमांडेंट अरूण त्रिपाठी, सुनील श्रीवास्तव, देवेश सोनी, पंकज दुबे, अखिलेश नायक सहित अनेक अधिकारी भी उपस्थित थे.  

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जबलपुर में कियोस्क संचालक को पता नहीं चला तीन महिलाओं ने बैग से चोरी कर लिए दो लाख रुपए

जबलपुर में लोडिंग वाहन ने बाईक सवार मां-बेटे को कुचला, एक की मौत

दक्षिण भारत में भारी बारिश का असर, जबलपुर से गुजरने वाली दो गाडिय़ां निरस्त

जबलपुर में सट्टा किंग चीनी जैन के घर व फार्म हाउस पर पुलिस की दबिश, बाप-बेटा खिला रहे थे क्रिकेट का सट्टा

जबलपुर में खेत के रास्ते को लेकर वृद्धा की हत्या..!

Leave a Reply